Moon Knight Review: मारवल के अनोखे सुपर हीरो की कहानी में 'ऑस्कर' की दमदार अदाकारी, पढ़े पूरा रिव्यू

Moon Knight Review डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मून नाइट 30 मार्च को स्ट्रीम कर दी गयी है। छह एपिसोड्स की मिनी सीरीज में ऑस्कर आइजाक ईथन हॉक और मे कालामावी मुख्य भूमिकाओं में हैं। सीरीज की कहानी इजिप्शियन माइथोलॉजी को भी समेटे हुए है।

Manoj VashisthPublish: Wed, 30 Mar 2022 01:14 AM (IST)Updated: Sat, 02 Apr 2022 10:51 AM (IST)
Moon Knight Review: मारवल के अनोखे सुपर हीरो की कहानी में 'ऑस्कर' की दमदार अदाकारी, पढ़े पूरा रिव्यू

मनोज वशिष्ठ, नई दिल्ली। मारवल इस बार एक ऐसे सुपर हीरो की कहानी लेकर आया है, जो किसी सुपर पॉवर से लैस होने के बजाए खुद अपने आप से जूझ रहा है। मानसिक विकार का शिकार है और उससे बचने के लिए खुद ही भाग रहा है। उसकी सुपर पॉवर उसकी अपनी शख्सियत का हिस्सा नहीं, बल्कि उसके मानसिक रोग डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर का नतीजा है। अपनी पहचान को लेकर वो असमंजस में है। डरा हुआ है। उसकी दूसरी शख्सियत की आवाजें उसके मस्तिष्क में गूंजती हैं और वो इससे बचने की कोशिशें कर रहा है।

मून नाइट मारवल का सबसे उलझा हुआ सुपर हीरो है। अगर मारवल सिनेमैटिक यूनिवर्स के बाकी सुपर हीरोज को देखें तो वो उनकी ताकत किसी वैज्ञानिक प्रयोग का नतीजा है (बैटमैन या कैप्टन अमेरिका) या प्राकृतिक तौर पर उनमें कोई शक्ति समायी हुई (डॉ. स्ट्रेंज या थॉर) है, मगर मून नाइट विकारों से निकला सुपर हीरो है।

स्टीवन ग्रांट नाम का सीधा-सादा आदमी मार्क स्पेक्टर में बदलता है तो बनता है मून नाइट। मार्क या मून नाइट को स्टीवन का ऑल्टर ईगो भी कह सकते हैं। आम तौर पर एक ही इंसान सूट पहनकर सुपर हीरो बनता है, मगर इस बार सूट पहनकर आदमी ही बदल जाता है। 

छह एपिसोड्स में फैली मारवल के इस नये सुपर हीरो की सीरीज मून नाइट 30 मार्च को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हो गयी है। मून नाइट में स्टीवन ग्रांट और मार्क स्पेक्टर की दोहरी भूमिका में ऑस्कर आइजाक हैं, जो छह ऑस्कर अवार्ड जीतने वाली फिल्म ड्यून का भी हिस्सा रहे हैं।

इजिप्शियन माइथोलॉजी के देवताओं की आपसी खींचतान को समेटे हुए मून नाइट के एक बेहतरीन विजुअल एक्सपीरिएंस है। रिव्यू के लिए उपलब्ध करवाये गये चार एपिसोड्स में मून नाइट के व्यक्तित्व और भविष्य में उसके सामने आने वाली चुनौतियों का अंदाजा हो जाता है।

सीरीज स्टीवन ग्रांट की दिनचर्या से शुरू होती है। नम्र स्वभाव का स्टीवन लंदन के इजिप्शियन हिस्ट्री शो रूम में काम करता है। देखने में बेहद सामान्य लगने वाला स्टीवन अपनी दूसरी शख्सियत मार्क स्पेक्टर से जूझ रहा है, जो उसके अवचेतन मस्तिष्क में बसा है और उसे कंट्रोल करने की कोशिश कर रहा है। उससे जुड़ी घटनाओं की झलकियां स्टीवन के लिए नाइटमेयर बन गयी हैं। रातों की नींद भी उसे डराने लगी है।

इजिप्शियन माथोलॉजी के हिसाब के मार्क खोंशु देवता का मानवीय रूप है, जो चांद से अपन ताकत लेता है और नुकीला चांद ही उसका प्रतीक और हथियार है। सीरीज के इस छोर पर स्टीवन ग्रांट है तो दूसरे छोर पर आर्थर हैरो है, जो इजिप्शयन माइथोलॉजिकल फिगर एमिट का इंसानी रूप है। एक कल्ट लीडर के रूप में आर्थर दुनिया सुधारने निकला है। स्टीवन के स्वपनों में आर्थर और उसके कामों की भी झलकियां हैं। आर्थर दुनिया को पवित्र बनाने के लिए ऐसे लोगों को आज खत्म कर रहा है, जो भविष्य में बुरे काम कर सकते हैं और उसके रास्ते का रोड़ा मून नाइट है।

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

सीरीज के शुरुआती एपिसोड्स में हीरो और विलेन के बीच की लकीर स्पष्ट नहीं हो सकी है। सीरीज में कई जगह दर्पण, पानी या कांच में दिख रही छवि के जरिए स्टीवन अपने ऑल्टर ईगो मार्क से बात करते हुए नजर आता है। इन दृश्यों में ऑस्कर बिल्कुल दो अलग इंसान नजर आते हैं। ऑस्कर ने शो लॉन्च की प्रेस वार्ता में बताया था कि इन दृश्यों की तैयारी के लिए वो अपने भाई माइकल हरनेनडिज को सेट पर लाते थे, जो दूसरी शख्सियत वाला किरदार निभाते थे और ऐसे बात करते थे।

आर्थर हैरो के रोल मे ईथन हॉक की अदाकारी कमाल की है। यह किरदार एक आध्यात्मिक इंसान और ताकतवर विलेन का मिश्रण है। आर्कियोलॉजिस्ट लायला एल फाउली और मार्क की एसोसिएट का किरदार मे कालामावी ने निभाया है। अपने लुक्स और अदाकारी के लिहाज से लायला इस किरदार में बिल्कुल फिट लगी है। उन्हें देखकर कहीं-कहीं द ममी की एवलिन कारनाहन (रेचल वीज) की याद आती है।

हेड राइटर जेरेमी स्लेटर के लेखन में मून नाइट सीरीज साइकोलॉजिकल थ्रिलर, हॉरर, कॉमेडी, एक्शन और एडवेंचर जैसे जानर्स का आनंद देती है। चार एपिसोड्स निर्देशक मोहम्मद डियाब ने निर्देशित किये हैं, जिन्होंने इजिप्शियन माइथोलॉजी के परिदृश्य को बड़े दिलचस्प तरीके से सामने रखा है। दो एपिसोड्स के निर्देशक जस्टिन बेनसन और आरोन मूरहेड हैं। मारवल और सुपर हीरो जॉनर के फैंस के लिए मून नाइट बेहतरीन पेशकश है, जो अपनी कहानी और किरदारों से असर छोड़ती है और हां, आयरमैन के अंदाज में मून नाइट का सूट शरीर पर आना आंखों को अच्छा लगता है।

कलाकार- ऑस्कर आइजाक, ईथन हॉक, लायला एल फाउली आदि।

निर्देशक- मोहम्मद डियाब, जस्टिन बेनसन, आरोन मूरहेड।

निर्माता- मारवल स्टूडियोज

प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉट स्टार

रेटिंग- ***1/2 

Edited By Manoj Vashisth

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept