Move to Jagran APP

Fact Check Story: एक्स-रे मशीन में कॉकरोच होने का दावा करती फर्जी पोस्ट फिर हुई सोशल मीडिया पर वायरल

पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह एक्स-रे जिम्बॉब्वे के एक अस्पताल है और जब यह मरीज इलाज के लिए भारत आया तो यह पता चला कि कॉकरोच छाती में नहीं बल्कि एक्स-रे मशीन में था।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 02:48 PM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 02:48 PM (IST)
Fact Check Story: एक्स-रे मशीन में कॉकरोच होने का दावा करती फर्जी पोस्ट फिर हुई सोशल मीडिया पर वायरल
विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में ये तस्वीर और उससे जुड़े दावे को फर्जी पाया।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पकसर बड़ी ही अजरजभरी पोस्ट्स और कहानियां वायरल होती रहती हैं। ऐसी ही एक पोस्ट सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रही है जिसमें छाती के एक्स-रे में एक बड़ा सा कॉकरोच दिख रहा है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह एक्स-रे जिम्बॉब्वे के एक अस्पताल है, और जब यह मरीज इलाज के लिए भारत आया तो यह पता चला कि कॉकरोच छाती में नहीं बल्कि एक्स-रे मशीन में था। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में ये तस्वीर और उससे जुड़े दावे को फर्जी पाया।

prime article banner

दैनिक जागरण के फैक्ट चेकिंग विंग विश्वास न्यूज ने इस जैसे ही एक दावे की पहले भी पड़ताल की थी। उस समय हमारी पड़ताल में पता चला था कि असल में यह तस्वीर हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस मार्लिन मुनरो का एक्स-रे है। मार्लिन मुनरो को 1954 में सीडर्स ऑफ लेबनान हॉस्पिटल में एंडोमेट्रियोसिससर्जरी के लिए एडमिट कराया गया था। उसी समय उनका एक्स-रे किया गया था। अस्पताल ने 2010 में एक्स-रे की 3 तस्वीरों के सेट को 45,000 डॉलर में नीलाम किया था। कई मीडिया हाउसेस ने इसपर न्यूज रिपोर्ट भी की थी। मगर इस तस्वीर में कॉकरोच नहीं था।

असल तस्वीर से वायरल तस्वीर की तुलना करने पर यह साफ हो गया कि वायरल तस्वीर को फोटोशॉप किया गया है। यह तस्वीर गलत कहानी के साथ वायरल की जा रही है। विश्वास न्यूज ने जनरल फिजिशियन डॉक्टर सजीव कुमार से भी बात की थी। उन्होंने कहा था, ‘यह फर्जी तस्वीर कई सालों से सोशल मीडिया पर घूम रही है। ऐसी कोई घटना नहीं हुई थी।’

वायरल पोस्ट को अब Nasreen Khan नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया है। प्रोफ़ाइल पर मौजूद जानकारी के अनुसार यूजर तेलंगाना की रहने वाली हैं।

निष्कर्ष

मशहूर एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो के एक्स-रे के साथ छेड़छाड़ कर इसे झूठी कहानी के साथ वायरल किया जा रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर और इससे जुड़े दावे फर्जी साबित हुए हैं।

इस पूरी खबर को विश्वास न्यूज़ की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK