Move to Jagran APP

Top Gun- Maverick Review: टॉम ने दिखाया बड़े पर्दे पर हैरतअंगेज एक्‍शन, रफ्तार और रोमांच का अद्भुत प्रदर्शन

करीब 36 साल के अंतराल के बाद आई इसकी सीक्‍वल टॉप गन मेवरिक मूल कहानी को ही आगे बढ़ाती है। मूल फिल्‍म में नौसेना के साहसी पायलट पीट मेवरिक मिशेल (टॉम क्रूज) की उम्र बीस साल के आसपास थी।

By Priti KushwahaEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 11:17 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 12:38 PM (IST)
Top Gun- Maverick Review: टॉम ने दिखाया बड़े पर्दे पर हैरतअंगेज एक्‍शन, रफ्तार और रोमांच का अद्भुत प्रदर्शन
Photo Credit : Top Gun Instagram Photos Screenshot

स्मिता श्रीवास्‍तव। Top Gun: Maverick Review : वर्ष 1986 में रिलीज टोनी स्कॉट निर्देशित नौसेना पर आधारित अमेरिकन एक्‍शन फिल्‍म टॉप गन नायक की जांबाजी, जिगरी दोस्‍ती और प्रतिद्वंद्विता की कहानी थी। करीब 36 साल के अंतराल के बाद आई इसकी सीक्‍वल टॉप गन : मेवरिक मूल कहानी को ही आगे बढ़ाती है। मूल फिल्‍म में नौसेना के साहसी पायलट पीट मेवरिक मिशेल (टॉम क्रूज) की उम्र बीस साल के आसपास थी। आंखों पर चश्‍मा लगाकर तेज गति से कावासाकी मोटरसाइकिल चलाना हो या फिर आकाश में कलाबाजियां दिखाना उसका कोई सानी नहीं था। अब यह पायलट पचास की उम्र में पहुंच चुका है। उम्र के इस पड़ाव में भी वह पहले की तरह अभिमानी और अवज्ञाकारी है।

loksabha election banner

शुरुआत में एक रोमांचकारी ओपनिंग सीन में हम देखते हैं कि उम्र के इस पड़ाव पर मेवरिक अपनी सीमा से परे जाकर कैसे अपने लक्ष्‍य को हासिल करता है। नियमों को ताक पर रखने की वजह से आंशिक रूप से सजा के तौर पर उसे प्रतिष्ठित पायलट प्रशिक्षण स्कूल टापगन में लौटने और सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली पायलटों को एक खतरनाक मिशन के लिए प्रशिक्षित करने का आदेश दिया जाता है। उनके प्रशिक्षुओं में युवा पायलट रूस्टर (माइल्स टेलर) भी है। रूस्टर मेवरिक के जिगरी दोस्‍त निक गूज (एंथनी एडवर्ड्स) का बेटा है, जिसकी मूल फिल्‍म में उड़ान के दौरान मौत हो गई थी। गूज (Goose) की मौत का अपराध बोध मेवरिक को सालता रहता है। उसका असर रूस्टर के साथ उसके रिश्ते को प्रभावित करता है। इस वजह से वह रूस्टर को किसी मुश्किल में नहीं पड़ने देना चाहता है। वह मिशन के लिए रूस्‍टर को चुनेगा इसे लेकर फिल्‍म में थोड़ा सस्‍पेंस बनाने की कोशिश की गई है।

टॉप गन : मेवरिक के तीन पटकथा लेखकों में क्रूज की हिट फ्रेंचाइ फिल्‍म मिशन इंपॉसिबल के लेखक-निर्देशक क्रिस्टोफर मैकक्वेरी भी शामिल हैं। लेखकों ने मूल कहानी को आगे बढ़ाते हुए दो पीढ़ियों के बीच सोच और कार्यशैली का टकराव भी दर्शाया है। फिल्‍म के एक्शन सीक्वेंस रोमांचकारी और रोंगटे खड़े करने वाले हैं। यह मूल फिल्‍म की याद दिलाते हैं कि जब वीएफएक्‍स नहीं होता था तो उस दौर में इन्‍हें किन मुश्किलों से बनाया गया होगा। फिल्‍म के कई एरियल दृश्‍य मनोभावन है। वहीं मूल फिल्‍म के कुछ दृश्‍यों को शामिल करके पुरानी यादों को ताजा करने का प्रयास हुआ है। मूल फिल्म का हिट गाना ‘टेक माई ब्रीथ अवे’ आज भी यादगार है। इस बार फिल्‍म में लेडी गागा का गाना होल्ड माई हैंड है जो उतना प्रभावी नहीं है। क्रूज की पूर्व सह-कलाकार केली मैकगिलिस कहीं दिखाई नहीं देती हैं, लेकिन मेवरिक का एक और प्रेमपूर्ण संबंध बारटेंडर पेनी (जेनिफर कोनेली) से हो जाता है।

स्वर्गीय टोनी स्कॉट ने अपेक्षाकृत कम बजट में टॉप गन में आकाश में विमान की कलाबाजियां और नौसेना की कार्यप्रणाली को रोमांचक तरीके से चित्रित किया था। वहीं जोसेफ कोसिंस्की द्वारा निर्देशित टाप गन : मेवरिक आधुनिक तकनीक और वीएफएक्‍स की वजह से आकर्षक है। हालांकि इन वर्षों में भले ही कई चीजें बदल गई लेकिन उम्र के इस पड़ाव में भी मेवरिक में युवाओं वाली ऊर्जा है। वह तेज गति से भाग सकता है और किसी भी तरह का विमान उड़ाने में सक्षम है। एक दृश्‍य में मुश्किल में फंसे मेवरिक और रूस्‍टर पुराने विमान में एकसाथ हैं। रूस्‍टर पुराने विमान को लेकर अचंभित है। वहीं मेवरिक उसे सहजता के साथ उड़ा रहा है। यहां पर प्रतीकात्मक तौर से यह बताने की कोशिश है कि नई चीजों के आने से पुरानी चीजों की अहमियत खत्‍म नहीं हो जाती। अनुभव और नई सोच चीजों को बेहतर बनाते हैं। फिल्‍म में विल किलमर भी संक्षिप्त भूमिका में हैं जो मूल फिल्‍म में आइसमैन के किरदार में थे। अब वह स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से जूझ रहे हैं और गले में कैंसर के कारण ज्‍यादा बोल नहीं सकते। वह फिल्‍म को नाटकीय मोड़ देते हैं। संक्षिप्‍त भूमिका में भी उनकी परफॉर्मेंस यादगार है।

फिल्‍म रिव्‍यू : टॉप गन : मेवरिक (Top Gun: Maverick)

प्रमुख कलाकार : टॉम क्रूज, माइल्‍स टेलर, जेनिफर कोनेली, जॉन हैम

निर्देशक : जोसेफ कोसिंस्की

अवधि : दो घंटे 11 मिनट

स्‍टार : तीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.