Move to Jagran APP

Venice Film Festival की ज्यूरी प्रेसीडेंट बनीं इसाबेल हूपर्ट, विजेता को दिया जाएगा गोल्डन लायन अवॉर्ड

इसाबेल हूपर्ट फ्रेंच सिनेमा की जानी-मानी अदाकारा हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सत्तर के दौर में की थी और कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। ऑस्कर अवॉर्ड्स के नॉमिनेशंस में वो अपनी जगह बना चुकी हैं। वेनिस फिल्म फेस्टिवल दुनिया के सबसे बड़े फेस्टिवल्स में से एक है। इस फेस्टिवल की शुरुआत 1932 में हुई थी। दुनियाभर की फिल्में यहां दिखाई जाती हैं।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Published: Thu, 09 May 2024 09:17 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 09:17 PM (IST)
इसाबेल हूपर्ट फ्रांसीसी अभिनेत्री हैं। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फ्रांसीसी एक्ट्रेस इसाबेल हूपर्ट 81वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल की ज्यूरी की अध्यक्षता करेंगी। फिल्म फेस्टिवल 28 अगस्त से 7 सितम्बर तक आयोजित किया जाएगा। हॉलीवुड रिपोर्टर वेबसाइट के मुताबिक, ज्यूरी गोल्डन लायन समेत अन्य अवॉर्ड्स के लिए विजेताओं का चुनाव करेगी। 

loksabha election banner

फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर अरबर्टो बरबेरा की संस्तुति पर बिएनेल डी वेनेजियो के बोर्ड डायरेक्टर्स ने ज्यूरी के अध्यक्ष की चुनाव किया है।

हूपर्ट ने कहा कि इस फेस्टिवल और मेरे बीच संबंधों का एक लम्बा इतिहास है। विशेष अधिकार रखने वाला दर्शक बनना वाकई सम्मान की बात है। सिनेमा हमारा वादा है। इस फेस्टिवल के बहाने दुनिया को अलग नजर से देखने का मौका मिलता है। बरबेरा ने हूपर्ट को चुने जाने पर खुशा जताते हुए कहा कि वो गहरी और उत्सुक अदाकारा हैं। साथ ही बेहद सज्जन भी। 

बरबेरा ने आगे कहा कि उन्होंने कभी भी नये और जवान निर्देशकों को नहीं ठुकराया। वेनिस फिल्म फेस्टिवल की ज्यूरी के लिए वो उपयुक्त प्रेसीडेंट हैं। 

यह भी पढ़ें: Cannes Film Festival 2024- भारतीय फिल्म को 30 साल बाद मिला मौका, अवॉर्ड की रेस में All We Imagine As Light

कौन हैं इसाबेल हूपर्ट?

71 साल की इसाबेल फ्रेंच सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस हैं। 2020 में उन्हें ऑस्कर अवॉर्ड्स में नॉमिनेशन मिला था। गोल्डन ग्लोब और बाफ्टा अवॉर्ड जीत चुकी हैं। 1971 में उन्होंने टेलीविजन से अपने करियर की शुरुआत की थी। 1972 में उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी फिल्म Faustine et le Bel Été से फिल्मी करियर शुरू किया था। 

1975 में आई अमेरिकन थ्रिलर फिल्म रोजबुड में उन्होंने पीटर ओटूले और रिचर्ड एटनबरो के साथ काम किया था। उन्होंने स्टेज पर भी काफी काम किया है। हाल ही में रिलीज हुई साइकोलॉजिकल ड्रामा फिल्म माई न्यू फ्रेंड्स में इसाबेल ने अहम भूमिका निभाई है।

यह भी पढ़ें: 2-2 रुपये देकर किसानों ने बनाई थी Smita Patil की ये ब्लॉकबस्टर फिल्म, 48 साल बाद Cannes में होगी स्क्रीनिंग

सबसे बड़े फेस्टिवल्स में शामिल 

यह सलाना फिल्म फेस्टिवल है, जो वेनिस में आयोजित किया जाता है। यह दुनिया के सबसे पुराने और 5 सबसे बड़े फिल्म फेस्टिवल्स में शामिल है। इसकी शुरुआत 1932 में गिसेपी वोल्पी ने की थी, जो नेशनल फासिस्ट पार्टी के सदस्य और मशहूर निर्माता मैरीना सिकोग्ना के दादा जी थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.