Move to Jagran APP

यूएफा चैंपियंस लीग: महरेज ने मैनेचस्टर सिटी को दिलाया फाइनल का टिकट

मैनचेस्टर सिटी ने रियाद महरेज के दो गोल की बदौलत सेमीफाइनल के दूसरे चरण के मुकाबले में पिछले साल के उपविजेता पेरिस सेंट जर्मन (पीएसजी) को 2-0 से हराकर पहली बार यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल में जगह बनाई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 07:49 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 07:49 PM (IST)
यूएफा चैंपियंस लीग: महरेज ने मैनेचस्टर सिटी को दिलाया फाइनल का टिकट
मैनचेस्टर सिटी के खिलाड़ी जश्न मनाते हुए (एपी फोटो)

मैनचेस्टर, एपी। मैनचेस्टर सिटी ने रियाद महरेज के दो गोल की बदौलत सेमीफाइनल के दूसरे चरण के मुकाबले में पिछले साल के उपविजेता पेरिस सेंट जर्मन (पीएसजी) को 2-0 से हराकर पहली बार यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल में जगह बनाई।

loksabha election banner

सिटी ने पहले चरण का मुकाबला 2-1 से जीता था और इस तरह मैनेजर पेप गॉर्डियोला की टीम सिटी ने कुल स्कोर 4-1 के आधार पर जीत दर्ज की। दूसरे चरण के मुकाबले में महरेज ने दो गोल दागे। पीएसजी के स्टार खिलाड़ी एंजेल मारिया को 69वें मिनट में लाल कार्ड दिखाया गया जिससे टीम को बाकी मुकाबला 10 खिलाडि़यों के साथ खेलना पड़ा।

नेमार का खराब प्रदर्शन : सिटी के खिलाडि़यों ने शुरुआत से ही आक्रामक अंदाज में खेलना जार रखा तो वहीं, पीएसजी के स्ट्राइकर गोल करने के लिए जूझते दिखे और गेंद को गोल पोस्ट में नहीं पहुंचा सके। विश्व के सबसे महंगे फुटबॉलर नेमार ने पीएसजी को निराश किया और वह एक भी गोल नहीं कर पाए। इसके अलावा गोल करने के मौकों को भी भुना नहीं पाए। मारिया को मैदान से बाहर जाना पड़ा और युवा स्ट्राइकर कायलियन एमबापे चोट के कारण मैच में नहीं खेले जिससे पीएसजी का अटैक कमजोर पड़ गया।

महरेज चमके : सिटी को फाइनल में पहुंचाने में महरेज ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने पहले चरण के मैच में भी 1-1 से बराबरी के बाद गोल दागकर सिटी को 2-1 से जीत दिलाई थी। अब दूसरे चरण में उन्होंने अपने दम पर टीम को फाइनल का टिकट दिलाया।

महरेज का काउंटर अटैक : पीएसजी को सातवें मिनट में पेनाल्टी मिल गई थी और उसके पास गोल करने का मौका था लेकिन वीडियो एसिस्टेंट रीव्यू (वार) की मदद से इस पेनाल्टी को नकार दिया गया। मिडफील्डर महरेज ने शुरुआत से ही अपना अटैक करना जारी रखा। टीम को इसका फायदा 11वें मिनट में मिला जब महरेज ने गोल दागकर सिटी को 1-0 से आगे कर दिया। उन्होंने गोलकीपर बॉक्स के पास से अपने दायें पैर से गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचाने में कोई गलती नहीं की। पहले हाफ में सिटी 1-0 से आगे रहा।

दूसरे हाफ में भी सिटी का जलवा जारी रहा। फोडन ने गोलकीपर बॉक्स की तरह गेंद को महरेज की तरफ भेजी जिन्होंने बायें पैर से गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचाकर टीम को 2-0 से उपयोगी बढ़त दिलाई। इसके छह मिनट बाद ही पीएसजी के मारिया को वार की मदद से रेड कार्ड मिला और टीम को शेष मैच 10 खिलाडि़यों के साथ खेलना पड़ा। दोनों टीमें फिर कोई गोल नहीं कर पाई और सिटी ने मैच अपने नाम कर लिया। चैंपियंस लीग के 29 मई को इस्तांबुल में होने वाले फाइनल के इंग्लैंड की दो टीमों के बीच होने की संभावना है। इसके लिए चेल्सी को रीयल मैड्रिड को हराना होगा। दोनों टीमों के बीच पहले चरण का मुकाबला 1-1 से बराबर रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.