Move to Jagran APP

Fact Check Story: अशरफ गनी की बगराम यात्रा की तस्वीर को उनके अफगानिस्तान छोड़कर जाने का बता कर किया जा रहा है वायरल

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर जाने के बाद से सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह उनके देश छोड़कर भागते समय की तस्वीर है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 11:03 PM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 11:03 PM (IST)
Fact Check Story: अशरफ गनी की बगराम यात्रा की तस्वीर को उनके अफगानिस्तान छोड़कर जाने का बता कर किया जा रहा है वायरल
अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर जाने के बाद से सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें एक हवाईजहाज की खिड़की से झांकते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह उनके देश छोड़कर भागते समय की तस्वीर है। दैनिक जागरण के सहयोगी फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला।

loksabha election banner

इस पोस्ट की जांच करने के लिए विश्वास न्यूज़ ने इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया। यह तस्वीर 9 जुलाई, 2021 को अफगान राष्ट्रपति कार्यालय के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिली। तस्वीर के साथ लिखा था “अनुवादित: आज सुबह, राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने बगराम हवाई अड्डे के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया, जिनकी जिम्मेदारियों को अंतरराष्ट्रीय बलों की वापसी के बाद अफगान सुरक्षा और रक्षा बलों को स्थानांतरित कर दिया गया है।

सबसे पहले, ब्रिगेडियर जनरल असदुल्ला कौहेस्तानी ने बगराम हवाई अड्डे की स्थिति पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की और राष्ट्रपति के साथ अपनी योजनाओं और भविष्य की योजनाओं को साझा किया, जिसमें आपूर्ति, स्टाफिंग, सुरक्षा बेल्ट की स्थापना और सुविधाओं का रखरखाव शामिल है।”

यह तस्वीर www.abc.es पर भी मिली। यहाँ इस तस्वीर के साथ लिखा था “अशरफ गनी, अमेरिकी सैनिकों के जाने के बाद पिछले जुलाई में बगराम बेस की यात्रा के दौरान – रॉयटर्स | वीडियो: एटलस” jagran.com की खबर के अनुसार “अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी संयुक्त अरब अमीरात में हैं।

15 अगस्त को काबुल पर तालिबान के कब्जा जमाने के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया था। यूएई की सरकार ने इसकी पुष्टि की। यूएई के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अशरफ गनी और उनके परिवार के सदस्यों को मानवीय आधार पर शरण दी गई है।” तालिबान के कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी के अफगानिस्तान छोड़कर जाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर जुलाई 2021 की है।

यदि आप विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल को विस्‍तार से पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.