Move to Jagran APP

कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में पहुंचा पेरू, क्वार्टर फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट में उरुग्वे को 5-4 से हराया

पेरू ने उरुग्वे को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना गत चैंपियन चिली से होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 07:44 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 07:44 PM (IST)
कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में पहुंचा पेरू, क्वार्टर फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट में उरुग्वे को 5-4 से हराया
कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में पहुंचा पेरू, क्वार्टर फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट में उरुग्वे को 5-4 से हराया

साल्वाडोर (ब्राजील), एएफपी। पेरू ने उरुग्वे को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना गत चैंपियन चिली से होगा।

loksabha election banner

पेनाल्टी शूटआउट में पेरू के गोलकीपर पेद्रो गैलेसी ने उरुग्वे के स्टार फुटबॉलर लुइस सुआरेज की किक का बचाव करके अपनी टीम को अंतिम चार में पहुंचाया। वहीं, शूटआउट पेरू के लिए एडिंसन फ्लोरेस ने निर्णायक गोल दागा। इससे पहले पेरू को ब्राजील के खिलाफ 0-5 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी, लेकिन क्वार्टर फाइनल में उसने उरुग्वे के खिलाफ निर्धारित और अतिरिक्त समय तक मुकाबले को गोलरहित (0-0) समाप्त किया। पेरू की टीम ने पिछले चार आयोजन में से तीसरी बार कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। ब्राजील के खिलाफ पेरू की हार में उसके गोलकीपर गैलेसी की आलोचना हुई थी जिनकी एक बड़ी चूक की वजह से रॉबर्टो फर्मिनो ने गोल दागा था लेकिन इस बार वह अपनी टीम की जीत में हीरो साबित हुए।

कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में चार जुलाई को जहां पेरू का सामना चिली से होगा तो वहीं मेजबान ब्राजील की टीम तीन जुलाई को अर्जेटीना के खिलाफ उतरेगी।

सिल्वा ने कहा, सबसे महान हैं मेसी : अर्जेटीना के खिलाफ कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में भिड़ंत से पहले ब्राजील के स्टार खिलाड़ी थिएगो सिल्वा ने लियोन मेसी को सबसे महान खिलाड़ी बताया। सिल्वा ने कहा कि मेरे लिए मेसी इतिहास के सबसे महान खिलाड़ी हैं। मैंने जिनको खेलते देखा है उनमें वह सबसे महान हैं। साथ ही सिल्वा ने अपनी टीम के चोटिल स्टार नेमार को पेरिस सेंट जर्मेन में बने रहने की सलाह दी है।

अंतिम चार में पहुंचा स्वीडन

रेनेस, एएफपी : स्वीडन ने जर्मनी को 2-1 से हराकर फीफा महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई। हालांकि स्वीडन के कोच पीटर गेरहार्डसन इस जीत से बहुत ज्यादा संतुष्ट नजर नहीं आए। स्वीडन ने इस जीत के साथ अपने चिर प्रतिद्वंद्वी जर्मनी के खिलाफ पिछले 24 वर्षो से बड़े टूर्नामेंट में चले आ रहे जीत के सूखे को खत्म किया। इससे पहले स्वीडन ने 1995 के विश्व कप में जर्मनी को हराया था। इस क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जर्मनी ने लिना मागुल के गोल की बदौलत शुरुआती बढ़त हासिल की, लेकिन सोफिया जैकबसन और स्टिना ब्लैकस्टेनियस ने गोल करके स्वीडन को जीत दिलाई।

सेमीफाइनल में स्वीडन का मुकाबला नीदरलैंड्स से होगा जिसने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में इटली को 2-0 से हराया। वहीं अन्य सेमीफाइनल में गत चैंपियन अमेरिका का सामना इंग्लैंड से होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.