Move to Jagran APP

Fact Check Story: क्रैश लैंडिंग का यह वीडियो CDS जनरल रावत को लेकर जा रहे सैन्य हेलिकाप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का नहीं

तमिलनाडु में हेलिकाप्टर हादसे में देश के पहले सीडीएस (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) की मृत्यु के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में किसी पहाड़ी इलाके में एक हेलिकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त होते हुए देखा जा सकता है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 12:47 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 12:47 PM (IST)
Fact Check Story: क्रैश लैंडिंग का यह वीडियो CDS जनरल रावत को लेकर जा रहे सैन्य हेलिकाप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का नहीं
क्रैश लैंडिंग का यह वीडियो CDS जनरल रावत को लेकर जा रहे सैन्य हेलिकाप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तमिलनाडु में हेलिकाप्टर हादसे में देश के पहले सीडीएस (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) की मृत्यु के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में किसी पहाड़ी इलाके में एक हेलिकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त होते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह उसी दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर का वीडियो है, जिसमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत अन्य अधिकारी सवार थे।

loksabha election banner

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर का यह वीडियो अरुणाचल प्रदेश में वायु सेवा के Mi-17 चॉपर की क्रैश लैंडिंग का है। इस दुर्घटना में हेलिकॉप्टर पर सवार सभी अधिकारी सुरक्षित रहे थे।

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर न्यूज एजेंसी एएनआई का एक ट्वीट मिला।18 नवंबर 2021 को पोस्ट किए गए ट्वीट में शामिल वीडियो वही है, जिसे सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मृत्यु से संबंधित हेलिकॉप्टर क्रैश का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

यहां से मिली जानकारी के आधार पर न्यूज सर्च में ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना की जानकारी दी गई है। दी गई जानकारी के मुताबिक यह वीडियो पूर्वी अरुणचाल प्रदेश के इलाके में एयरफोर्स के Mi-17 हेलिकॉप्टर के क्रैश होने से संबंधित है, जिसमें हेलिकॉप्टर पर सवार दोनों पायलट और चालक दल के तीन सदस्य सुरक्षित निकाल लिए गए थे। हालांकि, इस हादसे में एक इंजीनियर को मामूली चोटें आई थीं।

गौरतलब है कि बुधवार (8 दिसंबर) को तमिलनाडु में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य सैन्य अधिकारियों को एक कार्यक्रम में लेकर जा रहे सेना के हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना मिली। बाद में भारत वायुसेना ने इस हादसे में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों के इस हादसे में मारे जाने की पुष्टि की।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने इस हादसे और दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर की तस्वीरों और वीडियो को साझा किया गया है, जिसमें दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर और दुर्घटनास्थल के दृश्य को देखा जा सकता है।

हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि अरुणाचल प्रदेश में एयरफोर्स के Mi-17 हेलिकॉप्टर के क्रैश होने के पुराने वीडियो को सीडीएस जनरल बिपिन रावत को लेकर जा रहे सैन्य हेलिकॉप्टर हादसे का बताकर वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ा जा सकता है। यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.