Move to Jagran APP

अमित त्रिवेदी ने दिग्गज संगीतकार आरडी बर्मन, एसडी बर्मन और जयदेव को दिया ट्रिब्यूट

आने वाले रविवार को एसडी बर्मन और जयदेव का ट्रिब्यूट एपिसोड होगा। इसमें अमित त्रिवेदी जयदेव का गाना अल्लाह तेरो नाम गाएंगे।

By Rajat SinghEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 01:37 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 01:49 PM (IST)
अमित त्रिवेदी ने दिग्गज संगीतकार आरडी बर्मन, एसडी बर्मन और जयदेव को दिया ट्रिब्यूट
अमित त्रिवेदी ने दिग्गज संगीतकार आरडी बर्मन, एसडी बर्मन और जयदेव को दिया ट्रिब्यूट

MX Player’s Times of Music पर इस सप्ताह के अंत में अमित त्रिवेदी और बैंड अग्नि ने दिग्गज संगीतकार आरडी बर्मन, एसडी बर्मन और जयदेव को ट्रिब्यूट दिया। इस म्यूजिकल एक्स्ट्रावेंजा का 7वां एपिसोड एक विशेष ट्रिब्यूट एपिसोड है। इस एपिसोड में अमित त्रिवेदी, मोहन कन्नन और बैंड अग्नि के कोका आर.डी. बर्मन के गाने 'आने वाला पल जाने वाला है', 'हम किसी से कम नहीं' को गाकर उन्हें ट्रिब्यूट देंगे।    

loksabha election banner

आने वाले रविवार को एसडी बर्मन और जयदेव का ट्रिब्यूट एपिसोड होगा। इसमें अमित त्रिवेदी, जयदेव  का गाना 'अल्लाह तेरो नाम' गाएंगे, जबकि अग्नि बैंड के गायक एसडी बर्मन का गाना 'रूप तेरा मस्ताना 'गाकर उन्हें याद करेंगे।  

एपिसोड की झलक देखने के लिए यहां क्लिक करें – 

इस दौरान हमने बहुमुखी संगीतकार, गायक और गीतकार अमित त्रिवेदी के साथ बातचीत की। उन्होंने टाइम्स ऑफ म्यूजिक का हिस्सा होने पर हमारे साथ अपना अनुभव साझा किया, जहां उन्हें दो पसंदीदा संगीतकार आरडी बर्मन और जयदेव को ट्रिब्यूट देने का अवसर मिला।   

1. टाइम्स ऑफ म्यूजिक के फॉर्मेट पर आपका क्या विचार है?

ओह, यह एक अद्भुत फॉर्मेट है। यह प्रस्तुत करने का एक नया तरीका है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। आज की पीढ़ी के संगीतकारों द्वारा पुरानी पीढ़ी के संगीतकारों के गानों को संगीतबद्ध करना, एक सुंदर संयोजन है, और एक एक अच्छी परिकल्पना भी।  

2. क्या आपने पहले ऐसा कुछ किया है, फन के लिए भी किसी अन्य संगीतकार के गाने को फिर से बनाने की कोशिश की है?

फिल्म क्वीन में एक सीन था, जहां कंगना रनौत पेरिस में हैं और एक क्लब से गुजरने के दौरान, उन्होंने बॉलीवुड फिल्म का एक गाना सुना और कहा, 'यहां पर हिंदी गाना! यहां पर हिंदी गाना कैसे बज रहा है!' वह क्लब की ओर दौड़ी, जहां पर 'हंगामा' गाना बज रहा था। यह गाना लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल का गाना है। यह पहली बार था जब मैंने किसी और के गाने को फिर से बनाने का प्रयास किया।  

3. किसी अन्य संगीतकार के गाने को कंपोज करना जो पहले से ही इतना लोकप्रिय हो और यहाँ आपने दो लेजेंड्स के गानों को फिर से बनाया, क्या यह बहुत मुश्किल या आसान था? 

यह कभी आसान नहीं होता... किसी और के कंपोजिशन को छूना कभी आसान नहीं होता। यह किसी भी तरफ जा सकता है, इसलिए यह बहुत कठिन है। मैं हमेशा किसी भी अन्य संगीकार के कंपोजिशन को छूने से बहुत डरता हूं... क्या होगा अगर मैं इसके साथ न्याय नहीं कर पाया, इसलिए यह हमेशा एक चुनौती है। लेकिन फिर चाहे वह किसी फिल्म की स्थिति हो, या MX Player जैसे शो; चुनौती आपके सामने है, इसलिए आपको इसे खुले हाथों से स्वीकार करना होगा और अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। यदि कोई ऐसा कर सकता है, तो सम्मान बना रहता है। 

4. आपने  'आने वाला पल'रिक्रिएट करके आरडी बर्मन को ट्रिब्यूट दिया। आपका अनुभव कैसा था?

यह बहुत ही शानदार था। सबसे पहले तो गाना चुनना हमारे लिए कठिन था। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आरडी बर्मन के गीतों का संग्रह बहुत बड़ा, अद्भुत और बहुमुखी है। पंचमदा के गाने को चुनना...कठिन चुनौती थी! लेकिन हम सभी को लगा कि यह सही गाना है, जहां, मैं इसके साथ न्याय कर सकता था, इसलिए हमने 'आने वाला पल को चुना'।

5. आपने कोरस के लिए स्कूली बच्चों की मदद ली, जो बहुत ही प्रिय है। आपने इसके लिए क्या सोचा है? 

बच्चे का आइडिया शो के क्यूरेटर राम से आया, जिसने मुझे पूरी चीज बनाने में बहुत मदद की। उन्होंने कहा, "आइए कुछ बच्चों की मदद लेते हैं, यह बहुत अच्छा होगा।" और इस आइडिया ने वास्तव में काम किया। यह खूबसूरती के साथ फिट हो रहा है। 

6. आपने जयदेव का गाना 'अल्लाह तेरो नाम' पर काम करने के लिए चुना… क्या आप हमें बता सकते हैं कि आपने इस विशेष गाने को फिर से बनाने के लिए क्यों चुना?

मैंने गाने को गुनगुनाया। यह बहुत ही सुंदर गाना है और कला का सुंदर नमूना है। क्या अद्भुत कॉपिजोशन है और प्रासंगिक लिरिक्स भी। यह 1950 के दशक में लिखा गया था, और 2020 में भी यह लाइन 'सब को संमती दे भगवान' इतनी प्रासंगिक लगती है। इतनी प्रासंगिक कि, लोग इसे सुनकर पागल हो जाएंगे। यह एक सदाबहार, कालातीत गाना है।

7. अग्नि बैंड ने 'रूप तेरा मस्ताना' और 'हम किसी से कम नहीं' गीतों को प्रस्तुत किया है, जो अपने आप में सदाबहार गाने है। अग्नि के वर्जन के बारे में आपका क्या कहना है?  

उन्होंने इसे अग्नि शैली में किया है, संपूर्ण प्रस्तुतीकरण उन्होंने अग्नि शैली में किया है और मोहन इतने सुंदर गायक हैं। मुझे दोनों से और दोनों के काम से प्यार है और उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है। सभी को पसंद आएगा।

8. आप नियमित रूप से किस संगीतकार के काम को फॉलो करते हैं? कोई पसंदीदा?

सबका काम अच्छा है, हर कोई बहुत अच्छा काम कर रहा है। बेशक, मैं एआर (रहमान) साहब का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं - वह सबसे अच्छे हैं, फिर शंकर-एहसान-लॉय। मैं विशाल भारद्वाज के काम को पसंद करता हूं। विशाल-शेखर, अजय-अतुल, सचिन-जिगर, ये सभी भी शानदार काम कर रहे हैं।

पूरा एपिसोड यहां देखें

 Note - The content above is produced by the brand desk


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.