Move to Jagran APP

Ramayan का 'हनुमान' बनने के लिए दारा सिंह ने दिया था ये बड़ा बलिदान, पहले ठुकराया था ऑफर

Ramayana Tv Show रामानंद सागर के रामायण शो के लेकर कई सारे रोचक किस्से मौजूद हैं। खासतौर पर इस माइथोलॉजिकल शो की स्टार कास्ट से जुड़े दिलचस्प तथ्य अक्सर चर्चा का विषय बनते हैं। इस बीच हम आपको रामायण के हनुमान (Hanuman) यानी दारा सिंह से जुड़ा एक किस्सा बताने जा रहे हैं जिसे जानकार आपको यकीनन तौर पर हैरानी होगी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Tue, 23 Apr 2024 09:40 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 09:46 PM (IST)
हनुमान बनने के लिए दारा सिंह छोड़ा ये खाना (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। छोटे पर्दे के सबसे पॉपुलर शो रामायण (Ramayan) को लेकर जितनी चर्चा की जाए उतनी कम है। रामानंद सागर की रामायण से जुड़े कई ऐसे तथ्य मौजूद हैं, जिनके बारे में जितनी बातें की जाए उतनी कम है। इस माइथोलॉजी शो की स्टार कास्ट भी अपने आप में बेहद खास रही, खासतौर पर रामायण में हनुमान बनने वाले दारा सिंह ने अपने किरदार से हर किसी का दिल जीत लिया था। 

loksabha election banner

लेकिन क्या आपको पता है कि दारा सिंह (Dara Singh) पहले ये रोल नहीं करना चाहते थे और जब वह इसके लिए राजी हो गए तो उन्होंने एक बड़ा बलिदान दिया। आइए इस लेख में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

रामायण का हनुमान नहीं बनना चाहते थे दारा सिंह

साल 1987 में रामायण टीवी शो को पहली बार दूरदर्शन पर टेलीकास्ट किया गया। लंबे वक्त ये इस धारावाहिक ने भारतीय दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। शो की स्टार कास्ट ने अपने-अपने किरदार में अभिनय का ऐसा जादू बिखेरा कि अब तक उसकी छाप फैंस के दिलों पर बनी हुई है। 

विशेषतौर दारा सिंह ने जिस तरह से भगवान हनुमान जी की भूमिका को निभाया, उसकी जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। अपनी शानदार एक्टिंग से उन्होंने मनोरंजन जगत की दुनिया में इस किरदार को हमेशा के लिए अमर कर दिया। बताया जाता है कि दारा सिंह हनुमान के रोल के लिए तैयार नहीं थे और उन्होंने रामानंद सागर से इसके लिए मना कर दिया था।

उनका मानना था कि रामानंद को एक नौजवान को इस रोल के लिए तलाशना चाहिए ना कि मुझे जिसकी उम्र 60 साल हो गई है। लेकिन रामानंद सागर ने उन्हें आश्वासन दिया और कहा आपकी कद-काठी के हिसाब से आप रामायण के हनुमान बनने के लिए एक दम फिट हैं और तब जाकर वह इस रोल के लिए राजी हुए। 

किरदार के लिए दारा सिंह ने दिया बलिदान

रामायण हनुमान बनने के लिए दारा सिंह ने नॉन वेज खाना छोड़ दिया था। असल जिंदगी में पहलवान होने के कारण वह नॉन वेज का सेवन भारी मात्रा में करते थे और जब उन्होंने रामायण की शूटिंग शुरू और जब तक इस शो की शूटिंग चली तब नॉन वेज को हाथ नहीं लगाया था।  

ये भी पढ़ें- Ram Navami पर 'श्रीमद रामायण' का स्पेशल एपिसोड, दूरदर्शन पर श्री राम जन्मोत्सव कार्यक्रम की होगी धूम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.