Move to Jagran APP

Fact Check Story: मेरठ में पीएम की जनसभा में हुए हंगामे के दावे के साथ वायरल वीडियो करनाल में आयोजित महापंचायत का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में पहले खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में मंच पर कुछ लोगों को हुड़दंग करते हुए देखा जा सकता है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 07:49 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 07:49 PM (IST)
Fact Check Story: मेरठ में पीएम की जनसभा में हुए हंगामे के दावे के साथ वायरल वीडियो करनाल में आयोजित महापंचायत का
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेरठ रैली को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में पहले खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में मंच पर कुछ लोगों को हुड़दंग करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि हुड़दंग का यह वीडियो मेरठ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा की समाप्ति के बाद का है।

loksabha election banner

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो पिछले साल कृषि कानूनों की वापसी को लेकर चल रहे आंदोलन के बीच करनाल में आयोजित महापंचायत के दौरान हुए विरोध प्रदर्शन का है। इसी पुराने वीडियो को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेरठ सभा का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो इंडिया टीवी के यू-ट्यूब चैनल पर 10 जनवरी 2021 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में देखने को मिला।

जानकारी के मुताबिक, हंगामे का यह वीडियो हरियाणा के करनाल में प्रदर्शनकारी किसानों और पुलिस के बीच हुई भिड़ंत के बीच मचे बवाल के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के किसान महापंचायत के कार्यक्रम को रद्द किए जाने की घटना से संबंधित है।

इंडियन एक्सप्रेस ऑनलाइन के यूट्यूब चैनल पर 10 जनवरी 2021 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में इस घटना को देखा जा सकता है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया था।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर दो जनवरी को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, 'रविवार को पीएम मोदी ने देश के पहले खेल विश्वविद्यालय का शिलान्याकस किया। इस दौरान सलावा में यहां पर बड़ी संख्याए में कार्यकर्ता मौजूद रहे। दोपहर में सलावा पहुंचे पीएम मोदी ने खिलाड़ियों के साथ बातचीत की और वहां पर लगे खेल उत्पाकदों के स्टाहल का भी उन्हों ने निरीक्षण किया। इसके पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मेरठ के औघड़नाथ मंदिर पहुंचे और यहां पर उन्होंरने पूजा-अर्चना की। इसके बाद मोदी यहां से शहीद स्मारक गए। '

गौरतलब है कि इससे पहले इसी वीडियो को कृषि कानूनों की वापसी के बाद का बताकर वायरल किया गया था, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी।

हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेरठ में हुई हालिया जनसभा में हंगामे के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो पिछले साल जनवरी महीने में हरियाणा के करनाल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की तरफ से बुलाए गए महापंचायत में हुए हंगामे का है। विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ा जा सकता है-  करनाल के महापंचायत में हुए हंगामे के वीडियो को पीएम की मेरठ जनसभा का बताकर गलत दावे से किया जा रहा वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.