Move to Jagran APP

Box Office 2019: सलमान ख़ान की 'दबंग 3' मचा रही धमाल, जानिए सीक्वल फ़िल्मों के लिए कैसा रहा ये साल

Box Office Report of sequels in 2019 Before Dabangg3 सलमान ख़ान की दबंग सीरीज़ का तीसरा भाग 20 दिसम्बर को रिलीज़ हो रहा है जिसके साथ बॉक्स ऑफ़िस पर ज़बर्दस्त धमाल मचने की सम्भावना है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 07:05 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 12:43 PM (IST)
Box Office 2019: सलमान ख़ान की 'दबंग 3' मचा रही धमाल, जानिए सीक्वल फ़िल्मों के लिए कैसा रहा ये साल
Box Office 2019: सलमान ख़ान की 'दबंग 3' मचा रही धमाल, जानिए सीक्वल फ़िल्मों के लिए कैसा रहा ये साल

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2019 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है और वक़्त है हिसाब-किताब का। इस साल क्या मिला, क्या गया। ज़्यादातर फ़िल्मों के लिए साल 2019 ने निराश नहीं किया। मगर, सीक्वल्स के लिए यह साल ख़ास मेहरबान रहा। अब साल के सबसे बड़े सीक्वल की बारी है।

loksabha election banner

सलमान ख़ान की दबंग सीरीज़ का तीसरा भाग 20 दिसम्बर को रिलीज़ हो चुका है, जिसके साथ बॉक्स ऑफ़िस पर ज़बर्दस्त धमाल मचने लगा है। आइए जान लेते हैं कि 2019 में सीक्वल्स ने बॉक्स ऑफ़िस पर कैसा प्रदर्शन किया। 

साल की पहली सीक्वल फ़िल्म टोटल धमाल है, जो 22 फरवरी को रिलीज़ हुई थी। इंद्र कुमार निर्देशित कॉमेडी फ्रेंचाइजी धमाल की इस तीसरी फ़िल्म में अजय देवगन, अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की एंट्री हुई, जबकि रितेश देशमुख, अरशद वारसी और जावेद जाफ़री अपने पुराने किरदारों में दिखे। मिले-जुले रिव्यूज़ के बीच फ़िल्म ने लगभग 154 करोड़ का कलेक्शन किया और फ़िल्म फ़ायदे में घोषित की गयी। 

साल की दूसरी सीक्वल है स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2, जो 10 मई को रिलीज़ हुई। इसके प्रीक्वल से बॉलीवुड में वरुण धवन, सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट ने डेब्यू किया था, जबकि पार्ट 2 से अनन्या पांडेय और तारा सुतारिया ने बॉलीवुड पारी शुरू की। टाइगर श्रॉफ ने फ़िल्म में लीड रोल निभाया। हालांकि, स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2 पहले भाग के मुक़ाबले कमज़ोर रही और 70 करोड़ के आस-पास ही जमा कर सकी। 

यह भी पढ़ें: जानिए पहले दिन कितना कमा सकती है सलमान ख़ान की 'दबंग 3'

इसके बाद आयी अक्षय कुमार की हाउसफुल 4, जो 25 अक्टूबर को रिलीज़ हुई थी। कॉमेडी सीरीज़ हाउसफुल की इस चौथी किस्त में अक्षय कुमार, बॉबी देओल, रितेश देशमुख, चंकी पांडेय, कृति सनोन, कृति खरबंदा और पूजा हेगड़े ने मुख्य भूमिकाएं निभायीं। यह फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सफल रही और 200 करोड़ से अधिक जमा कर लिये। 

एक्शन सीरीज़ कमांडो की तीसरी फ़िल्म कमांडो 3, 29 नवंबर को रिलीज़ हुई थी। विद्युत जाम्वाल की इस फ़िल्म ने 32 करोड़ के आसपास जमा किये हैं और ट्रेड ने फ़िल्म को औसत माना है। यानि कमांडो 3 नुक़सान में नहीं रही। 

13 दिसम्बर को मर्दानी 2 रिलीज़ हुई, जो मर्दानी फ्रेंचाइजी की दूसरी फ़िल्म है। मर्दानी 2 में रानी मुखर्जी पुलिस ऑफ़िसर शिवानी शिवाजी रॉय का किरदार निभाती हैं और महिलाओं से जुड़े अपराधों के ख़िलाफ़ लड़ती हैं। मर्दानी 2 अब तक लगभग 26 करोड़ का कलेक्शन कर चुकी है और अभी भी सिनेमाघरों में चल रही है। 

दबंग 3 इस साल की आख़िरी सीक्वल फ़िल्म है। इस ड्रामा एक्शन सीरीज़ में सलमान ख़ान चुलबुल पांडेय का किरदार निभाते हैं। दबंग 3 साल 2019 की मोस्ट अवेटिड फ़िल्मों में शामिल है। इसका निर्देशन प्रभु देवा ने किया है। फ़िल्म में सोनाक्षी सिन्हा फीमेल लीड रोल में हैं, जबकि सई मांजरेकर डेब्यू कर रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.