Move to Jagran APP

Fact Check Story : बिहार में नेता को भगाने का पुराना वीडियो अब यूपी के नाम से वायरल

फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। इसके लिए कई ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया गया। जांच में पता चला कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह फेक है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 09:36 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 09:43 PM (IST)
Fact Check Story : बिहार में नेता को भगाने का पुराना वीडियो अब यूपी के नाम से वायरल
बिहार सरकार के मंत्री महेश्‍वर हजारी को जनता ने रोक लिया था, तब का है ये वीडियो

नई दिल्‍ली, विश्वास न्यूज। यूपी विधानसभा चुनाव में भले ही अभी वक्‍त हो, लेकिन सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर फर्जी खबरों की बाढ़ सी आ गई है। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि जनता ने भाजपा नेता को भगा दिया। यूजर्स इस वीडियो को अपने अकाउंट पर अपलोड करते हुए लिख रहे हैं, 'उत्तरप्रदेश में परिवर्तन की लहर चल चुकी है ! मोदी जी और योगी जी की शाम ढल चुकी है। दो बार के विधायक को जनता गांव में नहीं घुसने दे रही। शेयर जरुर करें।'

loksabha election banner

फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। इसके लिए कई ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया गया। जांच में पता चला कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह फेक है। दरअसल वायरल वीडियो का यूपी से कोई संबंध नहीं है। 2020 में बिहार के तत्‍कालीन मंत्री और विधायक महेश्‍वर हजारी को जनता ने अपने गांव से भगा दिया था। अब उसी घटना के वीडियो को कुछ लोग यूपी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले InVID टूल का इस्‍तेमाल किया। इसमें वीडियो को अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर रिवर्स इमेज के जरिए इंटरनेट पर वीडियो को खोजने की कोशिश की। यह वीडियो हमें एक साल पहले की तारीख में कई यूट्यूब चैनलों पर दिखा। लाइव बिहार-भारत नाम के एक यूट्यूब चैनल ने इस वीडियो के बारे में एक खबर भी की थी। 19 अक्‍टूबर 2020 के इस वीडियो में बताया गया कि बिहार के विधायक महेश्‍वर हजारी को जनता ने भगा दिया। इसमें बताया गया कि बिहार सरकार के मंत्री और कल्‍याणपुर के विधायक महेश्‍वर हजारी जब अपने एरिया में वोट के लिए पहुंचें तो जनता ने उन्‍हें रोक लिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, बिहार के डिजिटल प्रभारी अमित आलोक से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह वीडियो बिहार का है। यह घटना उस वक्‍त हुई, जब बिहार सरकार के मंत्री महेश्‍वर हजारी को जनता ने रोक लिया था। इस वीडियो का यूपी से कोई संबंध नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.