Move to Jagran APP

Fact Check Story: हिंदू युवती की पिटाई का दावा करने वाली वायरल पोस्‍ट निकली फर्जी

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक मुस्लिम महिला को एक युवती की पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि भोपाल में एक मुस्लिम महिला ने अपने पति और उसकी हिंदू प्रेमिका की पिटाई की।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 02:21 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 02:21 PM (IST)
Fact Check Story: हिंदू युवती की पिटाई का दावा करने वाली वायरल पोस्‍ट निकली फर्जी
Fact Check Story: हिंदू युवती की पिटाई का दावा करने वाली वायरल पोस्‍ट निकली फर्जी

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक मुस्लिम महिला को एक युवती की पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि भोपाल में एक मुस्लिम महिला ने अपने पति और उसकी हिंदू प्रेमिका की पिटाई की। कुछ यूजर्स इसे हिंदू महिला से जोड़ते हुए लव जेहाद का केस बता रहे हैं।

loksabha election banner

फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच। पड़ताल में पता चला कि जिस युवती की पिटाई हुई, वह हिंदू नहीं थी। सच्‍चाई यह है कि मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक मुस्लिम महिला ने अपने पति पर शक होने पर उसकी कथित प्रेम‍िका की जिम में घुसकर पिटाई की थी। संबंधित वीडियो को कुछ लोगों ने हिंदू-मुस्लिम एंगल से वायरल कर दिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की तह में जाने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च की मदद ली। संबंधित कीवर्ड टाइप करके गूगल में सर्च करने पर हमें जी न्‍यूज की वेबसाइट पर एक खबर मिली। खबर में वायरल वीडियो और उसके ग्रैब का इस्‍तेमाल किया गया था। खबर में बताया गया कि मप्र के भोपाल में कोहेफिजा इलाके के सुजा फिटनेस सेंटर में उरबा शाही नाम की एक औरत ने अपने पति तल्‍हा शमीर और उसकी गर्लफ्रेंड की पिटाई कर दी।

खबर में कोहेफिजा टीआई अनिल वाजपेयी के हवाले से बताया गया कि ये मामला 15 अक्टूबर का है। पत्नी को अपने पति पर लंबे समय से शक था, कि उसका किसी और महिला के साथ चक्कर चल रहा है। घटना वाले दिन पत्नी अपने पति का पीछा करते हुए जिम सेंटर पहुंच गई। वहां जाकर उसने पति और उसकी गर्लफ्रेंड की पिटाई कर दी।

भोपाल से प्रकाशित नईदुनिया अखबार के ईपेपर को खंगालना शुरू किया। यहां एक खबर मिली। इसमें भी पूरे मामले को विस्‍तार से बताया गया। लेकिन खबर में कहीं भी गर्लफ्रेंड के धर्म के बारे में कोई जिक्र नहीं था। कोहेफिजा थाना प्रभारी अजय वाजपेयी के अनुसार, इस केस में कोई हिंदु मुस्लिम एंगल नहीं था। तीनों एक ही समुदाय के लोग थे।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट का दावा फर्जी साबित हुआ। भोपाल के वीडियो में पत्‍नी ने अपने पति को दूसरी युवती के साथ देखकर मारपीट की थी। जांच में पता चला कि तीनों एक ही समुदाय के थे।

पूरी पड़ताल को विश्‍वास न्‍यूज की वेबसाइट पर यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.