Move to Jagran APP

Upcoming Web Series & Films: मनी हाइस्ट 5, बॉब बिस्वास, अरण्यक, अतरंगी रे... दिसम्बर में आ रहीं ये महारथी फिल्में और वेब सीरीज

कई बड़ी और बहुप्रतीक्षित फिल्में और सीरीज इस साल विभिन्न ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर आयीं और अब दिसम्बर में भी सिलसिला जारी है। ऐसी बड़ी फिल्में जो सिनेमाघरों के लिए बनायी गयी थीं ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर आ रही हैं। दिसम्बर में आ रही वेब सीरीज और फिल्मों की पूरी लिस्ट...

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 01:17 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 07:46 PM (IST)
Upcoming Web Series & Films: मनी हाइस्ट 5, बॉब बिस्वास, अरण्यक, अतरंगी रे... दिसम्बर में आ रहीं ये महारथी फिल्में और वेब सीरीज
Upcoming Web Series and Films In December. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2021 अपने आखिरी महीने में पहुंच गया है। पैनडेमिक के दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की पहुंच और लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा हुआ है और अब ये मनोरंजन के अनिवार्य साधन के रूप में भारतीय दर्शकों के बीच अपनी जड़ें जमा रहे हैं। कई बड़ी और बहुप्रतीक्षित फिल्में और सीरीज इस साल विभिन्न ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर आयीं और अब दिसम्बर में भी सिलसिला जारी है। ऐसी बड़ी फिल्में जो सिनेमाघरों के लिए बनायी गयी थीं, ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर आ रही हैं। आइए, आप 'दिसम्बर में आ रही वेब सीरीज और फिल्मों की पूरी लिस्ट' बताते हैं।

loksabha election banner

1 दिसम्बर

नेटफ्लिक्स की साइंस फिक्शन सीरीज लॉस्ट इन स्पेस का तीसरा और आखिरी सीजन पहली दिसम्बर को रिलीज किया जा रहा है। पहला सीजन 2018 और दूसरा सीजन 2019 में आया था। यह 1965 में इसी नाम से आयी टीवी सीरीज का रीमेक है। सीरीज की कहानी 2046 में दिखायी गयी है।

3 दिसम्बर

View this post on Instagram

A post shared by Red Chillies Entertainment (@redchilliesent)

जी5 पर अभिषेक बच्चन की फिल्म बॉब बिस्वास आ रही है। बॉब बिस्वास का निर्देशन दीया अन्नपूर्णा घोष ने किया है, जबकि इसका निर्माण शाह रुख खान की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और सुजॉय घोष ने किया है।

बॉब बिस्वास मुख्य रूप से सुजॉय की अपनी हिट फिल्म कहानी का स्पिन ऑफ है, जिसमें उस फिल्म के चर्चित किरदार बॉब बिस्वास की बैक स्टोरी दिखायी जाएगी। 2012 में आयी सस्पेंस-थ्रिलर कहानी में विद्या बालन ने मुख्य भूमिका निभायी थी, जबकि कॉन्ट्रेक्ट किलर बॉब का किरदार शाश्वत चटर्जी ने निभाया था। बॉब बिस्वास में इस किरदार की पारिवारिक जीवन पर भी फोकस किया जाएगा।

नेटफ्लिक्स की बहुचर्चित क्राइम सीरीज मनी हाइस्ट का पर्दा 3 दिसम्बर को गिर जाएगा। इसके पांचवें और आखिरी सीजन का आखिरी भाग इस दिन आ रहा है । प्रोफेसर और उनकी टीम का अंजाम भी आपके सामने आ जाएगा। सीजन 5 का पहला वॉल्यूम 3 सितम्बर को रिलीज किया गया था, जिसमें टोक्यो की मौत हो चुकी है और अब आखिरी भाग में पहली बार मजबूर होकर प्रोफेसर को सामने आना पड़ेगा।

View this post on Instagram

A post shared by Netflix India (@netflix_in)

नेटफ्लिक्स पर ही कोबाल्ट ब्लू 3 दिसम्बर को रिलीज हो रही है। इस फिल्म में प्रतीक बब्बर लीड रोल में हैं। यह एक गैरपारम्परिक प्रेम कहानी है, जिसमें एक भाई-बहन को प्रतीक के किरदार से प्यार हो जाता है। कोबाल्ट ब्लू का निर्देशन सचिन कुंदालकर ने किया है। फिल्म में निलय महनडेल और अंजलि शिवारमन भी प्रतीक के साथ मुख्य भूमिकाओं में हैं। कोबाल्ट ब्लू सचिन के इसी नाम से आये नॉवल पर आधारित है। कहानी 1990 में स्थापित की गयी है। 

3 दिसम्बर को ही अमेजन प्राइम वीडियो की फ्लैगशिप वेब सीरीज इनसाइड एज का तीसरा सीजन स्ट्रीम किया जा रहा है। क्रिकेट और इस खेल की काली परतों को उघेड़ती इनसाइड एज एक जानदार सीरीज रही है, जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला। इस सीरीज में विवेक ओबेरॉय, रिचा चड्ढा और आमिर बशीर जैसे दमदार कलाकार मुख्य किरदारों में नजर आते हैं।

डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर डायरी ऑफ अ व्हिम्पी किड एनीमेशन सीरीज रिलीज हो रही है। यह सीरीज जेफ किनी की बेस्ट सेलिंग बुक सीरीज की पहली किताब पर आधारित है, जिसमें ग्रेग हेफली के एडवेंचर्स दिखाये जाएंगे। 

4 दिसम्बर

सोनी लिव पर स्पाई सीरीज एलेक्स राइटर का दूसरा सीजन स्ट्रीम किया जा रहा है। पॉइंट ब्लैंक के खतरनाक मिशन को अंजाम देने के बाद एलेक्स राइडर अपने अतीत को भूलकर नई शुरुआत कर रहा है। लेकिन, एक दोस्त के परिवार पर हुआ घातक हमला उसे दोबारा उसी जिंदगी में लौटने को मजबूर कर देता है। 

8 दिसम्बर

सुपर हीरो सीरीज टाइटंस का तीसरा सीजन नेटफ्लिक्स पर 8 दिसम्बर को स्ट्रीम किया जा रहा है। तीसरे सीजन में टाइटंस डिक ग्रेसन, कोरी एंडर्स, गार लोगन, कॉनर, डॉन ग्रैंगर और हैंक हॉल की टीम गोथम सिटी जाती है, जहां उनकी टीम के पूर्व सदस्य जेसन टॉड की हत्या कर दी गयी थी।

10 दिसम्बर

View this post on Instagram

A post shared by Netflix India (@netflix_in)

नेटफ्लिक्स पर अरण्यक रिलीज होगी। इस वेब सीरीज के साथ बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री रवीना टंडन ओटीटी डेब्यू कर रही हैं। मिस्ट्री-थ्रिलर सीरीज में रवीना पुलिस ऑफिसर के रोल में हैं और एक रहस्मयी केस को सुलझाते नजर आ रही हैं। विनय वायकुल निर्देशित सीरीज की कहानी पहाड़ी इलाके सिरोना में स्थापित की गयी है, जहां रवीना का किरदार कस्तूरी डोगरा एसएचओ है। सीरीज में आशुतोष राणा, जाकिर हुसैन, मेघना मलिक भी अहम किरदारों में दिखायी देंगे।

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

अरण्यक को टक्कर देने डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आर्या 2 आ रही है। बेहद कामयाब क्राइम सीरीज आर्या का दूसरा सीजन 10 दिसम्बर को प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जा रहा है। इस वेब सीरीज में सुष्मिता सेन शीर्षक किरदार में नजर आती हैं। राम माधवानी निर्देशित सीरीज एक पत्नी और मां की अपनी ही फैमिली और दूसरे दुश्मनों से लड़ाई की कहानी है।

अमेजन प्राइम वीडियो की चर्चित साइंस फिक्शन सीरीज द एक्सपेंस का छठा सीजन 10 दिसम्बर को स्ट्रीम किया जा रहा है। इसका पहला सीजन 2015 में आया था। यह एक भविष्यगामी वेब सीरीज है, जिसमें दिखाया गया है कि इंसानों सोलर सिस्टम में मौजूद कालोनियों में बसते हैं।

ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर अपनी जिंदगी ओरिजिनल के तहत नई वेब सीरीज कातिल हसीनाओं के नाम 10 दिसम्बर को स्ट्रीम की जाएगी। कातिल हसीनाओं के नाम देसी नॉइर जॉनर में बनी एंथोलॉजी वेब सीरीज है, जिसमें महिला किरदारों के नजरिए से कहानियां कही गयी हैं। सीरीज का निर्देशन ब्रिटिश-भारतीय निर्देशक मीनू गौर ने किया है। सीरीज में सनम सईद, सरवत गिलानी, सामिया मुमताज, फैजा गिलानी, बियो राणा जफर, इमान सुलेमान, सलीम मैराज, अहसान खान, उस्मान खालिद बट और शहरयार मुनव्वर जैसे उम्दा कलाकार अहम किरदारों में दिखेंगे।

17 दिसम्बर

नेटफ्लिक्स पर डिकपल्ड रिलीज हो रही है, जिसमें आर माधन और सुरवीन चावला लीड रोल्स में हैं। इस सीरीज का निर्देशन हार्दिक मेहता ने किया है, जबकि मनु जोसेफ इसक रचयिता हैं। सीरीज का निर्माण बॉम्बे फेबल्स और आंदोलन फिल्म्स ने किया है। सीरीज में माधवन के किरदार का नाम है आर्य है, जो एक लुगदी साहित्यकार है। सुरवीन उसका पत्नी श्रुति के किरदार में हैं। सीरीज की कहानी इन दोनों कि रिलेशनशिप पर आधारित है।

View this post on Instagram

A post shared by ZEE5 (@zee5)

जी 5 पर 420 IPC रिलीज हो रही है। इस फिल्म में विनोद मेहरा के बेटे रोहन विनोद मेहरा मुख्य भूमिका में हैं। रोहन ने 2018 में आयी बाजार से बतौर एक्टर बॉलीवुड डेब्यू किया था। रोहन के करियर की दूसरी फिल्म 420 IPC भी एक आर्थिक अपराध पर आधारित कोर्ट रूम ड्रामा है। फिल्म का लेखन-निर्देशन मनीष गुप्ता ने किया है, जो इससे पहले सेक्शन 375 लिख चुके हैं। आरुषि हत्या मामले पर आधारित 'रहस्य' और कुख्यात स्टोनमैन सीरियल किलिंग पर आधारित 'द स्टोनमैन मर्डर्स' का मनीष ने निर्देशन किया था। रोहन के अलावा विनय पाठक, रणवीर शौरी और गुल पनाग अहम भूमिकाओं में नजर आएंगे। 

व्यापम घोटाले पर आधारित वेब सीरीज द व्हिसलब्लोअर सोनी लिव पर स्ट्रीम की जाएगी। इस सीरीज में रित्विक भौमिक घोटाले के व्हिसिलब्लोअर डॉ. संकेत के किरदार में नजर आएंगे। रित्विक की प्राइम पर आयी सीरीज बंदिश बैंडिट्स खूब चर्चित रही थी। सोनाली कुलकर्णी भी एक अहम किरदार में दिखायी देंगी। इनके अलावा रवि किशन, सचिन खेड़ेकर, अंकित शर्मा और हेमंत खेर भी अहम किरदारों में दिखेंगे। मनोज पिल्लई ने निर्देशन किया है, जबकि अजय मोंगा ने लिखा और क्रिएट किया है। 

17 दिसम्बर को नेटफ्लिक्स पर एक्शन- एडवेंचर फैंटेसी थ्रिलर वेब सीरीज द विचर का दूसरा सीजन स्ट्रीम किया जाएगा। इसके पहले सीजन को भारत में भी कफी लोकप्रियता हासिल हुई थी। इस सीरीज में हेनरी कैविल शीर्षक किरदार में नजर आते हैं।

22 दिसम्बर

रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा सीरीज एमिली इन पेरिस का दूसरा सीजन 22 दिसम्बर को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया जाएगा। इस सीरीज में लिली कोलिंस एमिली के किरदार निभाती हैं, जो शिकागो से पेरिस शिफ्ट होती है।

24 दिसम्बर

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

अक्षय कुमार, सारा अली खान और धनुष स्टारर अतरंगी रे का उनके फैंस को बेसब्री से इंतजार है। यह इंतजार क्रिसमस के मौके पर खत्म हो जाएगा। फिल्म 24 दिसम्बर को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम की जाएगी। अतरंगी रे प्रेम त्रिकोण पर आधारित फिल्म है, जिसे तीनों कोणों पर सारा, धनुष और अक्षय हैं। इस फिल्म के जरिए अक्षय पहली बार आनंद एल राय जैसे निर्देशक के साथ जुड़े हैं। रांझणा, तनु वेड्स मनु फ्रेंचाइजी और जीरो जैसी फिल्में बना चुके आनंद प्रेम कहानियों को अलग ढंग से पेश करने के लिए जाने जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.