Move to Jagran APP

केसरी में अक्षय कुमार ने दोहराया अपना यह हिट फॉर्मूला, इस बार मिलेगी कामयाबी?

Good News में अक्षय के साथ आ रहीं करीना कपूर नई सदी में डेब्यू करने वाली एक्ट्रेसेज़ में अकेली हैं जिनके साथ अक्षय ने सबसे अधिक फ़िल्में की हैं और आज भी कर रहे हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 01:35 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 10:54 AM (IST)
केसरी में अक्षय कुमार ने दोहराया अपना यह हिट फॉर्मूला, इस बार मिलेगी कामयाबी?

मुंबई। Happy Holi 2019 के मौक़े पर 21 मार्च को अक्षय कुमार की फ़िल्म केसरी रिलीज़ हो रही है, जिसमें परिणीति चोपड़ा उनके अपोज़िट हैं। परिणीति पहली बार अक्षय की लीडिंग लेडी बनी हैं। पिछले कुछ सालों में आयी अक्षय कुमार की फ़िल्मों पर गौर करें तो उन्होंने बहुत कम लीडिंग लेडी को रिपीट किया है।

loksabha election banner

कुछ अपवादों को छोड़ दें तो अक्षय अधिकांश फ़िल्मों में ऐसी एक्ट्रेसज़ के साथ काम कर रहे हैं, जिनके साथ पहले कभी नहीं आये। इसे संयोग कहें या टोटका, अक्षय की ऐसी सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर बढ़िया प्रदर्शन भी करती हैं, मगर अक्षय इसके पीछे कुछ और वजह बताते हैं, जिसके बारे में आगे ज़िक्र किया गया, मगर पहले उन फ़िल्मों पर नज़र डालते हैं, जिनमें अक्षय ने No Repetition Formula अपनाया है।

इसी साल आ रही 'हाउसफुल 4' में अक्षय की पेयरिंग पहली बार कृति सनोन के साथ हुई है, जिसे अहमद ख़ान डायरेक्ट कर रहे हैं। हालांकि इससे पहले कृति अक्षय के साथ 'सिंह इज़ ब्लिंग' करने वाली थीं, मगर उन्होंने ऐन वक़्त पर फ़िल्म छोड़ दी थी, जिसके बाद एमी जैक्सन की एंट्री हुई। 

अब थोड़ा पीछे चलते हैं। 2018 में 15 अगस्त पर रिलीज़ हुई 'गोल्ड' ने 100 करोड़ से अधिक कलेक्शन किया था। इस फ़िल्म में अक्षय कुमार पहली बार मौनी रॉय के अपोज़िट कास्ट किये गये। इस फ़िल्म से मौनी ने बड़े पर्दे पर डेब्यू किया। फ़िल्म भारतीय हॉकी टीम के पहले ओलंपिक गोल्ड मेडल जीत पर आधारित है। फ़िल्म में मौनी उनकी पत्नी के किरदार में थीं।

यह भी पढ़ें: Box Office पर अजय देवगन का सचमुच धमाल, 24 दिनों में 150 करोड़ पार

'पैडमैन' में अक्षय कुमार की लीडिंग लेडी राधिका आप्टे थीं, जिन्होंने अक्षय की पत्नी का किरदार निभाया। ये दोनों पहली बार साथ आये। आर बाल्की निर्देशित बायोपिक फ़िल्म की कहानी कम क़ीमत के सैनिटरी पैड बनाने वाले अरुणाचलम मुरुगानंथम पर आधारित है। इस फ़िल्म में अक्षय के साथ सोनम कपूर भी नज़र आयीं, जो इससे पहले 'थैंक यू' में अक्षय के साथ काम कर चुकी हैं, मगर इस बार भी अक्षय और सोनम की सीधी पेयरिंग नहीं थी।

2017 में आयी 'टॉयलेट- एक प्रेम कथा' में अक्षय कुमार पहली बार भूमि पेडनेकर के साथ नज़र आये। वहीं 'जॉली एलएलबी 2' में अक्षय ने पहली बार हुमा कुरैशी के साथ जोड़ी बनायी। 2016 में भी अक्षय की तीन फ़िल्में आईं थीं। साजिद फ़रहाद निर्देशित 'हाउसफुल 3' में वो जैकलीन फर्नांडिस के साथ पेयर्ड अप हुए। जैकलीन के साथ अक्षय की दूसरी फ़िल्म थी। इससे पहले वो उनके साथ 'ब्रदर्स' में पेयर अप हुए थे।

यह भी पढ़ें: संडे को अमिताभ-तापसी ने जमकर लिया बदला, 10 दिनों में कमाई इतने करोड़

राजा कृष्ण मेनन की फ़िल्म 'एयरलिफ़्ट' में निमरत कौर उनकी लीडिंग लेडी बनीं। ये फ़िल्म एक सच्ची घटना से प्रेरित थी। 'रुस्तम' में इलियाना डिक्रूज़ के साथ अक्षय की जोड़ी बनी। टीनू सुरेश देसाई निर्देशित फ़िल्म मशहूर नानावटी केस पर आधारित थी। 2015 में 'ब्रदर्स' के अलावा अक्षय की तीन और फ़िल्में आईं- 'बेबी', 'सिंह इज़ ब्लिंग' और 'गब्बर इज़ बैक' और तीनों में उनके ऑपोज़िट फ़्रेश फेसेज़ ही थे।

नीरज पांडेय की 'बेबी' में अक्षय के अपोज़िट मधुरिमा टुली नज़र आयीं। अक्षय फ़िल्म में सीक्रेट एजेंसी के अधिकारी बने थे। प्रभु देवा निर्देशित 'सिंह इज़ ब्लिंग' में एमी जैक्सन पहली बार अक्षय के साथ नज़र आयीं। हिंदी सिनेमा में एमी की ये दूसरी फ़िल्म थी। एटंरटेनमेंट में तमन्ना भाटिया पहली बार उनकी हीरोइन बनीं। 

यह भी पढ़ें: शशि कपूर जैसी हिम्मत कम ही लोग दिखा पाते हैं, सबूत हैं 5 फ़िल्में

 

'गब्बर इज़ बैक' में श्रुति हासन अक्षय की हीरोइन बनीं। हालांकि कृष निर्देशित इस फ़िल्म में उनकी पत्नी के रोल में करीना कपूर ने गेस्ट एपीयरेंस दी थी। 2011 में रोहित धवन निर्देशित 'देसी बॉयज़' में अक्षय कुमार पहली बार चित्रांगदा सिंह के साथ पेयर अप हुए।

एक्ट्रेस रिपीट ना करने की यह है वजह

तक़रीबन हर फ़िल्म में एक नए चेहरे के संग काम करने के बारे में कुछ साल पहले जब एक इवेंट में अक्षय से पूछा गया था, तो उन्होंने कहा था- ''नए चेहरों के साथ काम करने के लिए उन्हें जो बात प्रेरित करती है, वो है बदलाव। अपने करियर को लंबा चलाने के लिए अपने दर्शकों को बांधे रखना ज़रूरी है। जब मैं किसी नई एक्ट्रेस के साथ काम करता हूं तो दर्शकों को ये अंदाज़ा नहीं होता कि उनके साथ फ़िल्म में मेरा कनेक्शन कैसा होगा।''  

ये एक्ट्रेसेज़ हैं अपवाद

नई सदी में डेब्यू करने वाली एक्ट्रेसेज़ में सिर्फ़ करीना कपूर ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिनके साथ अक्षय ने सबसे अधिक फ़िल्में की हैं और आज भी कर रहे हैं। इस साल करण जौहर की फ़िल्म गुड न्यूज़ में अक्षय करीना का रीयूनियर हो रहा है। दोनों की यह नौवीं फ़िल्म है।

करीना के साथ अक्षय, अजनबी (करीना बॉबी देओल के अपोज़िट थीं), तलाश, एतराज़, बेवफ़ा, दोस्ती- फ्रेंड्स फॉरएवर, टशन और कम्बख़्त इश्क़ कर चुके हैं। गब्बर इज़ बैक में करीना ने उनकी पत्नी के रोल में कैमियो किया था। 

यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार और रेखा जब सालों बाद आये क़रीब, तो यूं था ट्विंकल का रिएक्श

दूसरे नंबर पर कटरीना कैफ़ हैं, जिनके साथ अक्षय ने 6 फ़िल्में हमको दीवाना कर गये, नमस्ते लंदन, वेल्कम, दे दना दन, ब्लू और तीस मार ख़ान की हैं और अब डॉ. चद्रप्रकाश द्विवेदी की पृथ्वीराज चौहान में साथ आने की ख़बर है। इस फ़िल्म में अक्षय टाइटल रोल निभा रहे हैं। अगर कटरीना इस फ़िल्म में कास्ट होती हैं तो दोनों की यह सातवीं फ़िल्म होगी।

तीसरे नंबर पर सोनाक्षी सिन्हा हैं, जिनके साथ अक्षय ने चार फ़िल्में 'जोकर', 'राउड़ी राठौड़', 'वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा' और 'हॉलीडे' में काम किया है और अब मिशन मंगल में भी काम कर रहे हैं। इस फ़िल्म में विद्या बालन भी हैं, जो हे बेबी में अक्षय की लीडिंग लेडी थीं। मिशन मंगल में तापसी पन्नू भी एक रोल में हैं। तापसी के साथ अक्षय, बेबी और नाम शबाना में काम कर चुके हैं। हालांकि इन दोनों फ़िल्मों में तापसी उनकी लीडिंग लेडी नहीं थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.