Move to Jagran APP

नेशंस लीग : जर्मनी को 16 वर्ष के बाद नीदरलैंड्स के हाथों मिली हार

नीदरलैंड्स ने जर्मनी को 4-0 से हराया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 07:47 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 10:39 AM (IST)
नेशंस लीग : जर्मनी को 16 वर्ष के बाद नीदरलैंड्स के हाथों मिली हार
नेशंस लीग : जर्मनी को 16 वर्ष के बाद नीदरलैंड्स के हाथों मिली हार

एम्सटर्डम, एएफपी। लिवरपूल के डिफेंडर कप्तान वर्जिल वान डिक की अगुआई में नीदरलैंड्स ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए नेशंस लीग फुटबॉल टूर्नामेंट में जर्मनी को 3-0 से करारी शिकस्त देकर उसके कोच जोकिम लो पर दबाव बढ़ा दिया।

loksabha election banner

हालांकि, नीदरलैंड्स ने चार की विश्व विजेता टीम जर्मनी को 16 वर्षो के बाद किसी मैच में शिकस्त दी। इससे पहले नीदरलैंड्स ने 2002 में दोस्ताना मुकाबले में जर्मनी को 3-1 से हराया था। नीदरलैंड्स के लिए तीनों गोल वान डिक (10वें मिनट), मेंफिस्स डेपे (86वें मिनट) और जार्जिनियो विजनालडम (90+3वें मिनट) ने दागे।

नीदरलैंड्स की मैच में शुरुआत अच्छी रही और उसके कप्तान वान डिक ने पहले हाफ में हेडर से गोल करके मैच में अपनी टीम को बढ़त दिलाई। पहला हाफ नीदरलैंड्स के नाम रहा। हालांकि दूसरे हाफ में नीदरलैंड्स के स्ट्राइकर जर्मन टीम पर चढ़कर खेले। जर्मनी के डिफेंस की गलतियों का फायदा उठाकर मेंफिस्स डेपे और जार्जिनियो विजनालडम ने दूसरे हाफ के आखिरी 10 मिनटों में गोल करके नीदरलैंड्स के लिए मैच शानदार बना दिया।

12 वर्ष से जर्मनी के मुख्य कोच रहे लो पर पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया। जर्मनी फुटबॉल टीम अभी बुरे दिनों से गुजर रही है। इस साल हुए विश्व कप में उसकी टीम अपने ग्रुप में अंतिम स्थान पर रहकर शुरू में ही बाहर हो गई थी। जर्मनी के हार का मतलब है कि टीम नेशंस लीग के ग्रुप एक में भी अंतिम स्थान पर रहेगी। जर्मनी का अगला मुकाबला मंगलवार को पेरिस में विश्व चैंपियन फ्रांस से होगा और लो की टीम हर हाल में इस मैच में हारने से बचने की कोशिश करेगी। लो का जर्मनी टीम के साथ करार 2022 तक का है और वह टीम के प्रदर्शन को सुधारने की कोशिश करेंगे। हालांकि एक बार फिर जर्मन टीम के सीनियर खिलाड़ी मैनुएल नुएर, जेरोम बोटेंग, मैट्स हुमेल्स और थॉमस मुलर मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए जिसका खामियाजा टीम को हार से चुकाना पड़ा।

आयरलैंड को मिला एक अंक : नेशंस लीग के डबलिन में खेले गए अन्य मैच में आयरलैंड ने डेनमार्क के साथ गोलरहित ड्रॉ खेलकर टूर्नामेंट में अपना पहला एक अंक हासिल किया। पहले हाफ में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाई। दूसरे हाफ में डेनमार्क के हैरी कार्टर और सिमोन काजेर ने हेडर के जरिये गोल करने की कोशिश की, लेकिन गेंद गोल पोस्ट के ऊपर से बाहर चली गई। लेकिन, इसके बाद भी दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाई और मैच बिना स्कोर के ड्रॉ पर समाप्त हुआ। वहीं, बुल्गारिया ने सोफिया में खेले गए मैच में साइप्रस को 2-1 से मात दी। विजेता टीम के लिए दो गोल किरिल देस्पोडोव (59वां मिनट) और टोडोर नेदेलव (67वां मिनट) ने किए, जबकि ग्रिगोरिस कास्तानोस (41वां मिनट) ही साइप्रस के लिए गोल कर पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.