Move to Jagran APP

बायर्न म्यूनिख ने क्लब विश्व कप का खिताब जीता, फाइनल में टाइगर्स को 1-0 से दी शिकस्त

Bayern Munich won Club World Cup title बायर्न म्यूनिख ने टाइगर्स को 1-0 से हराकर फीफा क्लब विश्व कप फाइनल अपने नाम किया। इसके साथ ही जर्मनी के फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख ने इतिहास रच दिया। यह 12 महीने में उसका छठा खिताब है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 09:15 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 09:15 PM (IST)
बायर्न म्यूनिख ने क्लब विश्व कप का खिताब जीता, फाइनल में टाइगर्स को 1-0 से दी शिकस्त
बायर्न म्यूनिख ने क्लब विश्व कप का खिताब जीता (एपी फोटो)

दोहा, एएनआइ। बुंडिशलीगा चैंपियन बायर्न म्यूनिख ने टाइगर्स को 1-0 से हराकर फीफा क्लब विश्व कप फाइनल अपने नाम किया। इसके साथ ही जर्मनी के फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख ने इतिहास रच दिया। यह 12 महीने में उसका छठा खिताब है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह इतिहास की सिर्फ दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले स्पेनिश क्लब बार्सिलोना ने 2009 में यह उपलब्धि हासिल की थी।

prime article banner

बेंजामिन ने दागा गोल : मैच में एकमात्र गोल बैंजामिन पवर्ड ने 59वें मिनट में दागा। बायर्न के स्टार स्ट्राइक रॉबर्ट लेवानदोवस्की को गोल्डन बॉल ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। वह पिछले साल फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर भी चुने गए थे। साथ ही टाइगर्स टीम के आंदे्र-पियरे गिग्नाक को सिल्वर बॉल ट्रॉफी के लिए चुना गया। पिछले आठ साल से यूएफा चैंपियंस लीग की विजेता टीम ही विश्व कप खिताब भी जीत रही है। यह सिलसिला इस बार भी जारी रहा। बायर्न ने पिछले साल ही फाइनल में पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) को हराकर चैंपियंस लीग खिताब जीता था। अब विश्व कप भी अपने नाम कर लिया है। 

लेवांते ने कोपा डेर रे सेमीफाइनल में एथलेटिक से ड्रॉ खेला

मैड्रिड, एपी। पिछले 86 साल में पहली बार कोपा डेल रे सेमीफाइनल में पहुंची लेवांते ने सेमीफाइनल के पहले चरण में एथलेटिक बिलबाओ से 1-1 से ड्रॉ खेला।

दोनों टीमें अगले महीने सेमीफाइनल के दूसरे चरण में फिर खेलेंगी। लेवांते पहली बार फाइनल में पहुंचने की कोशिश में है, जबकि एथलेटिक लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचना चाहती है। मैच में पहला गोल लेवांते की ओर से गोंजालो मेलेरो ने किया, जो पहले प्रयास में चूक गए, लेकिन उनके पास इतना समय था कि पेनाल्टी स्पॉट से गेंद को नेट में पहुंचा सके। मेलेरो को दूसरे हाफ में मांसपेशियों में खिचांव की वजह से मैदान छोड़कर जाना पड़ा। एथलेटिक को इनाकी मार्टिनेज ने 58वें मिनट में बराबरी दिलाई।

एथलेटिक और रीयल सोसिएदाद के बीच पिछले सत्र का कोपा का फाइनल मैच खेला जाना बाकी है क्योंकि इसे कोरोना वायरस महामारी के कारण अप्रैल तक टाल दिया गया था। एथलेटिक ने इस साल के सेमीफाइनल में लेवेंट के खिलाफ जीत के दावेदार के रूप में प्रवेश किया था। एथलेटिक पहले ही बार्सिलोना को हराकर स्पेनिश सुपर कप का फाइनल जीत चुका है, जिसके सेमीफाइनल में उसने रीयल मैड्रिड को हराया था।

तुर्की में फीफा दोस्ताना खेलेगी भारतीय महिला फुटबॉल टीम

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत की सीनियर महिला फुटबॉल टीम कोविड-19 महामारी के बाद अपने पहले टूर्नामेंट के लिए तैयार है और 17 फरवरी से तुर्की के अलान्या में तीन अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच खेलेगी।

सíबया के खिलाफ 17 फरवरी को पहले मैच के बाद भारतीय टीम 19 फरवरी को रूस से भिड़ेगी, जबकि 23 फरवरी को यूक्रेन का सामना करेगी। टीम पिछले दो महीने से गोवा में तैयारी कर रही है। अंतरराष्ट्रीय मैच टीम के लिए काफी अहमियत रखते हैं क्योंकि भारत को अगले साल 20 जनवरी से छह फरवरी तक महिला एशियाई कप की मेजबानी करनी है।

मुख्य कोच मेमूल रॉकी ने कहा कि तुर्की में होने वाले मुकाबलों से वे परख पाएंगे कि महामारी के कारण लंबे ब्रेक के बाद उनके खिलाड़ी मैच फिटनेस को लेकर किसी स्थिति में हैं। उन्होंने कहा, 'हमारी टीम युवा और प्रतिभावान है। यह लंबे समय में हमारा पहला टूर्नामेंट होगा, लेकिन लड़कियां खुद को साबित करने के लिए बेताब हैं। हम यूरोपीय टीमों के खिलाफ खेलेंगे। यह आसान नहीं होगा लेकिन हम चुनौती के लिए तैयार हैं।'

टीम इस प्रकार है :

गोलकीपर : मेइबाम लिनथोइनगाम्बी देवी, सौम्या नारायणसामी

डिफेंडर : लोइतोंगबाम आशालता देवी, एनगांगबाम स्वीटी देवी, रितु रानी, सोरोखईबाम रंजना चानू, वैंगखेम लिनथोइनगांबी देवी, क्रितिना देवी थोनाओजाम

मिडफील्डर : मनीष, संगीता बासफोरे, सुमित्रा कामराज, प्यारी शाशा।

फॉरवर्ड : अंजू तमांग, इंदुमति कथिरेसन, सौम्या गुगुलोथ, डेंगमेई ग्रेस, करिश्मा पुरुषोत्तम शिरवोइकर, संध्या रंगनाथन, हेइग्रुजाम दाया देवी और सुमति कुमारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.