Move to Jagran APP

Fact Check Story : पेट्रोल पंप पर आग लगाने का ईरान का वीडियो हरियाणा के नाम से वायरल

Fact Check Story विश्वास न्यूज़ के हाथ एक फर्जी पोस्ट लगी जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल है। इस पोस्ट में एक मोटरसाइकिल पर सवार व्यक्ति को एक पेट्रोल पंप में आग लगाते देखा जा सकता है। इसे हरियाणा की फोटो कह कर वायरल किया जा रहा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 04:10 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 04:10 PM (IST)
Fact Check Story : पेट्रोल पंप पर आग लगाने का ईरान का वीडियो हरियाणा के नाम से वायरल
विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है (फोटो सोशल मीडिया)

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज़ के हाथ एक फर्जी पोस्ट लगी जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल है। इस पोस्ट में एक मोटरसाइकिल पर सवार व्यक्ति को एक पेट्रोल पंप में आग लगाते देखा जा सकता है। यूजर दावा कर रहे हैं कि वीडियो हरियाणा का है जहाँ पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान एक व्यक्ति ने पेट्रोल पंप में आग लगा दी।

loksabha election banner

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल के लिए सबसे पहले इंटरनेट पर ढूंढा कि क्या हाल फिलहाल में हरियाणा में किसी पेट्रोल पंप को जलाये जाने की कोई घटना सामने आयी है। किसी भी ऑथेंटिक मीडिया आउटलेट में पर ऐसी कोई पुख्ता जानकारी नहीं थी।

इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को कीवर्ड्स के साथ रिवर्स इमेज सर्च करने पर विश्वास न्यूज़ को यह वीडियो कुछ फेसबुक और इंस्टाग्राम पेजेज पर फ़्लिपड फॉर्म में मिला। यानि जहाँ वायरल वीडियो में पेट्रोल पंप बायीं ओर दिख रहा है, वहीँ जून में ईरानी फेसबुक पेजेज पर अपलोडेड वीडियो में पेट्रोल पंप दायीं ओर है। यानि कि इस वीडियो को फ्लिप करके वायरल किया जा रहा है।

विश्वास ने हमने असली वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को फिरसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया और यह खबर yjc.news की एक खबर में मिली जिसमें वायरल वीडियो का थंब इमेज इस्तेमाल किया गया था। खबर के मुताबिक यह घटना 10 जून की है जब ईरान के रफसंजन में एक युवक और पेट्रोल पंप कार्यकर्ता के बीच हुई कहासुनी के बाद युवक ने पेट्रोल पंप में आग लगा दी थी। हमें इस वीडियो के थंब इमेज के साथ यह खबर और भी कई ईरानी न्यूज़ वेबसाइटों पर मिली।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। असल में यह वीडियो हरयाणा का नहीं है। यह वीडियो ईरान का है जिसे भारत का बता कर वायरल किया जा रहा है।

पूरी खबर विश्वास न्यूज़ की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

विश्वास न्यूज की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.