Move to Jagran APP

25 साल पहले संजय दत्त के जीवन में आया यह 'खलनायक' और बदल गयी थी उनकी ज़िंदगी

इस फ़िल्म में संजय दत्त के किरदार और शीर्षक में उनके निजी जीवन में हुई घटनाओं का अक्स देखा जाने लगा था।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 01:25 PM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 01:19 PM (IST)
25 साल पहले संजय दत्त के जीवन में आया यह 'खलनायक' और बदल गयी थी उनकी ज़िंदगी
25 साल पहले संजय दत्त के जीवन में आया यह 'खलनायक' और बदल गयी थी उनकी ज़िंदगी

मुंबई। संजय दत्त के करियर की सबसे सफल और यादगार फ़िल्मों में शामिल है 'खलनायक'। 1993 में 6 अगस्त को रिलीज़ हुई फ़िल्म ने 25 साल पूरे कर लिये हैं। 'खलनायक' सिर्फ़ फ़िल्म नहीं है, बल्कि संजय की निजी और फ़िल्मी ज़िंदगी से जुड़ी एक याद है, जिसने उनके जीवन में उथल-पुथल मचा दी थी। 

prime article banner

'खलनायक' में संजय ने एंटी हीरो बल्लू बलराम प्रसाद का किरदार निभाया था, जो एक शातिर और क्रूर गैंगस्टर होता है। जैकी श्रॉफ पुलिस अफ़सर के किरदार में थे, जबकि माधुरी दीक्षित ने अंडरकवर पुलिस अफ़सर का रोल प्ले किया था, जो बल्लू को पकड़ने के लिए उसके गैंग में शामिल हो जाती है। बाद में बल्लू को उससे प्यार हो जाता है। 'खलनायक' नब्बे के शुरुआत दौरी की महत्वपूर्ण फ़िल्मों में शामिल है। 'खलनायक' उसी दौर में रिलीज़ हुई थी, जब संजय की ज़िंदगी का सबसे मुश्किल वक़्त चल रहा था। मुंबई में हुए बम धमाकों से उनका नाम जुड़ चुका था। 'खलनायक' 6 अगस्त को रिलीज़ हुई थी, जबकि संजय अप्रैल में टाडा के तहत गिरफ़्तार हुए थे। मई में उन्हें सुप्रीम कोर्ट से ज़मानत मिल गयी थी। संजय की ज़िंदगी के इस एपिसोड को आप राजकुमार हिरानी की फ़िल्म 'संजू' में देख चुके होंगे, जिसमें रणबीर कपूर ने लीड रोल निभाया है।

गिरफ़्तार होकर जेल जाने से पहले खलनायक उनकी आख़िरी रिलीज़ फ़िल्म थी। इस फ़िल्म में संजय दत्त के किरदार और शीर्षक में उनके निजी जीवन में हुई घटनाओं का अक्स देखा जाने लगा था। बहरहाल, 'खलनायक'में संजय का एंटी हीरो अवतार ख़ूब मशहूर हुआ और फ़िल्म को बॉक्स ऑफ़िस पर सफलता मिली। 'खलनायक' 1993 की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म रही।

 

निर्माता-निर्देशक सुभाष घई के करियर की भी 'खलनायक' एक अहम फ़िल्म है। इसके बार में ट्वीट करते हुए घई लिखते हैं- ''सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर खलनायक 1993 में आज ही के दिन रिलीज़ हुई थी। भारत और अमेरिका में हज़ारों दर्शकों को थिएटर्स के बार फ़िल्म देखने के लिए इकट्ठा होते देखना हमारे लिए सबसे बड़ा अनुभव था। आज भी कुछ स्टार्स इसका रीमेक बनाना चाहते हैं।'' सुभाष घई ने इसीलिए फॉलोअर्स से पूछा भी है कि बल्लू बलराम के किरदार में आज कौन जमेगा?

संजय के करियर में इस फ़िल्म की अहमियत इसी बात से समझी जा सकती है कि उनकी पिछली फ़िल्म 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' के फ़र्स्ट लुक को शेयर करते समय उन्होंने लिखा था- ''जी हां मैं हूं खलनायक... अब बन गया हूं गैंगस्टर।''

'खलनायक' का संगीत काफ़ी मशहूर रहा था, जिसका निर्देशन लक्ष्मीकांत प्यारेलाल की सुपरहिट जोड़ी ने किया था। फ़िल्म का गाना 'चोली के पीछे क्या है...' लोकप्रिय होने के साथ विवादित भी रहा था। यह गाना माधुरी दीक्षित और नीना गुप्ता पर फ़िल्माया गया था। 'खलनायक' की स्टार कास्ट में राखी, अनुपम खेर और राम्या कृष्णन भी शामिल थीं, जिन्हें हाल ही में 'बाहुबली' सीरीज़ में शिवगामी देवी के किरदार से ज़बर्दस्त लोकप्रियता मिली है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.