Move to Jagran APP

कोकीन और मोटापे से जूझते रहे डिएगो माराडोना, लेकिन फैंस के लिए रहे 'गोल्डन ब्वॉय'

Diego Maradona का निधन 60 साल की उम्र में हो गया। हार्ट अटैक के कारण उनकी मौत हुई है। माराडोना कोकीन और मोटापे की समस्या से जूझते रहे हैं लेकिन अर्जेंटीना के फैंस के लिए वे हमेशा ही गोल्डन ब्वॉय रहे हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 11:10 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 11:10 AM (IST)
कोकीन और मोटापे से जूझते रहे डिएगो माराडोना, लेकिन फैंस के लिए रहे 'गोल्डन ब्वॉय'
Diego Maradona का निधन हो गया है (फोटो Reuters)

ब्यूनस आयर्स, एपी। माराडोना भले ही बुरी लतों से जूझते रहे, लेकिन अर्जेंटीना के जुनूनी प्रशंसकों के लिए उनकी छवि हमेशा गोल्डन ब्वॉय की बनी रही। वह 10 नंबर की जर्सी पहनते थे जो उनकी पर्याय बन गई थी। कुछ ऐसा ही ब्राजील के दिग्गज पेले के साथ था, जिन्हें हमेशा माराडोना के साथ सर्वकालिक महान के तौर पर देखा गया। डिएगो माराडोना का निधन बुधवार 25 नवंबर 2020 को हार्ट अटैक की वजह से हो गया। वे 60 साल के थे।

loksabha election banner

तेज और पूरी तरह से अप्रत्याशित, माराडोना हमला करने के मास्टर थे। वह मैदान पर तेजी से दौड़ते थे और गेंद को एक पैर से दूसरे तक आसानी से घुमाते थे। वह चकमा देने में माहिर थे और बायें पैर से काफी खतरनाक हो जाया करते थे। ये उनका सबसे शक्तिशाली हथियार था। उनके साथ नापोली के लिए खेले साल्वाटोर बागनी ने कहा, "वह जो दिमाग में सोचते थे उसे अपने पैरों से अंजाम देते थे।"

हालांकि, मोटापे की वजह से बाद में माराडोना की गति में गिरावट आ गई और वह 1991 में डोपिंग के मामले में भी फंसे, जब उन्होंने कोकीन की आदत को स्वीकार किया था। वह 1997 तक 37 वर्ष की उम्र में रिटायर होने तक अपनी इस आदत से काफी परेशान रहे। इसकी वजह से वह साल 2000 में मृत्यु के करीब तक पहुंच गए थे और और 2004 में उन्हें कोकीन की वजह से फिर से दिल की बीमारी से जूझना पड़ा। उन्होंने बाद में कहा था कि उन्होंने ड्रग की समस्या पर काबू पा लिया है। 2005 और 2007 में भी उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था।

बेटियों का कहना था कि पिता की नशे की लत से उन्हें कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा। यहां तक कि एक पार्टी के दौरान उन्होंने अपनी एक्स-गर्लफ्रेंड वेरोनिको ओजेडा के साथ डांस करते समय अपने कपड़े भी उतार दिए थे। वह वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल भी हुआ था।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों में शुमार दिग्गज अर्जेंटीनी डिएगो माराडोना अपने जीवन में कोकीन के इस्तेमाल और मोटापे की समस्या से जूझ रहे थे। हालांकि, उनके निधन के बाद अर्जेंटीना के राष्ट्रपति ने तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया और अर्जेंटीनी सॉकर संघ ने ट्विटर पर शोक प्रकट किया। ब्रेन सर्जरी कराने के बाद ब्यूनस आयर्स के अस्पताल से छुट्टी मिलने के दो सप्ताह बाद बुधवार को 60 वर्षीय माराडोना की मृत्यु हो गई।

यह भी देखें: स्टार फुटबॉलर डिएगो माराडोना का हार्ट अटैक से निधन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.