Move to Jagran APP

Fact Check Story : वोट नहीं देने पर 350 रूपये कटने वाली फेक पोस्‍ट फिर हुई वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले वायरल खबर के आधार पर गूगल सर्च करना शुरू किया। नवभारत टाइम्‍स की वेबसाइट पर 28 मार्च 2019 को हवाबाजी नाम से एक स्‍टोरी मिली ।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 06:12 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 06:12 PM (IST)
Fact Check Story : वोट नहीं देने पर 350 रूपये कटने वाली फेक पोस्‍ट फिर हुई वायरल
इसमें डिसक्‍लेमर लिखा हुआ था कि इस खबर में कोई सच्चाई नहीं है

नई दिल्‍ली, विश्वास न्यूज। देश के कुछ राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की गहमा गर्मी के बीच एक बार फिर से सोशल मीडिया एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि यदि किसी ने वोट नहीं दिया तो 350 रूपये देने पड़ेंगे। फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज पहले भी एक बार वायरल पोस्‍ट की जांच कर चुका है। दरअसल यह खबर एक अखबार ने होली के अवसर पर मजाक के तौर पर प्रकाशित की थी। जिसे कुछ लोगों ने सच मानकर वायरल कर दिया। बाद में उस अखबार ने खेद भी जताया था।

loksabha election banner

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले वायरल खबर के आधार पर गूगल सर्च करना शुरू किया। नवभारत टाइम्‍स की वेबसाइट पर 28 मार्च 2019 को हवाबाजी नाम से एक स्‍टोरी मिली। इसका कंटेंट वही था, जो वायरल अखबार की कटिंग में था। इसमें डिसक्‍लेमर लिखा हुआ था कि इस खबर में कोई सच्चाई नहीं है। यह मजाक है और किसी को आहत करना इसका मकसद नहीं है। इसके अलावा स्‍टोरी के नीचे बुरा न मानो होली है भी लिखा हुआ। मतलब साफ था कि होली के अवसर पर मजाकिया लहजे वाला यह कंटेंट नवभारत टाइम्‍स ने पब्लिश किया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के दौरान चुनाव आयोग के प्रवक्‍ता के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को स्‍कैन किया। 29 नवंबर 2021 का एक ट्वीट मिला। इसमें वायरल कटिंग को फेक बताया गया। इसी ट्वीट के साथ हमें एक और ट्वीट मिला। 23 मार्च 2019 के इस ट्वीट में साफ नवभारत टाइम्‍स अखबार में प्रकाशित खंडन पोस्‍ट किया गया था।

इस पड़ताल को विस्‍तार से विश्‍वास न्‍यूज की वेबसाइट पर यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.