Move to Jagran APP

Fact Check : चिथिरई थिरिजा महोत्सव के वीडियो को जगन्नाथ यात्रा का बताकर किया जा रहा शेयर

मदुरै शहर में अप्रैल के महीने में 15 दिनों तक इस महोत्सव को भव्य तरीके से मनाया जाता है। तमिल कैलेंडर के अनुसार चिथिराई साल का पहला महीना होता है। इस महीने की पूर्णिमा के दिन मदुरै चिथिराई त्योहार को मनाया जाता है।

By Praveen Prasad SinghEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 09:05 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 09:05 PM (IST)
Fact Check : चिथिरई थिरिजा महोत्सव के वीडियो को जगन्नाथ यात्रा का बताकर किया जा रहा शेयर
विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज): सोशल मीडिया पर रथ यात्रा के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह जगन्नाथ रथ यात्रा का दृश्य है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वीडियो तमिलनाडु के शहर मदुरै में हुए मदुरै चिथिराई थिरिजा महोत्सव का है, जिसे अब जगन्नाथ यात्रा का बताकर शेयर किया जा रहा है।

loksabha election banner

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली वीडियो Balamurugan.N नामक एक यूट्यूब चैनल पर 2 मई 2018 को अपलोड मिला। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो तमिलनाडु के शहर मदुरै में हुए चिथिराई महोत्सव का है। हमें यही वीडियो कई अन्य यूट्यूब चैनल पर भी मिला। सभी ने इस वीडियो को मदुरै में हुए चिथिराई महोत्सव का बताया है। Siva Prasath नामक एक यूट्यूब चैनल ने इससे मिलते-जुलते एक वीडियो को साल 2017 में शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा था, 'चिथिराई फेस्टिव'।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पता चला कि चिथिराई महोत्सव को चिथिराई थिरु विझा, मीनाक्षी कल्याणम या मीनाक्षी थिरु कल्याणम के नाम से भी जाना जाता है। मदुरै शहर में अप्रैल के महीने में 15 दिनों तक इस महोत्सव को भव्य तरीके से मनाया जाता है। तमिल कैलेंडर के अनुसार, चिथिराई साल का पहला महीना होता है। इस महीने की पूर्णिमा के दिन, मदुरै चिथिराई त्योहार को मनाया जाता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमें चिथिराई महोत्सव की रथ यात्रा के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें विभिन्न वर्षों के उत्सवों की तस्वीरें मिलीं, जहां एक ही रथ का इस्तेमाल किया गया है। कई बार चिथिराई महोत्सव के लिए इसी रथ का इस्तेमाल किया जा चुका है। इस साल की रथ यात्रा में भी इसी रथ का इस्तेमाल किया गया है। इसके बाद हमने भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के वीडियो के बारे में सर्च किया। 2022 की रथ यात्रा का वीडियो यहां देखा जा सकता है। भगवान जगन्नाथ का रथ वायरल वीडियो से काफी अलग है।

अधिक जानकारी के लिए हमने इस रथ यात्रा को कवर करने वाली एक कंपनी Mathura Pictures के प्रवक्ता गोपाल किशन राजेश से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। इस वीडियो का जगन्नाथ रथ यात्रा से कोई संबंध नहीं है। यह तमिलनाडु के मदुरै में हुए मदुरै चिथिराई महोत्सव का है। कई बार इस रथ का इस्तेमाल मदुरै चिथिराई महोत्सव की रथ यात्रा को निकालने के लिए किया गया है।

इस पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.