Move to Jagran APP

Interview: Special Ops 1.5 की 'अनीता' शिव ज्योति ने कहा- 'ऑडिशन के वक्त पता नहीं था, किस सीरीज के लिए है किरदार'

Special Ops 1.5 Shiv Jyoti Interview विज्ञापन फिल्मों का जाना-पहचाना चेहरा शिव ज्योति इससे पहले वेब सीरीज बेबाकी में नजर आयी थीं। स्पेशल ऑप्स 1.5 में अनीता के किरदार को मिली पहचान और प्यार से शिव ज्योति प्रेरित और उत्साहित हैं। हिम्मत की प्रेमिका का किरदार शिव ज्योति ने निभाया।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 13 Dec 2021 02:34 PM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 07:25 AM (IST)
Interview: Special Ops 1.5 की 'अनीता' शिव ज्योति ने कहा- 'ऑडिशन के वक्त पता नहीं था, किस सीरीज के लिए है किरदार'
Shiv Jyoti with Kay Kay Menon and glamorous pose. Photo- Instagram/Shiv Jyoti

मनोज वशिष्ठ, नई दिल्ली। डिज्नी प्लस हॉटस्टार की वेब स्पाई सीरीज स्पेशल ऑप्स की स्पिन ऑफ सीरीज स्पेशल ऑप्स 1.5- द हिम्मत स्टोरी में मुख्य किरदार हिम्मत सिंह के शुरुआती करियर की कहानी दिखायी गयी थी, जिसका प्रमुख हिस्सा था हिम्मत की प्रेम कहानी, जिसके जरिए सीरीज को एक बड़ा और चौंकाने वाला ट्विस्ट भी मिला था। हिम्मत की प्रेमिका का किरदार शिव ज्योति ने निभाया। विज्ञापन फिल्मों का जाना-पहचाना चेहरा शिव ज्योति इससे पहले वेब सीरीज बेबाकी में नजर आयी थीं। स्पेशल ऑप्स 1.5 में अनीता के किरदार को मिली पहचान और प्यार से शिव ज्योति प्रेरित और उत्साहित हैं।

loksabha election banner

जागरण डॉट कॉम से बातचीत में शिव ज्योति ने इस किरदार तक पहुंचने की कहानी साझा की। खास बात यह है कि ऑडिशन देने तक उन्हें पता नहीं था कि वो किस सीरीज के लिए टेस्ट देने जा रही हैं।  शिव ज्योति कहती हैं- ''ऑडिशन का कॉल आया। मुझे नहीं पता था कि आडिशन किस सीरीज के लिए है। इसके बाद एक और टेस्ट हुआ, फिर लुक टेस्ट हुआ और मुझे फाइनलाइज किया गया। इसके बाद मुझे पता चला कि यह तो स्पेशल ऑप्स 1.5 के लिए है। उस वक्त तक मैंने फर्स्ट पार्ट नहीं देखा था, क्योंकि स्पेशल ऑप्स के वक्त मैं अपना दूसरा शो शूट कर रही थी। जब पता चला कि मेरा रोल केके सर के साथ है तो बेहद खुश हुई कि एक बेहतरीन कलाकार के साथ शूट करूंगी। मुझे कुछ सीखने को मिलेगा। जितने बड़े प्रोजेक्ट होते हैं, वो बहुत क्लासीफाइड ही रहते हैं। उनके बारे में डिस्क्लोज नहीं किया जाता, जब तक कि आप शाह रुख खान, कटरीना कैफ या दीपिका पादुकोण ना हों। नये एक्टर्स के साथ ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की जाती।''

View this post on Instagram

A post shared by SHIV ✨ (@shivjyotirajput)

केके मेनन जैसे सीनियर एक्टर के साथ कैमरा शेयर करना शिव ज्योति के लिए दिलचस्प अनुभव रहा। उम्र के फासले को लेकर किसी तरह की कोई हिचक थी क्या? इस बारे में उन्होंने बताया- ''जब केके सर को मेरे सामने लाया गया था तो उसी कैरेक्टर में लाया गया था। अगर आप दूसरे स्थापित कलाकारों को देखें तो वो सभी लोग अपने कई साल छोटी लड़कियों के साथ काम कर रहे हैं। यह कहना ठीक नहीं होगा कि मुझे अपना हमउम्र ही चाहिए। हिम्मत को जैसा सीरीज में दिखाया गया है तो वैसा ही था। मैंने इतना इमेजिन नहीं किया कि वो रियल लाइफ में कैसे दिखायी देते हैं। अनीता का किरदार सीरीज में जिस मोड़ पर और जैसे खत्म हुआ, वो शॉकिंग था।''

हिम्मत के साथ अनीता की कैमिस्ट्री को देखते हुए यह किरदार बढ़ाया जा सकता था? इस बारे में शिव ज्योति ने कहा- ''देखिए, यही एक आर्टिस्ट, फिल्ममेकर और डायरेक्टर में यही अंतर होता है। एक कलाकार अपना पार्ट अदा करता है। डायरेक्टर उसे अलग विजन से देखता है। जितना जरूरी होता है, उतना ही वो उसे यूज करता है। अगर गैरजरूरी ढंग से उसे विस्तार देते रहेंगे तो वो एक सीरीज नहीं, सीरियल बन जाएगा।

जैसे सीरियल्स में मरते हैं, फिर जिंदा होते हैं, फिर मरते हैं। मेरे आने से पहले यह किरदर लिखा गया था। मेरे आने के बाद परफॉर्मेंस के आधार पर जितना भव्य कर सकते थे, वो किया। मेरे लिए यह किरदार सफल है, क्योंकि सब लोग अनीता के प्रति सहानुभूति दिखा रहे हैं। अगर उसको छोड़ दिया जाता या बचा लिया जाता तो शायद गलत असर पड़ता। सबको सहानुभूति है, क्योंकि उसको सही टाइम पर अलविदा कह दिया गया। इसकी ब्यूटी यही है कि नेगेटिव कैरेक्टर होने के बाद भी इसे लोगों ने प्यार दिया।''

View this post on Instagram

A post shared by SHIV ✨ (@shivjyotirajput)

एक कॉरपोरेट कम्पनी में क्रिएटिव स्ट्रेटजिस्ट के पद पर काम कर चुकीं शिव ज्योति की अभिनय में शुरुआत की वजह उनका जुनून है। शिव ज्योति कहती हैं- एक्टिंग में मेरा आना तय था, इसलिए आना हुआ। हर किसी का एक शौक होता है और वो काम करते हुए सुकून मिलता है। मैं जब एक्टिंग करती हूं तो बहुत रिलेक्स रहती हूं। एक्टिंग को मैंने कभी बिजनेस की तरह नहीं देखा, यह एक ऐसी चीज है, जिसमें मुझे आनंद मिलता है। जब आप जॉब करते हो तो आपको कुछ नया चाहिए होता है- क्लाइंट्स के लिए, ऑडिएंस के लिए। जब आप खुद के लिए काम करते हो तो अलग खुशी होती है। मैंने उम्मीद नहीं की थी कि अनीता को लोग इतना प्यार करेंगे। मेरा रोल काफी छोटा था, लेकिन धमाकेदार निकला। क्रिएटिव स्ट्रेटजिस्ट के तौर पर जब मैं काम कर रही थी तो बस काम कर रही थी, मेरा असली लगाव एक्टिंग की ओर ही है।

View this post on Instagram

A post shared by SHIV ✨ (@shivjyotirajput)

अभिनय भले ही शिव ज्योति का पैशन है, पर इसके लिए कोई फॉर्मल ट्रेंनिंग नहीं ली है। शिव ज्योति हंसते हुए कहती हैं- ''एक्टिंग की ट्रेनिंग तो बचपन से ले रही हूं। भगवान खुद मुझे ट्रेनिंग दे रहा है। जब नम्बर कम आयें तो कैसे मां-बाप को झूठ बोलना है। उनको अपने एक्टिंग स्किल्स से यकीन दिला देना कि सिर्फ मेरे नहीं, पूरी क्लास के नम्बर कम आये हैं, या किसी को पीटकर आ जाओ तो यह बता दो कि गल्ती हमारी नहीं, गल्ती उसी की थी... तो मुझे लगता है कि हम सबकी एक्टिंग की ट्रेनिंग बचपन से ही हो रही होती है, बस हमें पता नहीं रहता। मैंने अपनी जिंदगी की घटनाओं को सीरियसली ले लिया और वो बहुत सहजता के साथ निकलता है।

आगे की योजनाओं को लेकर शिव ज्योति ने कहा- ''आगे मैं जो भी किरदार चुनूंगी, ध्यान रखूंगी कि वो अलग हों और असरदार हों, जैसे स्पेशल ऑप्स 1.5 का रहा। अभी तो मैंने शुरू किया है, पता नहीं कितना आगे तक जाऊंगी, लेकिन चुनौतीपूर्ण किरदारों के लिए बिल्कुल तैयार हूं।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.