Move to Jagran APP

यूएफा चैंपियंस लीग: रोम की कड़वी यादें भुलाकर नई शुरुआत करेगा बार्सिलोना

रोमा के खिलाफ बार्सिलोना को क्वार्टर फाइनल के पहले चरण में 4-1 से जीत मिली लेकिन इटली में उसे 0-3 से हारना महंगा पड़ा था।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 07:05 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 07:05 PM (IST)
यूएफा चैंपियंस लीग: रोम की कड़वी यादें भुलाकर नई शुरुआत करेगा बार्सिलोना
यूएफा चैंपियंस लीग: रोम की कड़वी यादें भुलाकर नई शुरुआत करेगा बार्सिलोना

नई दिल्ली, जेएनएन। मंगलवार को बार्सिलोना की टीम यूएफा चैंपियंस लीग 2018-19 के अपने पहले मुकाबले में पीएसवी के खिलाफ नए सत्र की शुरुआत करने जा रही है जहां उसकी निगाहें पिछले साल की कड़वी यादों को भुलाने पर होगी। पिछले सत्र में बार्सिलोना को क्वार्टर फाइनल में इटली के क्लब रोमा के खिलाफ शिकस्त मिली थी । 

loksabha election banner

हम प्रतिद्वंदी हैं, दुश्मन नहीं 

चैंपियंस लीग 2017-18 की खिताबी जीत के साथ ही बार्सिलोना ने पिछले साल एक ट्वीट करके अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी क्लब रीयल मैड्रिड को बधाई दी थी लेकिन बार्सिलोना के समर्थकों को यह गंवारा नहीं हुआ और उन्होंने उस ट्वीट को शीघ्र हटाने की मांग की थी। हालांकि उनमें से कई ऐसे भी थे जिन्होंने इसे बार्सिलोना का बड़प्पन बताया था और कहा था कि हम प्रतिद्वंदी हैं, दुश्मन नहीं।

बार्सिलोना को क्वार्टर फाइनल में इटली के क्लब रोमा से शिकस्त मिली थी जिसे पचा पाना उसके समर्थकों के लिए आसान नहीं था। हालांकि क्लब के दिग्गज खिलाड़ी लियोन मेसी, जेरार्ड पिक, लुइस सुआरेज और आंद्रे इनेस्ता जैसे खिलाड़ी विश्व कप से ठीक पहले अपने परिवार के साथ समय बिता रहे थे। 

यूरोप में रीयल का जलवा 

हाल के वर्षो में एक तथ्य यह भी देखने को मिला है कि बार्सिलोना और रीयल मैड्रिड में अलग-अलग प्रतिस्पर्धाओं में राज किया है। बार्सिलोना ने घरेलू टूर्नामेंटों में अपना वर्चस्व कायम किया है जबकि रीयल ने यूरोप में अपनी छाप छोड़ी है।

बार्सिलोना ने पिछले 10 में से सात लीग खिताब जीते हैं जबकि रीयल केवल दो मौके पर चैंपियन बना है। पिछले पांच में से चार चैंपियंस लीग का खिताब रीयल ने जीता है जबकि बार्सिलोना को केवल एक मौके पर कप उठाने का मौका मिला है। पिछले तीन आयोजन से रीयल चैंपियन बन रहा है। 

नई शुरुआत का समय

फिलहाल नई शुरुआत करने का वक्त आ गया है। रोमा के खिलाफ बार्सिलोना को क्वार्टर फाइनल के पहले चरण में 4-1 से जीत मिली लेकिन इटली में उसे 0-3 से हारना महंगा पड़ा था। बार्सिलोना के मैनेजर ईर्नेस्टो वाल्वार्डे ने कहा कि हमें दर्द को सहन करना सीखना होगा। वह मुश्किल दिन थे। वाल्वार्डे पर पिछले सत्र में आरोप लगे थे कि वह अपने खिलाडि़यों पर ज्यादा दबाव बनाते हैं। 

पिछले सत्र में रोमा के खिलाफ मुकाबले से पहले 14वें क्रम पर काबिज बार्सिलोना ने लेगानेस के खिलाफ पूरे 90 मिनट तक मेसी और सुआरेज जैसे खिलाडि़यों को मैदान पर रखा था। अगर मौजूदा सत्र में बार्सिलोना को चैंपियन बनना है तो उसे 31 वर्षीय मेसी को संरक्षित करके इस्तेमाल करना होगा जो चार बार अपनी झोली में चैंपियंस लीग का खिताब डाल चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.