Move to Jagran APP

न्यूयॉर्क कोर्ट ने पलटा दुष्कर्म के दोषी निर्माता Harvey Weinstein की सजा का फैसला, नये सिरे से चलेगा मुकदमा

हार्वी वाइंस्टीन 23 साल की सजा काट रहे हैं। उन्हें साल 2006 में एक टीवी और फिल्म निर्माण सहायक के साथ जबरन दुष्कर्म करने और साल 2013 में एक अभिनेत्री से दुष्कर्म और आपराधिक यौन कृत्य के आरोप में दोषी ठहराए जाने के बाद सजा मिली थी। अब इस केस में कोर्ट ने नए सिरे से मुकदमा चलाने का आदेश दिया है।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Published: Thu, 25 Apr 2024 11:31 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 11:31 PM (IST)
American film producer Harvey Weinstein (Photo Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। न्यूयॉर्क की अपील कोर्ट ने अमेरिकी फिल्म निर्माता हार्वी वाइंस्टीन की सजा के फैसले को पलट दिया है। वाइंस्टीन को साल 2020 में दुष्कर्म के मामले में दोषी पाया गया था।

loksabha election banner

न्यूयॉर्क कोर्ट ने पाया कि वाइंस्टीन को दोषी मानने का फैसला उस वक्त चल रहे Me Too आंदोलन की वजह से पूर्वाग्रह से ग्रसित था, जिसके चलते हार्वी के खिलाफ ऐसी महिलाओं ने भी गवाही दी, जिनका केस से संबंध नहीं था। दुनियाभर में फैले मी टू आंदोलन के तहत वाइंस्ट्रीन के खिलाफ 2017 में आरोप लगने शुरू हुए थे। अब इस केस में कोर्ट ने नए सिरे से मुकदमा चलाने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें- Atlas Trailer: एआई की दुनिया में जेनिफर लोपेज ने दिखाया एक्शन का दम, 'एटलस' का ट्रेलर OUT, जानें कब होगी रिलीज

23 साल से सजा काट रहे हैं हार्वी

वाइंस्टीन न्यूयॉर्क की रोमन सिटी जेल में 23 साल की सजा काट रहे हैं। उन्हें साल 2006 में एक टीवी और फिल्म निर्माण सहायक के साथ दुष्कर्म करने और उस पर हमला करने का मामला है। इसके अलावा हार्वी को 2013 में एक अभिनेत्री से दुष्कर्म और आपराधिक यौन कृत्य के आरोप में दोषी पाये जाने पर सजा मिली है।

वाइंस्टीन कैद में ही रहेंगे, क्योंकि उन्हें साल 2022 में लॉस एंजिलिस में दुष्कर्म के एक और मामले में दोषी ठहराया गया था। इस मामले में वाइंस्टीन को 16 साल की जेल हुई है। Me Too के दौरान वाइंस्टीन पर 100 से ज्यादा औरतों ने यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाया था। उन्हें दो मामलों के लिए दोषी करार दिया गया है। 

वाइंस्टीन की पर्सनल लाइफ 

वीनस्टीन की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो उन्होंने दो बार शादी की है। 1987 में उन्होंने अपनी सहायक ईव चिल्टन से शादी की थी। साल 2004 में दोनों का तलाक हो गया। इस कपल की तीन बेटियां हैं। वहीं, साल  2007 में उन्होंने अंग्रेजी फैशन डिजाइनर और अभिनेत्री जॉर्जीना चैपमैन से शादी की थी। इस कपल का  एक बेटी और एक बेटा है। 2021 में दोनों का तलाक हुआ था। 

यह भी पढे़ें- कौन है Deadpool And Wolverine की पॉवरफुल बॉल्ड विलेन? X-Men फिल्मों के इस किरदार से है खास रिश्ता

न्यूयॉर्क अदालत के इस फैसले के बाद हॉलीवुड में बहस छिड़ गई है और सोशल मीडिया के जरिए इसको लेकर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। (With Inputs From ANI) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.