Fact Check Story: छतों पर घूमते तेंदुए का जयपुर का वीडियो लखनऊ के नाम पर वायरल

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस वीडियो को लखनऊ से जोड़कर शेयर कर रहें हैं। फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी पड़ताल की तो वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो लखनऊ का नहीं बल्कि जयपुर के मालवीय नगर का है।

Nitin AroraPublish: Wed, 05 Jan 2022 01:42 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 01:42 PM (IST)
Fact Check Story: छतों पर घूमते तेंदुए का जयपुर का वीडियो लखनऊ के नाम पर वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो वीडियो में एक तेंदुआ घरों की छतों पर घूमते हुए नजर आ रहा है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस वीडियो को लखनऊ से जोड़कर शेयर कर रहें हैं। फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी पड़ताल की तो वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो लखनऊ का नहीं, बल्कि जयपुर के मालवीय नगर का है। जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट bhaskar.com की वेबसाइट पर 19 दिसंबर 2021 को प्रकाशित मिली। वीडियो रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, जयपुर में रविवार 19 दिसंबर को तेंदुआ झालाना के जंगलों से निकल कर मालवीय नगर की पॉश कॉलोनी में घुस गया। करीब तीन घंटे तक लोगों में तेंदुए की दहशत बनी रही। आखिरकार मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने तेंदुए को ट्रेंकुलाइज कर पिंजरे में कैद किया।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण के जयपुर के पत्रकार नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। हमने वायरल पोस्ट को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह घटना तकरीबन 10 दिन से ज्यादा पुरानी है। तेंदुआ जयपुर के मालवीय नगर में घुस आया था। वन विभाग ने समय से पहुंचकर उसे पकड़ लिया था। इस घटना में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था।

पूरी पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

Edited By Nitin Arora

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept