Move to Jagran APP

Fact Check Story: इस तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ नजर आ रहे व्यक्ति पूर्व CJI बालाकृष्णन हैं, जस्टिस पारदीवाला नहीं

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि उनके साथ सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस जे बी पारदीवाला हैं। हालांकि विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 02:46 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 02:46 PM (IST)
Fact Check Story: इस तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ नजर आ रहे व्यक्ति पूर्व CJI बालाकृष्णन हैं, जस्टिस पारदीवाला नहीं
सोनिया गांधी की तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनके साथ कई व्यक्ति नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है इस तस्वीर में काला कोट पहने हुए व्यक्ति कोई और नहीं, बल्कि पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के मामले में नुपुर शर्मा को कोर्ट की सुनवाई के दौरान फटकार लगाने सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस जे बी पारदीवाला हैं, जो 1989-90 के बीच कांग्रेस पार्टी के टिकट से विधायक भी रह चुके हैं।

prime article banner

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर पुरानी है, जिसमें सोनिया गांधी के साथ नजर आ रहे व्यक्ति जे बी पारदीवाला नहीं, बल्कि पूर्व सीजेआई के जी बालाकृष्णन हैं और यह तस्वीर 2007 की है, जब राष्ट्रपति भवन में के जी बालाकृष्णन ने देश के चीफ जस्टिस के पद की शपथ ली थी। पोस्ट में किया गया यह दावा भी गलत है कि जस्टिस जे बी पारदीवाला 1989-90 के बीच कांग्रेस के टिकट पर विधायक थे। पारदीवाला के पिता वकील होने के साथ ही 1989 से 1990 तक सातवीं गुजरात विधानसभा के स्पीकर रहे थे।

वायरल तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ नजर आ रहे व्यक्ति देश के पूर्व सीजेआई के जी बालाकृष्णन हैं। पुष्टि के लिए हमने उपयुक्त की-वर्ड के साथ इस तस्वीर को सर्च किया। सर्च में ओरिजिनल तस्वीर गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर लगी मिली, जिसमें सोनिया गांधी, ए के एंटनी और राम विलास पासवान के साथ के जी बालाकृष्णन को देखा जा सकता है।

https://www.gettyimages.in/detail/news-photo/new-chief-justice-of-indian-k-g-balakrishnan-being-news-photo/1183584804?adppopup=true

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर राष्ट्रपति भवन की है, जब 14 जनवरी 2007 को देश का मुख्य न्यायाधीश चुने जाने पर तत्कालीन रक्षा मंत्री ए के एंटनी, यूपी चेयरपर्सन सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने बधाई दी थी।

कई अन्य पुरानी न्यूज रिपोर्ट में भी इस तस्वीर को देखा जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, के जी बालाकृष्णन 14 जनवरी 2007 को देश के मुख्य न्यायाधीश नियुक्ति किए गए थे। उनके बाद 2010 में जस्टिस एस एच कपाड़िया देश के सीजेआई बने थे।

https://main.sci.gov.in/chief-justice-judges

अब तक की पड़ताल से स्पष्ट है कि जिस तस्वीर को देश के मौजूद जस्टिस जे बी पारदीवाला का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश के जी बालाकृष्णन की है। हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की कानूनी संवाददाता माला दीक्षित ने भी इसकी पुष्टि करते हुए बताया, 'वायरल तस्वीर में सोनिया गांधी ने साथ दिखाई दे रहे व्यक्ति जस्टिस जे बी पारदीवाला नहीं, बल्कि पूर्व मुख्य न्यायाधीश के जी बालाकृष्णन हैं।'

वायरल पोस्ट में एक और दावा किया गया है कि नूपुर शर्मा को फटकार लगाने वाले जस्टिस जे बी पारदीवाला कांग्रेस के टिकट से विधायक रह चुके हैं। हमने अपनी पड़ताल में भी इस दावे को गलत और दुष्प्रचार पाया। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, पारदीवाला का जन्म एक वकील परिवार में हुआ और जिनका पैतृक शहर गुजरात का वलसाड है। उनके पिता बुरजोर कावसजी पारदीवाला वकील होने के साथ ही 7वें गुजरात विधानसभा (दिसंबर 1989 से मार्च 1990) के स्पीकर भी रहे थे।

https://main.sci.gov.in/chief-justice-judges

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी से भी इस दावे की पुष्टि होती है।

https://www.elections.in/gujarat/assembly-constituencies/valsad.html

सर्च में हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिससे यह साबित होता है कि जस्टिस पारदीवाला किसी पार्टी के टिकट से विधायक रह चुके हैं। विश्वास न्यूज ने इस दावे की विस्तृत पड़ताल की है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

https://www.vishvasnews.com/politics/fact-check-supreme-court-judge-jb-pardiwala-never-be-congress-mla-false-claim-viral/?itm_source=homepage&itm_medium=mbl_s3&itm_campaign=editorpick

बार एंड बेंच की रिपोर्ट के मुताबिक, नूपुर शर्मा ने अपने खिलाफ अलग-अलग राज्यों में दर्ज एफआईआर के बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करते हुए सभी मामलों को दिल्ली ट्रांसफर किए जाने की गुहार लगाई थी। इसी मामले की सुनवाई करते हुए दो जजों की बेंच (जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जे बी पारदीवाला) में से जस्टिस पारदीवाला ने नूपुर शर्मा को फटकार लगाई थी। उनकी इसी टिप्पणी के बाद सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ दुष्प्रचार का सिलसिला शुरू हुआ।

https://www.barandbench.com/news/nupur-sharma-single-handedly-responsible-for-igniting-emotions-across-the-country-she-should-apologise-supreme-court

हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि नूपुर शर्मा को फटकार लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस जे बी पारदीवाला के कांग्रेस के टिकट से विधायक का चुनाव जीतने का दावा गलत और दुष्प्रचार है। जस्टिस पारदीवाला के पिता वकील होने के साथ गुजरात विधानसभा के स्पीकर रहे थे, लेकिन जस्टिस पारदीवाला किसी भी पार्टी के टिकट से विधायक नहीं रहे हैं। इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ नजर आ रहे व्यक्ति पारदीवाला नहीं, बल्कि पूर्व सीजेआई बालाकृष्णन हैं। विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ा जा सकता है।

https://www.vishvasnews.com/politics/fact-check-an-old-image-of-ex-cji-k-g-balakrishnan-with-former-upa-chairperson-sonia-gandhi-is-being-shared-with-false-claim-as-justice-j-b-pardiwala/?itm_source=homepage&itm_medium=dktp_s1&itm_campaign=editorpick


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.