Move to Jagran APP

इस साल नहीं खेलेगी भारतीय फुटबॉल टीम, एशिया के फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर स्थगित

2022 फीफा विश्व कप के एशियाई क्वालीफाइंग मुकाबले 2021 के लिए स्थगित होने के बाद भारतीय फुटबॉल टीम इस साल कोई मैच नहीं खेलेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 10:17 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 10:17 PM (IST)
इस साल नहीं खेलेगी भारतीय फुटबॉल टीम, एशिया के फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर स्थगित
इस साल नहीं खेलेगी भारतीय फुटबॉल टीम, एशिया के फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर स्थगित

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोविड 19 महामारी की वजह से 2022 फीफा विश्व कप के एशियाई क्वालीफाइंग मुकाबले 2021 के लिए स्थगित होने के बाद भारतीय फुटबॉल टीम इस साल कोई मैच नहीं खेलेगी। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने 2022 विश्व कप और 2023 एशियाई कप के अक्टूबर और नवंबर में होने वाले सभी पुरुष क्वालीफायर मुकाबलों को स्थगित कर दिया है। भारत ने पिछला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला पिछले साल नवंबर में मस्कट में ओमान के खिलाफ खेला था जो संयुक्त क्वालीफाइंग मैच था। भारत यह मैच 0-1 से हार गया था।

loksabha election banner

भारत विश्व कप क्वालीफायर के अगले दौर में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो चुका है लेकिन अब भी 2023 एशियाई कप के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ में बना हुआ है। टीम को आठ अक्टूबर को स्वदेश में कतर से भिड़ना था जबकि इसके बाद नवंबर में अफगानिस्तान के खिलाफ स्वदेश में और बांग्लादेश के खिलाफ उसकी सरजमीं पर मुकाबले खेलने थे।भारत अगर ग्रुप में तीसरे स्थान तक रहता है तो 2023 एशियाई कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में सीधे प्रवेश कर जाएगा।

खेल की वैश्विक संस्था फीफा और एएफसी ने संयुक्त बयान जारी करके कहा, ‘‘कई देशों में कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी मौजूदा स्थिति को देखते हुए फीफा और एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने संयुक्त रूप से फैसला किया है कि फीफा विश्व कप कतर 2022 और एएफसी एशियाई कप चीन 2023 के आगामी क्वालीफाइंग मुकाबलों को 2021 में खेला जाएगा। ये मुकाबले अक्टूबर-नवंबर 2020 की अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की विंडो के दौरान होने थे।’’फीफा और एएफसी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान सभी प्रतिभागियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया।

बयान में कहा गया, ‘‘सभी प्रतिभागियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फीफा और एएफसी एक साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे और क्षेत्र में स्थिति पर करीबी नजर रखेंगे और क्वालीफाइंग मुकाबलों की नई तारीखें तय करेंगे। समय आने पर विश्व कप 2022 और एएफसी एशियाई कप 2023 के अगले दौर के क्वालीफाइंग मुकाबलों की नई तारीखों की जानकारी दी जाएगी।

एएफसी ने इससे पहले अक्टूबर और नवंबर में क्वालीफायर कराने की योजना बनाई थी और प्रत्येक ग्रुप के लिए किसी एक स्थल पर मैचों के आयोजन पर भी विचार किया था।भारत अभी पांच मैचों में तीन अंक के साथ ग्रुप ई में चौथे स्थान पर चल रहा है। कतर 13 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि ओमान उससे एक अंक पीछे दूसरे स्थान पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.