Move to Jagran APP

Me Too: गौहर ख़ान से कटरीना कैफ़ तक, ये एक्ट्रेसेज़ हो चुकी हैं Molestation की शिकार

बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री कास्टिंग काउच के लिए बदनाम रही है, मगर यौन उत्पीड़न की घटनाएं सिर्फ़ फ़िल्म इंडस्ट्री तक सीमित नहीं है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 05:29 PM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 10:50 AM (IST)
Me Too: गौहर ख़ान से कटरीना कैफ़ तक, ये एक्ट्रेसेज़ हो चुकी हैं Molestation की शिकार
Me Too: गौहर ख़ान से कटरीना कैफ़ तक, ये एक्ट्रेसेज़ हो चुकी हैं Molestation की शिकार

मुंबई। हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में इस वक़्त तनुश्री दत्ता उत्पीड़न का मुद्दा छाया हुआ है। वैसे तो नाना पर लगाये गये आरोप 10 साल पुराने हैं, मगर हाल ही में जब एक टीवी इंटरव्यू में तनुश्री ने हेरासमेंट की इस घटना को दोहराया तो मामले ने तूल पकड़ लिया। दोनों पक्षों की तरफ़ से क़ानूनी कार्रवाई की तैयारियां चल रही हैं। वहीं, बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ भी इसको लेकर खेमों में बंट चुके हैं। कुछ तनुश्री के पक्ष में आ गये हैं, तो कुछ नाना के लिए अपना सपोर्ट जता रहे हैं।

loksabha election banner

बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री कास्टिंग काउच के लिए बदनाम रही है, मगर यौन उत्पीड़न की घटनाएं सिर्फ़ फ़िल्म इंडस्ट्री तक सीमित नहीं है। एक्ट्रेसेज़ को कई दफ़ा सार्वजनिक जीवन में भी यौन कदाचार का सामना करना पड़ता है, जब वो उस जनता के बीच जाती हैं, जो इन्हें सिर-आंखों पर बैठाती है। कभी चाहने वालों के अति-उत्साह तो कभी सोच के घटियापन की वजह से एक्ट्रेसेज़ को अप्रिय परिस्थितियों का सामना करना पड़ जाता है।

टीवी और फ़िल्म एक्ट्रेस गौहर ख़ान को ऐसी ही परिस्थिति का सामना एक शो की शूटिंग के दौरान करना पड़ा था। इंडियाज़ रॉ स्टार की शूटिंग के दौरान गौहर उस वक़्त अवाक रह गयीं, जब अकील मलिक नाम का एक दर्शक आचनक स्टेज पर चढ़ गया और उसने गौहर के थप्पड़ जड़ दिया। उस वक़्त सेट पर पूरा क्रू मौजूद था। मलिक को गौहर के कपड़ों से एतराज़ था।

जबरिया मोरल पुलिसिंग की ऐसी ही कोशिश का शिकार दक्षिण भारतीय एक्ट्रेस असिन भी हो चुकी हैं। असिन को एक कार्यक्रम के दौरान विजय नाम के एक युवक ने आगोश में लेने की कोशिश की। विजय ने अपने इस दुष्कर्म को यह कहते हुए सपोर्ट किया कि ऐसा करने से एक्ट्रेसेज़ सार्वजनिक तौर पर कपड़े पहनने में सावधानी बरतेंगी।

कटरीना कैफ़ के साथ ऐसी ही घटना 2005 मेंकोलकाता में हुई थी। कटरीना साउथ कोलकाता की एक मशहूर दुर्गा पूजा में शामिल होने कोलकाता गयी थीं, जब भीड़ में किसी ने उनके साथ छेड़छाड़ करने की हिमाकत की थी।

2005 में ही धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की बेटी एशा देओल के साथ ऐसा ही वाकया पुणे में हुआ था। एक युवक ने उन्हें छूने की कोशिश की। हालांकि देओल पॉवर दिखाते हुए एशा ने उस युवक के गाल पर एक थप्पड़ जड़ दिया। पुणे में ही सुष्मिता सेन एक ज्वैलरी शो रूम का उद्घाटन करने गयी थीं, तब भीड़ उन्हें देखकर बेकाबू हो गयी और उनका कार तक पहुंचना मुश्किल हो गया था।

कुछ साल पहले अमीषा पटेल के साथ गोरखपुर में एक दीवाने फैन ने बदतमीज़ी करने की कोशिश की थी, तब अमीषा ने उसे कसके चपत लगा दिया था। अमीषा ज्वैलरी शो रूम का उद्घाटन करने गयी थीं। बिपाशा बसु के साथ दो बार छेड़छाड़ की घटना हो चुकी है।

 

2003 में अहमदाबाद में उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया तो राज़ 3 के प्रमोशन के दौरान भीड़ में किसी ने उनकी स्कर्ट खींचने की कोशिश की थी। मुंबई के एक थिएटर में अपनी फ़िल्म रांझणा को प्रमोट करने गयीं सोनम कपूर को कुछ फैंस ने ग़लत नीयत से घेरने की कोशिश की थी। वो तो गनीमत थी कि उनके को-स्टार धनुष साथ में थे, जिन्होंने सोनम की भीड़ से बचाया।

मिनिषा लाम्बा गोवा में एक बीच पर फोटोशूट के दौरान हेरासमेंट का शिकार हुई थीं, जब वहां मौजूद भीड़ ने घटिया कमेंट करने शुरू कर दिये थे। 2013 में करीना कपूर ख़ान के साथ एक इवेंट के दौरान बदतमीज़ी की गयी थी, मगर करीना ने अपना आपा खोये बिना परिस्थिति को संभाला।

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत के बाद हेरासमेंट पर भड़कीं अंकिता लोखेंडे, बयां किया दर्द

यह भी पढ़ें: तनुश्री मामले में रेणुका शहाणे ने लिखा खुला ख़त, पूछे चुभते सवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.