Move to Jagran APP

Fact Check Story: अफगान नागरिक की पुरानी तस्वीर को तालिबानी लड़ाके की हालिया तस्वीर बता कर किया जा रहा है वायरल

एक तस्वीर वायरल हो रही है जहाँ एक व्यक्ति को दोनों हाथों में आइसक्रीम पकडे मुस्कुराते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह अफगानिस्तान की हालिया तस्वीर है और तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति एक तालिबानी है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 05:10 PM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 05:10 PM (IST)
Fact Check Story: अफगान नागरिक की पुरानी तस्वीर को तालिबानी लड़ाके की हालिया तस्वीर बता कर किया जा रहा है वायरल
इस तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद, तालिबानियों की बहुत सी तस्वीरें वायरल हो रही हैं जहाँ उन्हें शहरी ज़िन्दगी का आनंद लेते देखा जा सकता है। कहीं इन तलिबानिओं को जिम में एक्सरसाइज करते देखा जा सकता है, तो कहीं इन्हें एम्यूज़मेंट पार्क में मज़े करते देखा जा सकता है। ऐसे में एक तस्वीर वायरल हो रही है जहाँ एक व्यक्ति को दोनों हाथों में आइसक्रीम पकडे मुस्कुराते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह अफगानिस्तान की हालिया तस्वीर है और तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति एक तालिबानी है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है।

loksabha election banner

इस पोस्ट की जांच करने के लिए विश्वास न्यूज़ ने इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया। यह तस्वीर iwastesomuchtime.com पर मिली, जहाँ तस्वीर के साथ लिखा था "अफ़ग़ान आदमी अपनी आइसक्रीम कोन पकड़े हुए, पुली खुमरी, अफ़ग़ानिस्तान।" और इस तस्वीर का क्रेडिट स्टीव मैककरी को दिया गया था।

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर पता चला कि स्टीव मैककरी एक जाने माने फोटोग्राफर हैं। यह तस्वीर स्टीव मैककरी के ऑफिसियल फेसबुक पेज पर भी मिली। 28 जून को उन्होंने इस तस्वीर को अपने फेसबुक पेज पर अपलोड करते हुए लिखा था "A man buys ice cream for his children in Pol-e-Khomri, Afghanistan, 2002."

इस तस्वीर को गलत दावे के साथ Abdelrahman hamed नाम के ट्विटर यूजर ने शेयर किया था। यूजर मिस्र का रहने वाला है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल तस्वीर हालिया नहीं, बल्कि 2002 की है। यदि आप विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल को विस्‍तार से पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.