Hawkeye Episodes Review: 'हॉक आई' की शागिर्दी में एक नये तीरंदाज सुपरहीरो के बनने की दिलचस्प कहानी, पढ़ें पूरा रिव्यू

हॉक आई की कहानी वर्तमान कालखंड में स्थापित है। थैनोस से दुनिया को बचाने के बाद एवेंजर्स टीम के सदस्य हॉक आई यानी क्लिंट बार्टन अपने तीनों बच्चों के साथ न्यूयॉर्क की सैर पर है मगर उसे क्रिसमस तक अपने घर लौटना है।

Manoj VashisthPublish: Tue, 23 Nov 2021 09:36 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 01:21 PM (IST)
Hawkeye Episodes Review: 'हॉक आई' की शागिर्दी में एक नये तीरंदाज सुपरहीरो के बनने की दिलचस्प कहानी, पढ़ें पूरा रिव्यू

नई दिल्ली, मनोज वशिष्ठ। एवेंजर्स एंडगेम के बाद मारवल यूनिवर्स में काफी बदलाव आया है। अब कहानियों के केंद्र में नये सुपरहीरोज हैं, जो थैनोस से निर्णायक लड़ाई के बाद के कालखंड में उभरकर आ रहे हैं। केट बिशप ऐसा ही किरदार है, जो क्लिंट बार्टन की विरासत को आगे ले जाएगी। डिज्नी प्लस हॉटस्टार की वेब सीरीज हॉक आई, एवेंजर्स टीम के सदस्य क्लिंट बार्टन और उभरती हुई तीरंदाज केट बिशप के मिलने की कहानी है। सीरीज के पहले दो एपिसोड्स प्लेटफॉर्म पर 24 नवम्बर को स्ट्रीम कर दिये गये हैं। वांडाविजन, फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर और लोकी के बाद मारविल सिनेमैटिक यूनिवर्स की यह चौथी सीरीज है। 

हॉक आई की कहानी वर्तमान कालखंड में स्थापित है। थैनोस से दुनिया को बचाने के बाद एवेंजर हॉक आई यानी क्लिंट बार्टन अपने तीनों बच्चों के साथ न्यूयॉर्क की सैर पर है, मगर उसे क्रिसमस तक अपने घर लौटना है। इस बीच हालात करवट लेते हैं और क्लिंट के कुछ पुराने दुश्मन सक्रिय हो जाते हैं, जो रोनिन (क्लिंट का पुराना अवतार) के सूट को हासिल करना चाहते हैं।

दुनिया को थैनोस से बचाने के बाद एवेंजर्स कल्ट फिगर बन चुके हैं और उनसे जुड़ी चीजों को हासिल करना अमीरों का शौक। एक बड़ी पार्टी की आड़ में सीक्रेट ऑक्शन के जरिए रसूखदार और अमीर लोगों के बीच एवेंजर्स की चीजों की नीलामी की जा रही है। इस नीलामी में केट बिशप संयोगवश छिपकर पहुंच जाती है और नीलामी के दौरान हमला करके सूट लूटने आये लोगों से लड़कर उनकी योजना को विफल कर देती है। इस क्रम में केट को कुछ लोगों से सरेआम लड़ना पड़ता है, जो कैमरे में कैद हो जाता है और टीवी चैनलों पर उसकी फुटेज सर्कुलेट होने लगती है।

रोनिन (क्लिंट) से मिलते-जुलते गेटअप में होने की वजह से लोग केट को रोनिन समझते हैं और उसकी वापसी की अफवाह फैल जाती है। क्लिंट इस सच्चाई का पता लगाने के लिए नकाबपोश के पीछे जाता है तो सामने आती है केट बिशप। केट, अपने हीरो एवेंजर हॉक आई को सामने पर एक्साइटेड हो जाती है। अब क्लिंट के सामने अपने सूट को बचाने के साथ केट को अपने दुश्मनों से बचाने की भी जिम्मेदारी भी है और इसे जल्द निपटाकर वो क्रिसमस पर अपने परिवार के पास लौटना चाहता है।

शुरू के दो एपिसोड्स में केट की बैकस्टोरी और क्लिंट की पारिवारिक जिंदगी का पता चलता है। दोनों एपिसोड्स में जबरदस्त एक्शन के साथ कॉमिक एलिमेंट भी अंडरकरेंट रहता है। क्लिंट और केट के बीच की रिलेशनशिप दिलचस्प है। केट, क्लिंट से प्रभावित है और मानती है कि वो ऐसा सुपरहीरो है, जिसे सुपरहीरो बनने के लिए स्पेशल पॉवर्स की जरूरत नहीं है और यही बात केट को सुपरहीरो बनने के लिए प्रेरित भी करती है। 

दो एपिसोड्स देखने के बाद आगे की कहानी देखने के लिए उत्सुकता बनी रहती है। क्लिंट बार्टन के किरदार में जेरेमी रेनर की वापसी हुई है और केट बिशप के किरदार में हेली स्टेनफेल्ड ने बराबर का साथ दिया है। हेली को दर्शक ट्रांसफॉर्मर्स सीरीज की फिल्म बम्बलबी में देख चुके हैं, जिसमें उन्होंने चार्ली वाटसन का किरदार निभाया था।

जोनाथन इगला क्रिएटेड हॉक आई के पहले दो एपिसोड्स रोमांच से भरपूर हैं। सीरीज के लेखन में संवादों के जरिए इसे थैनोस की ब्लिप इवेंट से जोड़ा गया है, जिससे मारवल के फैंस रिलेट करेंगे। हालांकि, मारवल सिनेमैटिक यूनिवर्स से संबंध ना रखने वाले दर्शकों को भी कुछ मिसिंग नहीं लगेगा। डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर सीरीज अंग्रेजी के अलावा हिंदी और दक्षिण भारतीय भाषाओं में स्ट्रीम की गयी है।

Edited By Manoj Vashisth

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept