Move to Jagran APP

यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में 290 प्राचार्य पदों के लिए लिखित परीक्षा अब 11 अक्टूबर को होगी

तीन बार टलने के बाद उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों में प्राचार्य पद भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की नई तारीख घोषित की गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 09:19 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 09:29 AM (IST)
यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में 290 प्राचार्य पदों के लिए लिखित परीक्षा अब 11 अक्टूबर को होगी
यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में 290 प्राचार्य पदों के लिए लिखित परीक्षा अब 11 अक्टूबर को होगी

प्रयागराज, जेएनएन। तीन बार टलने के बाद उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों में प्राचार्य पद भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की नई तारीख घोषित की गई है। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से मंगलवार को बताया गया कि प्राचार्य पद की लिखित परीक्षा 11 अक्टूबर को होगी। परीक्षा कहां और कितने केंद्रों में होगी, अभी उसकी घोषणा नहीं हुई है। हालांकि कोरोना संक्रमण को लेकर जारी की गई गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

loksabha election banner

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने एडेड डिग्री कालेजों में प्राचार्यों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन संख्या 49 के तहत भर्ती निकाली थी। आयोग ने 290 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से 17 अप्रैल 2019 तक लिया। इसमें 1200 के लगभग आवेदन आए थे। लेकिन, कुछ माह बाद भर्ती विज्ञापन में बदलाव किया गया। पूर्व में जारी विज्ञापन के अनुसार स्नातकोत्तर पुरुष महाविद्यालयों में 172 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 36 पद थे, जबकि स्नातक पुरुष महाविद्यालयों में 64 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 18 पदों के लिए आवेदन लिया गया था।

बाद में उच्च शिक्षा निदेशालय ने पदों को संशोधित करते हुए स्नातकोत्तर पुरुष डिग्री कालेजों में 134 व महिला डिग्री कालेजों के लिए प्राचार्य के 30 पद निर्धारित किए। जबकि स्नातक पुरुष में 105 व महिला स्नातक डिग्री कालेजों में 21 पदों पर भर्ती कराने का निर्णय लिया गया।

800 के लगभग हैं पात्र : प्राचार्य पद की भर्ती के लिए आवेदन फार्मों की स्क्रूटनी का काम पूरा हो चुका है। इस परीक्षा में 1200 के लगभग आवेदन प्राप्त हुए थे। इसमें से 800 के लगभग अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पात्र पाए गए हैं।

कब-कब टली परीक्षा

  • एक मार्च : परीक्षा कराने की एजेंसी तय नहीं होने के कारण परीक्षा नहीं हुई।
  • 29 मार्च : कोरोना संक्रमण के कारण घोषित लॉकडाउन के कारण परीक्षा नहीं हुई।
  • 19 अप्रैल : लॉकडाउन के कारण परीक्षा स्थगित करनी पड़ी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.