Move to Jagran APP

'सुपरमैन' के डैडी बन चुके हैं Dharmendra, 'महाभारत' के इस एक्टर ने निभाई थी सुपरहीरो की भूमिका

लीजेंड एक्टर धर्मेंद्र फिल्मों में अपने दमदार अभिनय के लिए काफी जाने जाते हैं। करीब 6 दशक के फिल्मी करियर के दौरान उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्म की। लेकिन क्या आपको पता है कि धर्मेंद्र ऑन स्क्रीन सुपरमैन के पिता की भूमिका अदा कर चुके हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन सी फिल्म थी और सुपरमैन का किरदार किस एक्टर ने निभाया।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Wed, 10 Apr 2024 03:35 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2024 04:50 PM (IST)
धर्मेंन निभाई सुपरमैन के पिता की भूमिका (Photo Credit-In

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के ही-मैन कहे जाने वाले दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र को भला कौन नहीं जानता। अपने दमदार अभिनय के दम पर उन्होंने  6 दशक के लंबे करियर में एक से बढ़कर एक हिट मूवी दी है। लेकिन कुछ फिल्में ऐसी रहीं, जो बेशक कामयाबी का स्वाद नहीं चख सकीं पर धर्म पाजी की मौजूदगी की वजह से चर्चा में रहीं। 

loksabha election banner

ऐसी एक फिल्म सुपरमैन है, रुकिए ये हॉलीवुड की नहीं बल्कि इंडियन सिनेमा की सुपरमैन है। इस मूवी में धर्मेंद्र ने सुपरमैन के पिता की भूमिका को निभाया था। जबकि बी आर चोपड़ा की महाभारत से नाता रखने वाले इस एक्टर ने सुपरमैन के रोल को प्ले किया था। आइए इस मूवी के बारे में थोड़ा और डिटेल्स में जानते हैं।

सिल्वर स्क्रीन पर धर्मेंद्र बने सुपरमैन के पिता

साल 1987 में हॉलीवुड की देखा-देखी भारतीय सिनेमा ने भी सुपरमैन पर फिल्म बनाने का जिम्मा उठाया। साइंस फिक्शन फिल्मों के लिए मशहूर रहे फिल्ममेकर बी गुप्ता ने इस मूवी का निर्माण किया। फिल्म में पुनीत इस्सर, धर्मेंद्र, रंजीत कौर और अशोक कुमार जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका अदा की। 

लेकिन फिल्म में सुपरमैन के पिता की भूमिका में धर्मेंद्र ने जमकर वाहवाही लूटी। जबकि एक्ट्रेस रंंजीत कौर उसकी मां बनी। इस फिल्म को लेकर धर्मेंद्र के नाम ने काफी सुर्खियां बटोरी। इस किरदार के लिए धर्मेंद्र से पहले दारा सिंह को अप्रोच किया था।

उन्होंने इस फिल्म के थोड़े हिस्सों की शूटिंग भी की, लेकिन बाद में दारा सिंह ने इस मूवी को छोड़ दिया और फिर ये फिल्म धर्मेंद्र की झोली में गई। 

ये भी पढ़ें- Asha Parekh और राजेश खन्ना ने ठुकराया था ऑफर, धर्मेंद्र की सिफारिश पर Hema Malini को क्यों मिली ये फिल्म

4 साल रिलीज के लिए तरसी सुपरमैन

फिल्म सुपरमैन को पहले मेकर्स सरपरस्त टाइटल के साथ बनाने वाले थे। इस टाइटल के साथ मूवी की शूटिंग और प्रोडक्शन का काम शुरू हो गया। लेकिन बीच में निर्माताओं ने इसे सुपरमैन का नाम दे दिया। 1983 में इस मूवी के दारा सिंह वाले हिस्से की शूटिंग हुई, लेकिन किसी कारणवर्ष इस फिल्म को 4 रिलीज का इंतजार करना पड़ा, जिसकी वजह से 1987 में सुपरमैन रिलीज हो पाई। 

महाभारत का ये कलाकार बना सुपरमैन

इस फिल्म में सुपरमैन का किरदार किसी और ने नहीं बल्कि अभिनेता पुनीत इस्सर ने निभाया था। ये वही पुनीत हैं, जो बी आर चोपड़ा की महाभारत में दुर्योधन के किरदार के लिए आज भी याद किए जाते हैं। हिंदी सिनेमा में विलेन की भूमिकाओं को लेकर पुनीत का नाम काफी जाना जाता है। 

अपने लंबी चौढ़ी कद काठी की बदौलत पुनीत सुपरमैन के रोल के लिए मेकर्स के पहली पसंद बने। जिस तरह से उन्होंने इस मूवी में अभिनय किया उसकी जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है, हांलाकि इंडियन सुपरमैन फिल्म का दांव कुछ खास कमाल नहीं दिखा और ये मूवी असफल साबित हुई।

ये भी पढ़ें- Mahabharat: 'पापा आपसे नफरत होती है,' महाभारत एक्टर की शादीशुदा जिंदगी में मचा भूचाल, बच्चों ने मारे ताने 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.