Move to Jagran APP

फीफा विश्व कप 2018: फ्रांस के फाइनल में पहुंचते ही पेरिस में जमकर मना जश्न

फ्रांस ने जैसे ही विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया तो पूरा पेरिस शहर मानों जश्न मनाने सड़क पर उतर आया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 11 Jul 2018 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jul 2018 10:58 PM (IST)
फीफा विश्व कप 2018: फ्रांस के फाइनल में पहुंचते ही पेरिस में जमकर मना जश्न
फीफा विश्व कप 2018: फ्रांस के फाइनल में पहुंचते ही पेरिस में जमकर मना जश्न

पेरिस, एएफपी। बेल्जियम को हराकर फ्रांस ने जैसे ही विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया तो पूरा पेरिस शहर मानों जश्न मनाने सड़क पर उतर आया और 'वीवे ला फ्रांस' के शोर से आसमान गूंज उठा।

loksabha election banner

जब रूस में फ्रांस और बेल्जियम के बीच फीफा विश्व कप सेमीफाइनल खेला जा रहा था तब रोशनी के शहर पर फुटबॉल का खुमार सिर चढ़कर बोल रहा था। पेरिस की मशहूर स्मारक आर्क डे ट्रायोंफे के पास रात में जनसैलाब उमड़ पड़ा जो टीम के फाइनल में पहुंचने का जश्न मनाने आए थे। पेरिस के लोग चाहते थे कि हर कोई उनके साथ झूमे और जश्न में सराबोर हो जाए। घरों में टीवी के सामने नजरें गड़ाए बैठे दर्शक भी बालकनी में चले आए और सामूहिक जश्न की शुरुआत हो गई। कुछ लोग सड़क पर लैंप्स पर चढ़े हुए थे तो कुछ हाथ में राष्ट्रध्वज लेकर नाचते नजर आए। कैफे और स्पोट्र्स बार में बीयर और वाइन के दौर चलते रहे जहां फुटबॉलप्रेमियों ने चेहरे पर फ्रांस के ध्वज के रंग पोते हुए थे। कुछ दर्शकों ने उपद्रव भी किया जिन्हें पुलिस ने खदेड़ा। पेरिस के ऐतिहासिक टाउन हॉल के पास बड़ी स्क्रीन पर मैच देखने जमा हुए करीब 20000 फुटबॉलप्रेमी जश्न में डूब गए। सड़कों पर जनसैलाब इस कदर उमड़ा कि लोग पेड़ों, कार के ऊपर, डस्टबिन और बसों की छत पर चढ़ गए। लोग राष्ट्रध्वज को चूमते और एक-दूसरे के गले लगकर बधाई देते नजर आए। फ्रांस में नवंबर 2015 के आतंकी हमलों के बाद से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे और टाउन हॉल पर करीब 1200 पुलिसकर्मी तैनात थे।

जश्न मना रहे सबेस्टियन ने कहा, 'मैं 1998 में 18 वर्ष का था। आज मेरे जीवन का सबसे खूबसूरत दिन है। हम रविवार को विश्व कप जीतेंगे। पिछली बार विश्व कप जीतने पर फ्रांस में इसी तरह का जश्न देखा गया था जब पेरिस देश के ध्वज के तीन रंगों लाल, नीले और सफेद से नहा गया था।  

पोग्बा ने जीत गुफा से निकले खिलाडिय़ों को समर्पित की 

मास्को : बेल्जियम पर सेमीफाइनल में मिली जीत को फ्रांसीसी स्टार मिडफील्डर पाल पोग्बा ने उस थाइलैंड फुटबॉल टीम को समर्पित की जिन्हें मैच से कुछ घंटे पहले ही पानी से भरी गुफा से सुरक्षित निकाल लिया गया था। पोग्बा ने ट्विटर पर बच्चों की फोटो डालकर लिखा, 'यह जीत आज के नायकों को समर्पित। शाबाश लड़कों। तुम बहुत मजबूत हो। फीफा ने इन बच्चों को विश्व कप फाइनल देखने आने का न्योता दिया, लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें यात्रा करने से मना कर दिया।

अमिताभ और अभिषेक बच्चन ने लिया स्टेडियम में मैच का मजा

नई दिल्ली : बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन और फुटबॉल के शौकीन उनके बेटे अभिषेक बच्चन ने मंगलवार को फ्रांस और बेल्जियम के बीच हुए विश्व कप के पहले सेमीफाइनल का मजा सेंट पीटर्सबर्ग में स्टेडियम में दर्शक दीर्घा से लिया। रूस में परिवार के साथ छुट्टियां मना रहे अभिषेक अपने फुटबॉल प्रेम के लिए मशहूर है। चेल्सी क्लब के समर्थक अभिषेक इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) फुटबॉल में चेन्नइयन एफसी टीम के मालिक भी हैं। फीफा विश्व कप सेमीफाइनल से पहले अभिषेक ने सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर मैच की टिकट की तस्वीर भी डाली थी। उन्होंने मैच के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम से अपने पिता के साथ तस्वीर भी पोस्ट की और जीत के बाद फ्रांस को पर बधाई दी।

पुतिन ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति को दी बधाई

मास्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल माकरोन को उनकी टीम के फीफा विश्व कप फाइनल में पहुंचने के लिए बधाई दी। फ्रांस और बेल्जियम के बीच हुए सेमीफाइनल मैच के कुछ देर बाद ही पुतिन ने माकरोन को फोन कर जीत की बधाई दी। पुतिन ने इसके साथ ही उनके देश के सभी प्रशंसकों को भी बधाई दी। पुतिन ने बेल्जियम के राजा फिलिपे को भी फोन किया। वह भी इस मैच में मौजूद थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.