Move to Jagran APP

फुटबॉल डायरी: चैंपियंस लीग में लिवरपूल व पोर्तो जीते, रीयल मैड्रिड को मिली हार

छह बार की चैंपियन लिवरपूल ने फिटनेस समस्याओं से उबरते हुए दूसरे हाफ में मिडफील्डर कूर्टिस जोंस (58वें मिनट) के द्वारा किए गए गोल की मदद से चार बार की चैंपियन अजाक्स को 1-0 से हराया। लिवरपूल ने चैंपियंस लीग के नॉकआउट चरण में चौथी बार लगातार जगह बनाई है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:36 PM (IST)
लीवरपुर की फुटबॉल टीम चैंपियंस लीग में (एपी फोटो)

पेरिस, एपी। पूर्व चैंपियन लिवरपूल और पोर्तो चैंपियंस लीग के नॉकआउट चरण में पहुंच गए, जबकि रिकॉर्ड 13 बार की चैंपियन रीयल मैड्रिड को शख्तार डोनेत्सक के हाथों 0-2 से मिली हार के बाद ग्रुप चरण से बाहर होना पड़ सकता है।

loksabha election banner

जिनेदिन जिदान की टीम रीयल मैड्रिड मंगलवार को यह मैच जीतकर नॉकआउट में पहुंच सकती थी, लेकिन उसके डिफेंडरों ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया। शख्तार की ओर से डेंटिंहो (57वें मिनट) और मैनर सोलोमन (82वें मिनट) ने गोल दागे। अब रीयल मैड्रिड यूक्रेन की डोनेत्सक और जर्मनी की बोरुसिया मोंशेंग्लाबाख से पीछे है। ग्रुप-बी के एक अन्य मैच में इंटर मिलान ने रोमेलू लुकाकू के दो गोल की बदौलत मोंशेंग्लाबाख को 3-2 से हरा दिया। ग्रुप-बी से अभी भी चारों टीमों के लिए दरवाजे खुले हैं। मोंशेंग्लाबाख को मैड्रिड से ड्रॉ खेलने की जरूरत है, जबकि आखिरी स्थान पर काबिज इंटर मिलान को शख्तार को हराना होगा, बशर्ते मोंशेंग्लाबाख और मैड्रिड का मैच ड्रॉ नहीं हो।

छह बार की चैंपियन लिवरपूल ने फिटनेस समस्याओं से उबरते हुए दूसरे हाफ में मिडफील्डर कूर्टिस जोंस (58वें मिनट) के द्वारा किए गए गोल की मदद से चार बार की चैंपियन अजाक्स को 1-0 से हराया। यह लगातार चौथा मौका है जब लिवरपूल ने चैंपियंस लीग के नॉकआउट चरण में जगह बनाई है। एनफील्ड स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में दोनों टीमों के बीच पहला हाफ गोल रहित रहने के बाद मेजबान लिवरपूल ने दूसरे हाफ में अपना खाता खोला।

58वें मिनट में नेको विलियम्स के क्रॉस पर अजाक्स के गोलकीपर एंद्रे ओनाना गेंद को रोकने के लिए गलत तरफ गिर गए और 19 वर्षीय मिडफील्डर जोंस ने मौके का फायदा उठाते हुए गेंद को नेट में डालकर लिवरपूल को 1-0 से आगे कर दिया। जोंस का चैंपियंस लीग में अब तक का यह पहला गोल है। ग्रुप-डी में अब लिवरपूल पांच मैचों में 12 अंकों के साथ शीर्ष पर है। उसके अटलांटा से 12 अंक ज्यादा हैं।

वहीं, दो बार के विजेता पोर्तो ने मैनचेस्टर सिटी से गोलरहित ड्रॉ खेला। सिटी पहले ही शीर्ष पर रहकर क्वालीफाई कर चुकी है। एटलेटिको मैड्रिड ने बायर्न म्यूनिख से 1-1 से ड्रॉ खेला। इस ड्रॉ के बावजूद एटलेटिको मैड्रिड ने नॉकआउट चरण में प्रवेश कर लिया। बायर्न म्यूनिख की टीम पहले ही टूर्नामेंट के नॉकआउट में पहुंच चुकी है। वहीं, साल्सबर्ग ने लोकोमोटिव मास्को को 3-1 से हराया। मार्सिले ने ओलंपियाकोस को 2-1 से मात दी।

पुलिस ने माराडोना की मनोचिकित्सक के कार्यालय और घर की जांच की

ब्यूनस आयर्स, एपी। डिएगो माराडोना की मौत की जांच कर रही पुलिस ने फुटबॉल के इस महानायक की देखभाल करने वाली मनोचिकित्सक के कार्यालय और घर की तलाशी ली। पुलिस इस मामले में चिकित्सा को लेकर लापरवाही की जांच कर रही है।

अटॉर्नी जनरल से आदेश मिलने के बाद पुलिस ने मंगलवार को मनोचिकित्सक आगस्टिना कोसाचोव के कार्यालय में प्रवेश किया। वहीं पुलिस के दूसरे दल ने उनके घर की छानबीन की। मनोचिकित्सक वादिम मिसचांचुक ने कहा, 'यह आम प्रक्रिया है। मरीज की मौत पर उसके चिकित्सीय इतिहास को खंगाला जाता है।' कोसाचोव उस मेडिकल टीम का हिस्सा थी, जिसने नवंबर की शुरुआत में दिमाग के ऑपरेशन के बाद माराडोना का उपचार किया था। माराडोना का पिछले बुधवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। अब पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि उनके उपचार में कोई कोताही तो नहीं बरती गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.