Fact Check: अमित शाह के कैराना दौरे का एडिटेड वीडियो फर्जी दावे से वायरल

यूपी चुनाव 2022 को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह हाल ही में कैराना दौरे पर गए थे। इसके बाद अब सोशल मीडिया पर 14 सेकंड का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें अमित शाह के जनसंपर्क के दौरान जयंत चौधरी जिंदाबाद के नारे सुनाई दे रहे हैं।

Arun Kumar SinghPublish: Tue, 25 Jan 2022 05:50 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 05:53 PM (IST)
Fact Check: अमित शाह के कैराना दौरे का एडिटेड वीडियो फर्जी दावे से वायरल

नई दिल्ली, (विश्वास न्यूज)। यूपी चुनाव 2022 को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह हाल ही में कैराना दौरे पर गए थे। इसके बाद अब सोशल मीडिया पर 14 सेकंड का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें अमित शाह के जनसंपर्क के दौरान जयंत चौधरी जिंदाबाद के नारे सुनाई दे रहे हैं।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गृहमंत्री अमित शाह के कैराना दौरे का ही है, लेकिन इसे एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने सबसे पहले कीवर्ड से न्यूज सर्च की। इसमें कोई भी खबर नहीं मिली। यूट्यूब पर सर्च करने पर 'विश्वास न्यूज' को Hindustan Live पर 22 जनवरी 2022 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। इसका टाइटल है, Amit Shah Kairana Election Campaign Video दिखाते हुए बरसे Bhupesh Baghel | UP Election 2022। इसमें शुरुआत में ही वायरल वीडियो का कुछ हिस्सा मिल गया। इसमें अमित शाह की जय और मोदी-मोदी के नारे लग रहे हैं।

वायरल वीडियो में .08 सेकंड पर जयंत चौधरी जिंदाबाद का नारा सुनाई दे रहा है, जबकि अपलोड किए गए वीडियो में .05 सेकंड पर मोदी-मोदी का नारा सुनाई दे रहा है।

22 जनवरी को jagran में प्रकाशित खबर के मुताबिक, केंद्रीय गृहमंत्री ने शनिवार को शामली के कैराना में जनसंपर्क किया। इस दौरान लोगों ने जय श्री राम और मोदी-योगी जिंदाबाद के नारे लगाए।

Bharatiya Janata Party के यूट्यूब चैनल पर भी अमित शाह के जनसंपर्क का करीब 28 मिनट का वीडियो मिला। इसमें वंदे मातरम्, भारत माता की जय और मोदी-मोदी के नारे सुनाई दिए। हालांकि, इसमें वायरल क्लिप नहीं मिली।

इसके बाद 'विश्वास न्यूज' ने शामली दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ योगेश राज से बात की। उनका कहना है, अमित शाह करीब दो घंटे कैराना में रहे हैं। मैं और मेरे साथियों ने उनका पूरा कार्यक्रम कवर किया है। अमित शाह ने मृगांका सिंह के साथ टीचर्स कॉलोनी में प्रचार किया। इसके बाद वह साधु हलवाई के घर गए थे। वायरल वीडियो उनके साधु हलवाई के घर जाते समय चौक बाजार का है। यह एडिटेड वीडियो है।

योगेश राज ने कैराना में हुए कार्यक्रम से संबंधित कुछ वीडियो भी भेजे। इसमें वायरल वीडियो से संबंधित क्लिप भी मिल गई। वीडियो में मोदी-मोदी और जय श्री राम के नारे सुनाई दे रहे हैं। वायरल वीडियो में .08 सेकंड पर जयंत चौधरी जिंदाबाद के नारे, जबकि हमें मिले वीडियो में .08 सेकंड पर ही मोदी—मोदी के नारे सुनाई दे रहे हैं।

इस पूरी खबर को विस्तार से विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Edited By Arun Kumar Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept