Move to Jagran APP

गाना एक, सिंगर अनेक, आज भी दिल को सुकून देता है Raj Babbar की फिल्म का ये रोमांटिक सॉन्ग

लंबे अरसे से हिंदी सिनेमा अपनी शानदार फिल्मों के जरिए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करता आ रहा है। जिस तरह से कहानियां मूवीज का सार होती हैं ठीक उसी तरह गाने फिल्मों की जान होते हैं। आज हम आपको राज बब्बर (Raj Babbar) की फिल्म के एक ऐसे सॉन्ग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे एक नहीं बल्कि तीन सिंगर्स ने अपनी मधुर आवाज में गाया है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Tue, 23 Apr 2024 08:03 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 09:00 PM (IST)
एक नहीं बल्कि तीन सिंगर्स ने गाया ये गाना (Photo Credit-Youtube)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा रोचक किस्सोंं का एक ऐसा पिटारा है, जिनमें से हर रोज एक टॉपिक पर लंबी चर्चा की जा सकती है। लंबे अरसे से देखा जा रहा है कि बॉलीवुड अपनी शानदार फिल्मों के जरिए दर्शकों का मनोरंजन करता आ रहा है। कहानियों के साथ-साथ फिल्मों में मौजूद सॉन्ग उसकी महत्वता को अधिक बढ़ाते हैं।

loksabha election banner

खासतौर पर जब वो गाने पुराने दौर के हो। क्योंकि सुरों के सरताज किशोर कुमार, मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi) और लता मंगेशकर जैसे तमाम सिंगर्स के गानों को आज भी फैंस सुनना पसंद करते हैं। ठीक ऐसे ही गाने के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसे एक नहीं बल्कि तीन गायकों ने गाया है। दिलचस्प बात ये है कि राज बब्बर (Raj Babbar) स्टारर फिल्म में ये गाना तीन बार मौजूद है। 

राज बब्बर की इस फिल्म का गाना

साल 1980 में  निर्देशक अम्बरीश संगल की फिल्म आप तो ऐसे ना थे को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। मूवी में राज बब्बर, दीपक पराशर और रंजीता कौर जैसे कलाकार मौजूद हैं। अब फिल्म के नाम से आपको गाने की थोड़ी बहुत भनक लग गई होगी। चलिए अब आपको सस्पेंस खत्म करते हुए सॉन्ग के बोल आपको बता दें- ''तू इस तरह से मिरी जिंदगी में शामिल है, जहां भी जाऊं ये लगता है तेरी महफिल है''

ये गीत आज भी काफी पॉपुलर है और सुनने पर आपके दिल को आसानी से सुकून देगा। 44 साल के बाद भी मौजूदा समय में रोमांटिक सॉन्ग के तौर पर ज्यादातर फैंस की प्लेलिस्ट का हिस्सा बना रहता है। 

ये भी पढ़ें- Kishore Kumar ने क्यों मांगी थी अपनी फिल्म फ्लॉप होने की दुआ, लेकिन उल्टा पड़ गया दांव

इन सिंगर्स ने गाया तू इस तरह से मेरी जिंदगी में शामिल...

आप तो ऐसे ना थे फिल्म का ये गाना एक नहीं बल्कि तीन-तीन सिंगर्स ने गाया है। इसी वजह से ये अपने आप में बेहद खास है। गायिका हेमलता ने अपनी मधुर आवाज के दम पर इस गीत को गाया है। राज बब्बर और रंजीता कौर पर इसे फिल्माया गया है, जब रंजीता फिल्म में अपने प्यार को याद करती हैं। 

इसके अलावा दिग्गज सिंगर रहे मोहम्मद रफी ने अपनी जादुई आवाज से इस गाने का अमर कर दिया है। लव ट्रायंगल की कंडीशन वाले सीन के दौरान फिल्म में ये सॉन्ग दीपक पाराशर, रंजीता कौर और राज बब्बर पर देखने को मिलता है। इसके अलावा गजल गायक पंकज उधास के बड़े भाई और सिंगर मनहर उधास ने भी आप तो ऐसे ना थे इस शानदार गीत को गाया था।

निदा फाजली की नज्म है ये गीत

दरअसल तू इस तरह से मेरी जिंदगी में शामिल है गाना उर्दू के मशहूर शायर, लेखक और गीतकार निदा फाजली की नज्म है। बेशक निदा आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके द्वारा लिखी गईं गजल, नज्म, शायरी, कविताएं और गीतों की चर्चा आज भी होती है। 

एक लेखक के अलावा बतौर गीतकार निदा फाजली ने रजिया सुल्तान का तेरा हिज्र मेरा नसीब है, नाखुदा से तुम्हारी पलकों की चिलमनों में ये क्या छुपा है और अहिस्ता-अहिस्ता जैसे कई मूवीज के गीतों को लिखा था। इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह कितने उम्दा फनकार रहे। 

ये भी पढ़ें- Raj Babbar से छीन ली गई थी अमिताभ बच्चन की ये सुपरहिट फिल्म, आज भी राज है इसकी वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.