Move to Jagran APP

एल्फोंसो डेविस शरणार्थी शिविर से निकलकर बायर्न में बिखेर रहे हैं चमक

कनाडा के युवा एल्फोंसो डेविस का जीवन शरणार्थी शिविर में शुरू हुआ था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 08:30 PM (IST)
एल्फोंसो डेविस शरणार्थी शिविर से निकलकर बायर्न में बिखेर रहे हैं चमक
एल्फोंसो डेविस शरणार्थी शिविर से निकलकर बायर्न में बिखेर रहे हैं चमक

बर्लिन, एएफपी। अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ खिलाडि़यों में से एक कनाडा के युवा एल्फोंसो डेविस का जीवन शरणार्थी शिविर में शुरू हुआ था, लेकिन अब वह जर्मन फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख के साथ अपनी चमक बिखेर रहे हैं। इस दौरान डेविस बायर्न के साथ अपनी बहुमुखी प्रतिभा का बेजोड़ परिचय दे रहे हैं।

loksabha election banner

पहले ही अंतिम-16 में जगह बना चुकी बायर्न म्यूनिख की टीम बुधवार को यूएफा चैंपियंस लीग के ग्रुप-बी में इंग्लिश क्लब टॉटनहम से भिड़ेगी, जहां रॉबर्ट लेवांदोवोस्की की मौजूदगी के बीच डेविस भी आकर्षण के केंद्र में होंगे। अगर बायर्न यह मुकाबला जीत जाता है तो वह चैंपियंस लीग के सभी छह ग्रुप मुकाबले जीतने वाला पहला जर्मन क्लब बन जाएगा। हालांकि, उसके लिए यह इतना आसान नहीं होगा क्योंकि नए मैनेजर जोस मौरिन्हो के मार्गदर्शन में टॉटनहम की टीम बिलकुल अलग नजर आ रही है।

पिछले महीने 19 साल के हुए डेविस अक्टूबर में टॉटनहम पर मिली 7-2 की धमाकेदार जीत वाले मुकाबले में बेंच पर बैठे थे। हालांकि, निकलस सुइल और लुकास हर्नाडेज जैसे सेंटर बैक खिलाडि़यों के चोटिल होने से डेविस को शुरुआती लाइन-अप में जगह मिली है। आमतौर पर डेविस एक स्ट्राइकर की भूमिका निभाते हैं, लेकिन डेविड अल्बा के सेंटर बैक में खेलने की वजह से उन्हें लेफ्ट बैक में खेलना पड़ रहा है, लेकिन इस भूमिका में भी वह अपनी छाप छोड़ रहे हैं। वह बायर्न के पिछले सभी नौ मुकाबलों में पूरे समय तक मैदान में रहे हैं।

फिल्मी है डेविस का जीवन : घाना में जन्मे डेविस का बचपन शरणार्थी शिविर में बीता। इसके बाद बचपन में ही उन्हें अपने परिवार के साथ कनाडा आना पड़ा और यहीं उन्होंने फुटबॉल की बारीकियां सीखीं। आगे चलकर डेविस 16 साल की आयु में कनाडा की राष्ट्रीय टीम की ओर से पदार्पण करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। उन्हें कनाडा की नागरिकता मिलते ही राष्ट्रीय टीम में जगह मिली थी। वह अब तक कनाडा की ओर से 17 मुकाबलों में पांच गोल कर चुके हैं।

आज के मुकाबले

मैच, समय (भारतीय समयानुसार)

डायनमो जाग्रेब बनाम मैनचेस्टर सिटी, 23:25

शाख्तर डोनेट्स्क बनाम अटलांटा, 23:25

एटलेटिको मैड्रिड बनाम लोकोमोटिव मास्को, 01:30

बायर लेवरकुसेन बनाम जुवेंटस, 01:30

बायर्न म्यूनिख बनाम टॉटनहम, 01:30

क्लब ब्रुग बनाम रीयल मैड्रिड, 01:30

ओलंपियाकोस बनाम रेड स्टार बेलग्रेड, 01:30

पीएसजी बनाम गालातसारी, 01:30

नंबर गेम :

--10 गोल के साथ बायर्न म्यूनिख के स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवांदोवोस्की चैंपियंस लीग के मौजूदा सत्र में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। 

--05 मैच ग्रुप-बी में बायर्न म्यूनिख ने खेले हैं और सभी में जीत हासिल करके वह पहले ही चैंपियंस लीग के अंतिम-16 में पहुंच चुका है।

एटलेटिको के लिए कड़ी परीक्षा की घड़ी

एटलेटिको मैड्रिड के मैनेजर डिएगो सिमोन मौजूदा सत्र को अपने क्लब के लिए बदलाव का समय बता चुके हैं। हालांकि क्लब के हालिया प्रदर्शन ने मैनेजर के भविष्य के साथ-साथ क्लब के भविष्य पर भी संदेह खड़े कर दिए हैं। चैंपियंस लीग के ग्रुप-डी में एटलेटिको मैड्रिड का सामना बुधवार को लोकोमोटिव मास्को से होगा, जहां स्पेनिश क्लब के लिए यह एक कड़ी परीक्षा की घड़ी होगी। स्पेनिश लीग ला लीगा में बार्सिलोना से 0-1 से हारने के बाद उसकी खिताबी उम्मीदें बिखरती नजर आई थीं। एंटोनी ग्रीजमैन, लुकास हर्नाडेज, डिएगो गोडिन, रोड्री, जुआनफ्रान और फिलिप लुइस के पिछले सत्र में जाने के बाद एटलेटिको की स्थिति कभी ठीक नहीं हो पाई है। ग्रुप-डी से जुवेंटस पहले ही क्वालीफाई कर चुका है जिसे बायर लेवरकुसेन से भिड़ना है, लेकिन एटलेटिको के लिए हार से नॉकआउट का रास्ता मुश्किल हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.