Move to Jagran APP

श्रीदेवी की इन 7 अनदेखी और दुर्लभ तस्वीरों संग जानिये उनसे जुड़ी ये 7 अनसुनी बातें

Sridevi 1st Death Anniversary 24 फरवरी को अभिनेत्री श्रीदेवी Sridevi की पहली पुण्यतिथि Sridevi death anniversary है। पिछले साल इस दिन जब उनके निधन की ख़बर आयी थी तो पूरा देश चौंक सा गया था।

By Hirendra JEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 10:36 PM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 10:49 AM (IST)
श्रीदेवी की इन 7 अनदेखी और दुर्लभ तस्वीरों संग जानिये उनसे जुड़ी ये 7 अनसुनी बातें
श्रीदेवी की इन 7 अनदेखी और दुर्लभ तस्वीरों संग जानिये उनसे जुड़ी ये 7 अनसुनी बातें

मुंबई। 24 फरवरी को अभिनेत्री श्रीदेवी Sridevi की पहली पुण्यतिथि Sridevi death anniversary मनाई गयी। पिछले साल इस दिन जब उनके निधन की ख़बर आयी थी तो पूरा देश चौंक सा गया था। भारत सरकार ने उनके निधन के बाद तीन दिनों का राष्ट्रीय शोक घोषित किया था।

prime article banner

आज उनका पूरा परिवार बेटी जाह्नवी कपूर Janhvi Kapoor से लेकर बोनी कपूर Boney Kapoor तक ख़बरों में बने रहते हैं और मौत के बाद भी श्रीदेवी का नाम चर्चा में रहता है। श्रीदेवी के पुण्यतिथि के मौके पर उनकी कुछ दुर्लभ तस्वीरों संग आइये जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें। क्या आप जानते हैं श्रीदेवी ने जब बड़े पर्दे पर डेब्यू किया था उस वक़्त वो महज चार साल की थी और फ़िल्म का नाम था Thirumugham’s Thunaivan (1969)। बहरहाल, इस पहली तस्वीर में श्रीदेवी अपने पिता के साथ नज़र आ रही हैं। आप देख सकते हैं बचपन में श्रीदेवी कितनी क्यूट थीं।

यह भी पढ़ें: सलमान ख़ान की ये हिट हीरोइन रातों रात बन गयी थीं सुपरस्टार, 50 वें बर्थडे पर आई याद

उनसे जुड़ा एक रोचक तथ्य यह भी है कि श्रीदेवी का असली नाम था श्री अम्मा यंगर अय्यप्पन। Shree Amma Yanger Ayyapan। लेकिन, बाद में फ़िल्मों के लिए उनका नाम बदलकर श्रीदेवी रख दिया गया। एक और तस्वीर श्रीदेवी के बचपन की एल्बम से!

श्रीदेवी ने अनिल कपूर के साथ 13 फ़िल्मों में काम किया। जीतेंद्र के साथ उन्होंने 16 फ़िल्में कीं। अनिल कपूर बाद में श्रीदेवी के देवर बने। श्रीदेवी ने अनिल के बड़े भाई बोनी कपूर से शादी की। उससे पहले वो मिथुन चक्रबर्ती के बेहद करीब रहीं। वो मिथुन से शादी करना चाहती थीं लेकिन, मिथुन की पत्नी योगिता बाली के बागी तेवर से श्रीदेवी और मिथुन एक न हो सके। जीतेंद्र के साथ श्रीदेवी की एक तस्वीर नीचे देख सकते हैं।

तमिल फ़िल्मों की बात करें तो श्रीदेवी ने सबसे ज़्यादा कमल हासन के साथ काम किया। श्रीदेवी और हासन ने 16 तमिल फ़िल्मों में काम किया। इसके अलावा दोनों कुछ हिंदी फ़िल्मों में भी साथ-साथ दिखे। नीचे देखें अनिल कपूर के साथ श्रीदेवी की एक दुर्लभ तस्वीर। श्रीदेवी उस वक़्त 13 साल की थीं, जब उन्होंने एक तमिल फ़िल्म में रजनीकांत की सौतेली मां का रोल निभाया था। 1976 में आयी फ़िल्म का नाम 'मूंदरु मुदीचु' था। मुख्य नायिका के तौर पर उनकी ये पहली फ़िल्म थी। इसके बाद दोनों ने कई तमिल फ़िल्मों में साथ काम किया, वहीं 1989 में आयी हिंदी फ़िल्म 'चालबाज़' में रजनी और श्रीदेवी की रोमांटिक जोड़ी बनी। इस तस्वीर में श्री रजनी के साथ नज़र आ रही हैं।

श्रीदेवी जब अपने करियर के चरम पर थीं तब स्टीफन स्पीलबर्ग ने उन्हें जुरासिक पार्क फ़िल्म में लेना चाहा था। लेकिन, श्री ने इस फ़िल्म के लिए यह कह कर इंकार कर दिया कि यह रोल उनके लिए सही नहीं है। यह साल 1993 की बात है। नीचे की तस्वीर में देखें श्रीदेवी का एक और दिलकश अंदाज़!

श्रीदेवी ने लगभग 300 फ़िल्में कीं लेकिन कई फ़िल्में उन्होंने छोड़ी भी। साल 1992 में आयी फ़िल्म बेटा में जो रोल माधुरी दीक्षित ने किया यह पहले श्रीदेवी को मिल रहा था लेकिन, उन्होंने यह फ़िल्म करने से मना कर दिया। शाह रुख़, डर भी श्रीदेवी ने मना कर दिया था। नीचे की तस्वीर में श्रीदेवी अपनी बेटी जाह्नवी कपूर के साथ नज़र आ रही हैं।

जाह्नवी अब बड़ी हो गयी हैं और धड़क फ़िल्म से डेब्यू कर चुकी हैं। श्रीदेवी आज हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन, अपनी फिल्मों और अपने किरदारों की वजह से आज भी याद की जाती हैं। श्रीदेवी के निधन पर बच्चन समेत तमाम स्टार्स ने अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि दी थी। राम गोपाल वर्मा ने भी एक भावुक चिट्ठी लिखी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.