Move to Jagran APP

Champions League: पेरिस सेंट जर्मेन ने RB Leipzig को हराया, पहली बार फाइनल में

पीएसजी ने मंगलवार देर रात को सेमीफाइनल में जर्मनी के फुटबॉल क्लब आरबी लीप्जिग को 3-0 से शिकस्त देकर पहली बार यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल का टिकट कटाया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 09:09 PM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 09:09 PM (IST)
Champions League: पेरिस सेंट जर्मेन ने RB Leipzig को हराया, पहली बार फाइनल में
Champions League: पेरिस सेंट जर्मेन ने RB Leipzig को हराया, पहली बार फाइनल में

लिस्बन, एपी। आखिरकार फ्रांस की फुटबॉल टीम पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) का यूएफा चैंपियंस लीग फाइनल खेलने का सपना पूरा हो गया। पीएसजी ने मंगलवार देर रात को सेमीफाइनल में जर्मनी के फुटबॉल क्लब आरबी लीप्जिग को 3-0 से शिकस्त देकर पहली बार यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल का टिकट कटाया।

loksabha election banner

इस महत्वपूर्ण मैच में पीएसजी के लिए एंजेल डि मारिया चमके, जिन्होंने एक गोल किया और दो गोल करने में मदद भी की। इसके अलावा विश्व के सबसे महंगे फुटबॉलर ब्राजीली स्ट्राइकर नेमार इस मैच में पीएसजी के लिए गोल तो नहीं कर पाए, लेकिन एक गोल में मदद जरूर की। उनके अंतिम एकादश में रहने टीम को उनके अनुभव का फायदा मिलता है।

खिलाड़ियों का जश्न :

पीएसजी 25 साल बाद सेमीफाइनल मैच खेल रहा था और अब वह चैंपियन बनने से एक जीत दूर है। पीएसजी को दूसरी बार इस लीग में खेल रही लीप्जिग के मैनेजर यूलियन नेगल्समैन की टीम के खिलाफ जीत का दावेदार बताया जा रहा था और उसने अपने प्रशंसकों को निराश भी नहीं किया।

मैच के बाद पीएसजी के खिलाडि़यों ने डांस करके फाइनल में पहुंचने का जश्न मनाया। इसके अलावा प्रशंसकों ने भी पेरिस में टीम की जीत का जश्न मनाया। टीम के प्रदर्शन से फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यं कासटैक्स भी खुश नजर आए और उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'जीत के लिए अनुभव, प्रतिभा और टीम भावना जरूरी है। पीएसजी ने कर दिखाया।'

कम अनुभव से हुआ नुकसान : 

लीप्जिग की टीम के पास थोड़ा बहुत ही इस लीग का अनुभव था और टीम के पास खोने के लिए कुछ नहीं था। लेकिन लीप्जिग के युवा खिलाडि़यों के पास इतना अनुभव नहीं था कि वे पीएसजी जैसी मजबूत और अनुभवी टीम को रोक पाते। टीम का यहां तक का सफर अच्छा रहा था और उसने अंतिम-16 में टॉटनहम, क्वार्टर फाइनल में एटलेटिको मैड्रिड को शिकस्त दी थी, जबकि पीएसजी ने अंतिम-16 में बोरुसिया डॉर्टमंड और फिर अगले मैच में अटलांटा को हराया था।

पहले हाफ में दो गोल :

पीएसजी ने आक्रामक अंदाज में खेलना शुरू किया जिसका फायदा उसे 13वें मिनट में ही मिल गया जब मारिया की मदद से ब्राजील के मिडफील्डर माìकहोस ने गोल करके टीम को 1-0 से आगे कर दिया। इसके बाद नेमार और मारिया की जुगलबंदी से फ्रांस की टीम ने 42वें मिनट में गोल दागकर स्कोर 2-0 कर दिया। बॉक्स के अंदर नेमार से मिले पास को मारिया ने गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचा दिया।

पहले हाफ में पीएसजी 2-0 से आगे रहा। टीम के लिए तीसरा गोल जुआन बर्नेट ने 57वें मिनट में दागा। मारिया ने गेंद बर्नेट की तरफ भेजी जिन्होंने हेडर के जरिये गोल पोस्ट में पहुंचाकर बढ़त को 3-0 कर दिया। इसके बाद दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं और पीएसी ने मैच अपने नाम किया। रविवार को होने वाले फाइनल में पीएसजी का सामना बायर्न म्यूनिख या फ्रांस के ही क्लब ल्योन के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.