Move to Jagran APP

Fact Check Story: 2011 रिपब्लिक-डे परेड में शामिल बिहार की झांकी को यूपी का बताकर किया जा रहा भ्रामक दावा

यूपी चुनाव 2022 से पहले गणतंत्र दिवस के दिन सोशल मीडिया यूजर्स दो फोटो के कोलाज को शेयर कर रहे हैं। इसमें पहली फोटो में मजार या दरगाह को दिखाया गया है जबकि दूसरी फोटो में मंदिर और ऋषि को दर्शाया गया है।

By Amit SinghEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 08:20 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 08:20 PM (IST)
Fact Check Story: 2011 रिपब्लिक-डे परेड में शामिल बिहार की झांकी को यूपी का बताकर किया जा रहा भ्रामक दावा
बिहार की झांकी को यूपी का बताकर किया जा रहा भ्रामक दावा (सोर्स: विश्वास न्यूज)

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। यूपी चुनाव 2022 से पहले गणतंत्र दिवस के दिन सोशल मीडिया यूजर्स दो फोटो के कोलाज को शेयर कर रहे हैं। इसमें पहली फोटो में मजार या दरगाह को दिखाया गया है, जबकि दूसरी फोटो में मंदिर और ऋषि को दर्शाया गया है। दावा किया जा रहा है कि पहली फोटो समाजवादी सरकार द्वारा रिपब्लिक—डे परेड में पेश की गई झांकी है। इसमें देवबंद को दिखाया गया है। वहीं, दूसरी फोटो गणतंत्र दिवस की परेड में योगी सरकार द्वारा पेश की गई झांकी की है।

prime article banner

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में दावे को भ्रामक पाया। कोलाज की पहली फोटो वर्ष 2011 की रिपब्लिक—डे परेड में शामिल बिहार की झांकी की है, न कि उत्तर प्रदेश की। हालांकि, कोलाज की दूसरी फोटो वर्ष 2021 की रिपब्लिक—डे परेड में शामिल यूपी की झांकी की है मतलब योगी सरकार के समय की।

वायरल दावे की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने गूगल रिवर्स इमेज टूल से पहली फोटो को सर्च किया। इसमें हमें news18 में 26 फरवरी 2015 को प्रकाशित फोटो गैलरी का लिंक मिला। इसमें हमें यह फोटो मिल गई। फोटो का कैप्शन लिखा है, A tableau from Bihar state depicts a Muslim man praying. The Sufi shrine of Maner in Patna was depicted in the tableau of Bihar, which is better known for its Buddhist pilgrim sites. As the tune of Amir Khusro's Sufi verse 'Chhap tilak sab chhini re' played in the background, the float showed the shrine of 17th century saint Makhdoom Shah Daulat at Maner. (बिहार राज्य की झांकी में मुस्लिम व्यक्ति को दुआ करते हुए दिखाया गया है। पटना के मनेर में स्थित सूफी दरगाह को बिहार की झांकी में दर्शाया गया था। खास बात यह है कि यह अपने बौद्ध तीर्थ स्थलों के लिए ज्यादा जाना जाता है। बैकग्राउंड में अमीर खुसरो की 'छाप तिलक सब छीनी रे' की धुन बज रही थी। इसमें मनेर स्थित 17वीं सदी के पीर मखदूम शाह दौलत की मजार दिखाई गई।)

इसके बाद कीवर्ड से इसको सर्च किया तो यूट्यूब चैनल Prasar Bharati Archives पर 25 जनवरी 2021 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। इसका टाइटल है, Republic Day Parade 26th January 2011 | Part - 2। डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि यह सन् 2011 की रिपब्लिक—डे परेड थी। इसका आयोजन 26 जनवरी 1950 से हर साल राजपथ पर किया जाता है। वीडियो में 34 मिनट के बाद वीडियो में हमें वायरल तस्वीर जैसी फुटेज भी मिल गई। इसमें बताया जा रहा है कि पंजाब के बाद अब बिहार की झांकी आ रही है। यह पटना स्थित मनेर शरीफ है, जो एक ऐतिहासिक स्थल है।

26 जनवरी 2011 को आज तक में छपी रिपोर्ट के अनुसार, 62वें गणतंत्र दिवस परेड में बिहार की झांकी 'बिहार की सूफी परंपरा' थीम पर आधारित रही। इसमें मनेर स्थित 'मखदूम याहिया मनेरी' की मजार मनियार पठान को दिखाया गया है।

इस बारे में दैनिक जागरण बिहार के राज्य ब्यूरो प्रमुख अरविंद शर्मा का कहना है, वायरल फोटो मनेर की दरगाह से मिल रही है। 10—11 साल पहले केंद्र की झांकी में इसे शामिल किया गया था। इसका उत्तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है।

अब बात करते हैं कोलाज की दूसरी फोटो की। उसको गूगल रिवर्स इमेज टूल से सर्च करने पर 'विश्वास न्यूज' को jagran की खबर का लिंक मिला। 28 जनवरी 2021 को प्रकाशित खबर में यह फोटो मिल गई। खबर के अनुसार, इस साल हुई गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश की झांकी ने प्रथम स्थान पाया है। यूपी की झांकी में राम मंदिर के माडल को दर्शाया गया था।

इस पूरी खबर को विस्तार से विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.