Move to Jagran APP

Fact Check Story: रनवे पर प्लेन को धक्का दे रहे यात्रियों का यह वीडियो भारत से संबंधित नहीं है

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कुछ यात्रियों को किसी रनवे पर एक प्लेन को धक्का देते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भारत के किसी एयरपोर्ट की घटना है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 12:43 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 12:43 PM (IST)
Fact Check Story: रनवे पर प्लेन को धक्का दे रहे यात्रियों का यह वीडियो भारत से संबंधित नहीं है
Fact Check Story: रनवे पर प्लेन को धक्का दे रहे यात्रियों का यह वीडियो भारत से संबंधित नहीं है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कुछ यात्रियों को किसी रनवे पर एक प्लेन को धक्का देते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भारत के किसी एयरपोर्ट की घटना है, जब यात्रियों को रनवे पर खड़े एक विमान को धक्का देकर वहां से हटाना पड़ा।

loksabha election banner

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो नेपाल के कोल्टी एयरपोर्ट का है, जब यात्रियों को रनवे पर खड़े एक विमान को धक्का देकर उसे वहां से हटाना पड़ा, ताकि अन्य प्लेन की लैंडिंग हो सके।

वायरल वीडियो में एक पहाड़ी परिदृश्य में स्थित रनवे पर कुछ यात्रियों को एक छोटे विमान को धक्का देते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज करने पर हमें एक न्यूज वेबसाइट पर दो दिसंबर को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट को रिपोर्ट के फीचर इमेज के तौर पर इस्तेमाल किया गया है।

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, 'यह घटना नेपाल के एक एयरपोर्ट की है, जब रनवे पर एक विमान के खराब होने की वजह से दूसरे प्लेन की लैंडिंग नहीं हो पा रही थी। इस वजह से यात्रियों ने एयरपोर्ट के सुरक्षा कर्मचारियों के साथ मिलकर रनवे पर खड़े विमान को धक्का देकर वहां से हटा दिया।'

नेपाल के स्थानीय समाचार पोर्टल नेपाल न्यूज डॉट कॉम की वेबसाइट पर दो दिसंबर को प्रकाशित रिपोर्ट से इसकी पुष्टि होती है।

इस रिपोर्ट में नेपाल के एक फेसबुक यूजर की प्रोफाइल से साझा किए गए वीडियो के लिंक को साझा किया गया है। फेसबुक यूजर 'Arun Tamang' ने एक दिसंबर को अपनी प्रोफाइल से इस वीडियो को साझा करते हुए इसे नेपाल के एयरपोर्ट की घटना बताया है। उन्होंने वीडियो में नजर आ रहे विमान के तारा एयरलाइंस के होने की जानकारी दी है, जो कि वीडियो में नजर आ रहे विमान पर भी लिखा हुआ नजर आ रहा है।

सर्च में हमें तारा एयरलाइंस की वेबसाइट मिली, जिसके मुताबिक यह कंपनी नेपाल की घरेलू विमानन कंपनी है, जो नेपाल के सबसे बड़े एयर नेटवर्क का संचालन करती है। कंपनी की वेबसाइट के होम पेज पर आ रही विमान की तस्वीर वही है, जिसे वायरल तस्वीर में देखा जा सकता है।

अब तक की ऑनलाइन जांच से यह बात साबित होती है कि वायरल वीडियो नेपाल के एक एयरपोर्ट पर तारा एयरलाइंस के विमान के खराब होने की घटना से संबंधित है, जिसे यात्रियों ने सुरक्षा कर्मचारियों के साथ मिलकर उसे रनवे से हटा दिया था और इसी वीडियो को भारत के किसी एयरपोर्ट की घटना बताकर उसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.