Move to Jagran APP

फुटबॉल डायरी: यूरोपीय फुटबॉल में रार, 12 क्लबों ने अपनी लीग की घोषणा की

12 क्लबों ने यूएफा (यूरोपीय फुटबॉल की संचालन संस्था) द्वारा आयोजित चैंपियंस लीग के मौजूदा ढांचे से हटने का फैसला किया जबकि उन्हें इसके लिए चेताया भी गया है कि उन्हें उनकी घरेलू प्रतियोगिताओं से बाहर किया जा सकता है

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 12:40 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 12:40 AM (IST)
फुटबॉल डायरी: यूरोपीय फुटबॉल में रार, 12 क्लबों ने अपनी लीग की घोषणा की
12 क्लबों ने अपनी लीग की घोषणा की

लंदन, एपी। इंग्लैंड, स्पेन और इटली के 12 फुटबॉल क्लबों के ग्रुप ने यूरोपीय फुटबॉल से हटने का फैसला करते हुए ब्रेकअवे सुपर लीग बनाने की घोषणा की। इन क्लबों ने यूएफा (यूरोपीय फुटबॉल की संचालन संस्था) द्वारा आयोजित चैंपियंस लीग के मौजूदा ढांचे से हटने का फैसला किया जबकि उन्हें इसके लिए चेताया भी गया है कि उन्हें उनकी घरेलू प्रतियोगिताओं से बाहर किया जा सकता है और उन्हें इसके लिए कानूनी कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है।

loksabha election banner

दुनिया के सबसे बड़े खेल को इस कदम ने झकझोर दिया जिसमें आर्सेनल, लिवरपूल और मैनचेस्टर युनाइटेड क्लबों के अमेरिकी मालिकों का भी कुछ योगदान हो सकता है। इन विद्रोही क्लबों ने यह कदम तब उठाया जब यूएफा 2024 में चैंपियंस लीग को बढ़ाने की योजना से मुकर गया। इस सुपर लीग की योजना जनवरी में लीक हो गई थी, लेकिन अब इसकी घोषणा की गई।

स्पेनिश क्लब रीयल मैड्रिड के अध्यक्ष फ्लोरेंटिनो पेरेज सुपर लीग के संस्थापक चेयरमैन होंगे। सुपर लीग के अनुसार, उसकी योजना इसे जल्दी से शुरू करने की है जो 20 टीमों की प्रतियोगिता होगी और इसी तरह हफ्ते के बीच में खेली जाएगी जैसे मौजूदा चैंपियंस लीग और यूरोपा लीगें खेली जाती हैं।

टॉटनहम ने मैनेजर मोरिन्हो को बर्खास्त किया

इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) क्लब टॉटनहम हॉटस्पर ने अपने मैनेजर जोस मोरिन्हो को उनके पद से बर्खास्त कर दिया। मोरिन्हो को करीब 17 महीने तक कोच रहने के बाद उनको पद से हटाया गया। मोरिन्हो नवंबर 2019 में हॉटस्पर के मैनेजर बने थे। हॉटस्पर इस समय इपीएल की अंक तालिका में सातवें नंबर पर है। टीम को पिछले तीन मैचों से केवल दो ही अंक मिला है। लेकिन मार्च में उसे यूरोपा लीग से बाहर होना पड़ा था। मोरिन्हो की जगह पूर्व खिलाड़ी रियान मैसन मौजूदा सत्र के अंत तक केयरटेकर मैनेजर की भूमिका निभा सकते हैं।

फाइनल में पहुंचा लीसेस्टर सिटी

लीसेस्टर सिटी ने रविवार देर रात को सेमीफाइनल में साउथैंप्टन को 1-0 से हराकर एफए कप के फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना चेल्सी से होगा। कैलिचो इहानाचो ने 55वें मिनट में लीसेस्टर के लिए एकमात्र गोल किया। 1969 के बाद लीसेस्टर की टीम इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार पहुंची है जबकि एक साल के ज्यादा समय के बाद वेंबले स्टेडियम में सीमित संख्या में दर्शकों की वापसी हुई। दोनों टीमों के बीच फाइनल 15 मई को होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.