Fact Check: जुलाई 2021 का मामला पंजाब चुनाव से जोड़कर हो रहा वायरल, वीडियो में दिख रहा शख्स नहीं है विधायक

पंजाब चुनाव 2022 से जोड़ते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स 42 सेकंड का एक वीडियो वायरल कर रहे हैं। इसमें फर्जी और भ्रामक दावे किया जा रहे हैं। इसमें कुर्ता-पायजामा पहने एक शख्स पुलिस के साथ भाग रहा है जबकि कई लोग उसके पीछे पड़े हुए हैं।

Kamal VermaPublish: Sat, 29 Jan 2022 03:23 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 03:23 PM (IST)
Fact Check: जुलाई 2021 का मामला पंजाब चुनाव से जोड़कर हो रहा वायरल, वीडियो में दिख रहा शख्स नहीं है विधायक

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सोशल मीडिया पर कई फोटो और वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनके साथ कई फर्जी और भ्रामक दावे किया जा रहे हैं। पंजाब चुनाव 2022 से जोड़ते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स 42 सेकंड का एक वीडियो वायरल कर रहे हैं। इसमें कुर्ता-पायजामा पहने एक शख्स पुलिस के साथ भाग रहा है, जबकि कई लोग उसके पीछे पड़े हुए हैं। भीड़ में शामिल लोग मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि पंजाब चुनाव में प्रचार के दौरान भाजपा विधायक को लोगों ने दौड़ा लिया।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में वायरल वीडियो को जुलाई 2021 का पाया। किसान आंदोलन के दौरान भाजपा नेता भूपेश अग्रवाल को किसानों ने दौड़ा लिया था। भूपेश अग्रवाल विधायक नहीं हैं।

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने गूगल के InVID टूल से फ्रेम निकालकर उसे रिवर्स इमेज टूल की सहायता से सर्च किया। इसमें 11 जुलाई 2021 को एएनआई द्वारा जारी न्यूज मिली। इसमें प्रकाशित फोटो वायरल वीडियो की तस्वीरों से मेल खाती हैं। खबर के मुताबिक, पटियाला में किसानों पर भाजपा नेता भूपेश अग्रवाल और पार्टी के कुछ अन्य नेताओं पर हमला करने का आरोप लगा है। आरोप है कि राजपुरा क्षेत्र में करीब 500 किसानों ने भाजपा नेता पर हमला किया है।

11 जुलाई 2021 को एएनआई ने कुछ फोटो ट्वीट करके भी इस खबर को पोस्ट किया था।

11 जुलाई 2021 को Zee Punjab Haryana Himachal के यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो भी मिल गया। इसमें वायरल वीडियो भी मिल गया। इसका टाइटल है, Bhupesh Aggarwal attacked by farmers| ਆਪਣੀ ਜਾਨ ਬਚਾ ਕੇ ਗੱਲੀਆਂ ਚ ਭੱਜੇ ਭੁਪੇਸ਼ ਅਗਰਵਾਲ | Latest News। इसमें कहा गया है कि कृषि कानूनों का विरोध लगातार जारी है। आज किसानों ने भाजपा जिला प्रभारी की मीटिंग का विरोध किया। इस दौरान हंगामा भी हुआ है।

इस बारे में पटियाला दैनिक जागरण के रिपोर्टर नवदीप का कहना है, यह वीडियो पिछले साल किसान आंदोलन के दौरान का है। किसानों ने भाजपा जिला प्रभारी की मीटिंग का विरोध करते हुए भाजपा नेता भूपेश अग्रवाल को दौड़ा लिया था। भूपेश अग्रवाल कभी विधायक नहीं रहे।

इस पूरी खबर को विस्तार से विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Edited By Kamal Verma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept