Move to Jagran APP

मार्को और वार की मदद से जीता रीयल मैड्रिड, अंतिम-16 में एजेक्स को उसके घर में 2-1 से हराया

यूएफा चैंपियंस लीग के अंतिम-16 में स्पेनिश फुटबॉल क्लब रीयल मैड्रिड ने डच क्लब एजेक्स को उसके घरेलू चरण में 2-1 से शिकस्त दी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 04:49 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 04:49 PM (IST)
मार्को और वार की मदद से जीता रीयल मैड्रिड, अंतिम-16 में एजेक्स को उसके घर में 2-1 से हराया
मार्को और वार की मदद से जीता रीयल मैड्रिड, अंतिम-16 में एजेक्स को उसके घर में 2-1 से हराया

एम्सटर्डम, एएफपी। यूएफा चैंपियंस लीग के अंतिम-16 में स्पेनिश फुटबॉल क्लब रीयल मैड्रिड ने डच क्लब एजेक्स को उसके घरेलू चरण में 2-1 से शिकस्त दी। रीयल की इस जीत में उसके स्टार मार्को असेंसियो और पहली बार इस टूर्नामेंट में इस्तेमाल किए गए वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वार) तकनीक का योगदान रहा।

loksabha election banner

एजेक्स की टीम पिछले 24 वर्षो से रीयल को नहीं हरा पाई है लेकिन इस मुकाबले में घरेलू टीम ने ज्यादातर समय रीयल पर दबाव बनाए रखा। पहले हाफ में ही एजेक्स ने निकोलस टैगलिएफिको के हेडर के जरिये दागे गए गोल की मदद से बढ़त हासिल कर ली थी लेकिन वार का सहारा लेकर रेफरी ने उस गोल को अयोग्य करार दिया। इसके बाद दूसरे हाफ में करीम बेंजमा (60वें मिनट) और असेंसियो (87वें मिनट) ने दो बेहतरीन गोल करते हुए रीयल को जीत दिलाई। हकीम जियेच (75वें मिनट) के गोल के जरिये एजेक्स ने मुकाबले में वापसी करने की कोशिश की लेकिन निर्धारित समय से तीन मिनट पहले असेंसियो के गोल ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

इस मुकाबले में ज्यादातर समय एजेक्स ने दबदबा बनाए रखा और कई मौकों पर वह गोल करने के मामले में दुर्भाग्यशाली रहा। उधर गेरेथ बेल को रीयल की शुरुआती लाइन-अप में वापसी हुई लेकिन मार्सेलो को टीम में जगह नहीं थी जो पिछले चार वर्षो में पहली बार चैंपियंस लीग के नॉकआउट में नहीं खेल पाए। रीयल और एजेक्स के बीच दूसरे चरण का मुकाबला पांच मार्च को मैड्रिड में खेला जाएगा।

वार की उपयोगिता पर सवाल : वार का इस्तेमाल चैंपियंस लीग में पहली बार किया जा रहा है। जोहान क्रूफ एरिना में 37वें मिनट में निकोलस ने हेडर के जरिये गोल दागा लेकिन रेफरी दामिर स्कोमिना ने डुसान टैडिक को वार की मदद से ऑफ साइड करार दिया। रिप्ले में टैडिक को रीयल के गोलकीपर थिबॉट कॉर्टोइस को बाधा पहुंचाते देखा गया। बाद में यूएफा ने भी ट्वीट किया कि एजेक्स के गोल को रेफरी द्वारा ऑफ साइड करार दिए जाने का फैसला सही था। इस मसले पर रीयल के मैनेजर सैंटियागो सोलारी ने कहा कि हम रिप्ले नहीं देख सकते हैं। हमें रेफरी की बातों पर भरोसा करना पड़ेगा। वहीं एजेक्स के मैनेजर एरिक टेन हैग ने कहा कि मेरे नजरिये से वह ऑफ साइड नहीं था और ना ही मैं इसे गोलकीपर के खिलाफ फाउल मानता हूं। पिछले फीफा विश्व कप के बाद से वार का इस्तेमाल कई लीगों में हो रहा है लेकिन इसकी उपयोगिता और सटीकता पर सवाल खड़े होते रहे हैं।

टॉटनहम की जीत में सोन चमके

लंदन : जर्मन क्लब बोरुसिया डोर्टमंड को अंतिम-16 के घरेलू चरण के मुकाबले में इंग्लिश क्लब टॉटनहम ने 3-0 से हराकर चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। वेंबले में खेले गए इस मुकाबले के पहले हाफ में डोर्टमंड ने मैनेजर मॉरिसियो पोचेटिनो की टीम टॉटनहम पर अपना दबदबा बनाए रखा लेकिन गोलकीपर हुगो लॉरिस ने कुछ बेहतरीन बचाव करके टॉटनहम को मुकाबले में बनाए रखा। दूसरे हाफ के दूसरे ही मिनट में दक्षिण कोरिया के सोन मिन-ह्यून के बेहतरीन गोल के दम पर टॉटनहम ने खाता खोला। सोन ने पिछले चार मुकाबलों में चौथा गोल दागा। इसके बाद खेल के आखिरी लम्हों में डिफेंडर जान वर्टोघेन (83वें मिनट) और फर्नाडो लॉरेंटे ने गोल करके टॉटनहम को यादगार जीत दिलाई। पांच मार्च को होने वाले दूसरे चरण के मुकाबले में अच्छे प्रदर्शन के जरिये टॉटनहम के पास 2011 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का मौका होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.