Move to Jagran APP

Fact Check: अमित शाह ने नहीं किया रिपोर्टर के सवाल को नजरअंदाज, 2020 के हैदराबाद दौरे के वीडियो का एडिटेड अंश फर्जी दावे से वायरल

फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नवंबर 2020 के अमित शाह के हैदराबाद दौरे के वीडियो का एक अंश वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है। अमित शाह ने रिपोर्टर के सवाल पर कहा था कि हमने सबसे ज्यादा पैसा हैदराबाद को दिया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 06:05 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 06:05 PM (IST)
Fact Check: अमित शाह ने नहीं किया रिपोर्टर के सवाल को नजरअंदाज, 2020 के हैदराबाद दौरे के वीडियो का एडिटेड अंश फर्जी दावे से वायरल
अमित शाह ने नहीं किया रिपोर्टर के सवाल को नजरअंदाज

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तेलंगाना में हुई भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद सोशल मीडिया पर अमित शाह का एक वीडियो वायरल हो रहा है। 14 सेकंड के इस वीडियो में रिपोर्टर कह रहा है कि इधर बारिश और बाढ़ आई, लेकिन सेंटर से कोई पैसा नहीं आया। यूजर्स इस वीडियो को शेयर करके दावा कर रहे हैं कि रिपोर्टर के बारिश और बाढ़ के बाद आर्थिक मदद को लेकर किए गए सवाल पर अमित शाह ने चुप्पी साध ली।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में पाया कि नवंबर 2020 के अमित शाह के हैदराबाद दौरे के वीडियो का एक अंश वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है। अमित शाह ने रिपोर्टर के सवाल पर कहा था कि हमने सबसे ज्यादा पैसा हैदराबाद को दिया है।

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें V6 News की माइक आईडी दिखाई दी। 'विश्वास न्यूज' ने कीवर्ड से इसे सर्च किया। इसमें 29 नवंबर 2020 को V6 News Telugu के यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई वीडियो न्यूज मिली। इसमें 38 सेकंड के बाद वायरल वीडियो के हिस्से को देखा जा सकता है। 3.01 मिनट के इस वीडियो में जब रिपोर्टर पूछता है कि इधर बारिश और बाढ़ आई, मगर सेंटर से कोई मदद नहीं आई। इस पर अमित शाह कहते हैं कि हमने सबसे ज्यादा पैसा हैदराबाद को दिया है। सात लाख लोगों के घरों में पानी भर गया, लेकिन ओवैसी और केसीआर कहां थे। हमारी पार्टी के कार्यकर्ता, मंत्री और सांसद लोगों के बीच में रहे हैं।

29 नवंबर 2020 को hindustantimes में छपी खबर के अनुसार, ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (जीएचएमसी) चुनावों के लिए गृहमंत्री अमित शाह हैदाराबाद पहुंचे। पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने से पहले वह भाग्यलक्ष्मी मंदिर गए।

इसकी अधिक जानकारी के लिए 'विश्वास न्यूज' ने एशियानेट हैदराबाद के रिपोर्टर श्री हर्षा से संपर्क साधा। उनका कहना है,'वायरल वीडियो ओरिजनल वीडियो का एक हिस्सा है। यह नवंबर 2020 का वीडियो है। हैदराबाद में बाढ़ आई थी, जिसके बाद जीएचएमसी के चुनाव होने थे। अमित शाह प्रचार के लिए यहां आए थे। उनसे केसीआर के सवालों को लेकर वी6 के सीनियर रिपोर्टर शिवा रेड्डी ने बात की थी। मैं उस समय वहां पर था। शिवा रेड्डी के सवाल पर अमित शाह ने चुप्पी नहीं साधी थी। उन्होंने कहा था कि केंद्र ने सबसे ज्यादा पैसा हैदराबाद को दिया है।' श्री हर्षा ने हमें अमित शाह के दौरे से संबंधित एक वीडियो का लिंक भेजा। इसमें भी वायरल वीडियो को देखा जा सकता है।

पूरी पड़ताल को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.