Move to Jagran APP

लुकाकू के डबल से जीता बेल्जियम, नेशंस लीग के मैच में स्विट्जरलैंड को 2-1 से दी शिकस्त

लुकाकू के दो गोल की मदद से बेल्जियम ने स्विट्जरलैंड को 2-0 से हराया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 07:53 PM (IST)Updated: Sun, 14 Oct 2018 10:58 AM (IST)
लुकाकू के डबल से जीता बेल्जियम, नेशंस लीग के मैच में स्विट्जरलैंड को 2-1 से दी शिकस्त
लुकाकू के डबल से जीता बेल्जियम, नेशंस लीग के मैच में स्विट्जरलैंड को 2-1 से दी शिकस्त

ब्रसेल्स (बेल्जियम), एएफपी। मैनचेस्टर युनाइटेड के स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू के डबल (दो गोल) की मदद से बेल्जियम ने नेशंस लीग के मुकाबले में स्विट्जरलैंड को 2-0 से मात देकर टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। स्विट्जरलैंड के लिए एकमात्र गोल मारियो गावरानोविक ने किया।

loksabha election banner

बेल्जियम टूर्नामेंट में दो जीत के साथ ग्रुप में शीर्ष पर है जबकि स्विट्जरलैंड के तीन अंक हैं। बेल्जियम ने आइसलैंड को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत की थी। बेल्जियम के लिए मैच की शुरुआत अच्छी रही और टीम पहले हाफ में एक गोल करने में सफल रही। लुकाकू ने 58वें मिनट में गोल कर टीम का खाता खोला। हालांकि इस गोल में बेल्जियम के पांच खिलाडि़यों ने अपना योगदान दिया।

इस साल विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली बेल्जियम की टीम को दूसरे हाफ में एक गोल खाना पड़ा। गावरानोविक ने बेल्जियम के डिफेंस को तोड़ते हुए 76वें मिनट में बॉक्स के अंदर से गोल कर स्विट्जरलैंड की मैच में वापसी कराई लेकिन इसके बाद लुकाकू यहीं नहीं रुके और मैच के खत्म होने के छह मिनट पहले ही गोल कर टीम को जीत पक्की कर दी। हालंकि 89वें मिनट में मारियो ने लगातार दो प्रयास किए लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर थिबाउट कुर्टियोस ने उन्हें नाकाम कर अपनी टीम को मैच में बनाए रखा।

हेनरी को विजयी विदाई : बेल्जियम की टीम ने अपने सहायक कोच 41 वर्षीय थियेरे हेनरी को विजयी विदाई दी, जो अपना आखिरी मैच खेल रहे थे। वह अब मोनाको के मुख्य कोच बन गए हैं। वह पहली बार अपने करियर में मुख्य कोच की भूमिका निभाएंगे और उन्होंने तीन साल के लिए मोनाको के साथ करार किया है। वह लियोनार्डो जार्डिम की जगह लेंगे। वह बेल्जियम के साथ 2016 में जुड़े थे।

इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच मैच ड्रॉ : नेशंस लीग के अन्य मुकाबले में इंग्लैंड ने क्रोएशिया के खिलाफ मुकाबला गोलरहित ड्रॉ खेला। यह मैच क्रोएशिया के रीजेका में खेला गया था और इंग्लैंड का यह दूसरा ग्रुप मैच था। इस वर्ष हुए फीफा विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्रोएशिया ने फाइनल तक का सफर तय किया था। यूरोप के दो दिग्गज टीमों के खिलाफ हुए इस मुकाबले को देखने के लिए रुजेविका स्टेडियम में दर्शक नहीं पहुंचे। 2015 में इटली के खिलाफ हुए यूरोपीय क्वालीफायर मुकाबले के शुरू होने से पहले मैदान पर स्वास्तिका निशान के दिखने के कारण यूएफा ने क्रोएशिया को दो घरेलू मैच स्टेडियम में बिना दर्शकों के खेलने का आदेश दिया था। हालांकि क्रोएशिया के कोच ज्लाटको डालिक ने फुटबॉल के लिए यह निराशाजनक दिन बताया। उन्होंने कहा कि यहां के हालात हर किसी के लिए आसान नहीं है। यह फुटबॉल के लिए निराशाजनक दिन है लेकिन उम्मीद है कि यह आखिरी बार होगा। फुटबॉल दर्शकों के लिए खेला जाता है। इंग्लैंड को विश्व कप के सेमीफाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इस मैच में मेहमान टीम का प्रदर्शन दमदार रहा। क्रोएशिया को मैच में गोल करने का मौका पहले हाफ में मिला। जोसिप पिवानिक ने बॉक्स में मौजूद आंद्रेज क्रामरिक को शानदार क्रॉस दिया, लेकिन वह मेहमान टीम के गोलकीपर जॉर्डन पिकफोर्ड को भेद नहीं पाए। पहले हाफ के समाप्त होने से पहले इंग्लैंड डिफेंडर एरिक डायर ने बेहतरीन हेडर लगाया। हालांकि गेंद पोस्ट पर लगकर मैदान से बाहर चली गई। दूसरे हाफ में भी मेहमान टीम का दबदबा देखने को मिला।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.