Move to Jagran APP

Fact Check Story : सपा के समर्थन में नहीं बनाया गया यह गाना, गलत दावे के साथ हुआ वायरल

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले आनलाइन टूल्स का इस्तेमाल किया। InVID टूल में वीडियो को अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च में अपलोड करके खोजना शुरू किया।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 02:54 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 02:54 PM (IST)
Fact Check Story : सपा के समर्थन में नहीं बनाया गया यह गाना, गलत दावे के साथ हुआ वायरल
सोशल मीडिया पर 29 सेकंड के गाने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव आने में अब कुछ ही महीनों का वक्त बचा हुआ है। ऐसे में इस समय प्रदेश में चुनावी गरमा-गर्मी का माहौल देखने को मिल रहा है। राजनीतिक पार्टियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चुका है। इसी बीच सोशल मीडिया पर 29 सेकंड के गाने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। गाने में बताया जा रहा है कि अगर साल 2022 में होने वाले यूपी चुनावों में समाजवादी पार्टी जीत जाती है, तो हिंदुओं को किनारे कर पूरे प्रदेश में मुस्लिम समुदाय का कब्जा होगा। गाने के इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इस गाने को मुस्लिम समुदाय ने समाजवादी पार्टी को समर्थन देने के लिए बनाया है। दैनिक जगरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में इस वीडियो को एक बीजेपी समर्थक ने बनाया है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले आनलाइन टूल्स का इस्तेमाल किया। InVID टूल में वीडियो को अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च में अपलोड करके खोजना शुरू किया। इस दौरान विश्वास न्यूज को वायरल वीडियो का ओरिजनल वर्जन Rudra Music नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो को गीत कलाकार संदीप आचार्य ने बनाया है। वीडियो को पूरा देखने पर विश्वास न्यूज ने पाया कि असली वीडियो का एक क्लिप वर्जन सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में 40 सेकेंड से वायरल वीडियो के गाने के बोलों को देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस विषय में अधिक जानकारी के लिए गाने को बनाने वाले संदीप आचार्य से संपर्क किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया कि मैं भाजपा समर्थक हूं और मैंने इस गाने को लिखा और गाया है। इस गाने को मैंने तकरीबन एक साल पहले योगी सरकार के समर्थन में बनाया था। अब ये दावा गलत संदर्भ में वायरल हो रहा है।

इस पूरी पड़ताल को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.