Move to Jagran APP

बॉलीवुड ही नहीं देश तक छोड़ दिया टॉप पर रही इस रहस्यमयी एक्ट्रेस ने, अब चुना है नया प्रोफेशन

लाखों दिलों की धड़कन बन चुकी इस अभिनेत्री का इंतज़ार आज भी उनके चाहने वाले करते हैं...

By Hirendra JEdited By: Published: Fri, 16 Dec 2016 03:03 PM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 07:41 AM (IST)
बॉलीवुड ही नहीं देश तक छोड़ दिया टॉप पर रही इस रहस्यमयी एक्ट्रेस ने, अब चुना है नया प्रोफेशन
बॉलीवुड ही नहीं देश तक छोड़ दिया टॉप पर रही इस रहस्यमयी एक्ट्रेस ने, अब चुना है नया प्रोफेशन

मुंबई। ग्लैमर का रंग कुछ ऐसा होता है कि एक बार जब कोई इसके रंग में रंग जाए तो फिर बड़ी ही मुश्किल से यह रंग उनके मिजाज़ से उतरता है। ज़रा सोचिये, उस एक्ट्रेस के बारे में जिसका कभी जलवा रहा हो, हर तरफ जिसके चर्चे रहे हो, सभी सुपरस्टार्स जिसके साथ काम करना चाहते हों और जो अपने टाइम पे बिलकुल टॉप पर रही हो.. एक दिन सबसे खुद को काट कर बॉलीवुड ही नहीं देश तक छोड़ दे, तो यह कोई रहस्य ही तो है! हम बात कर रहे हैं अपने दौर की ज़बरदस्त एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री की। 

loksabha election banner

मीनाक्षी 18 साल की उम्र में फ़िल्मों में आईं और सुपरहिट हीरोइन बन गईं। 15 साल तक सिल्वर स्क्रीन इस दामिनी की दमक से चकाचौंध रहा, मगर साल 1996 में अचानक उनकी लाइफ में कोई आया और ये चेहरा फ़िल्मी दुनिया से गायब हो गया। मीनाक्षी ने 'दामिनी', 'हीरो' और 'घातक' जैसी फ़िल्मों में जबरदस्त एक्टिंग कर यह साबित कर दिया कि अभिनय सिर्फ खूबसूरती का मोहताज नहीं। अगर आपमें एक्टिंग टैलेंट है और आप साधारण भी दिखती हैं तो भी आपको बॉलीवुड में पहचान मिल सकती है। मीनाक्षी एक बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ-साथ एक बेहतरीन डांसर भी थीं। उनकी एक्टिंग में उनका डांस सबसे मजबूत पक्ष होता था जो हर फ़िल्म के जरिए और निखरकर सामने आता था। उनकी गिनती बॉलीवुड की बेहतरीन क्लासिकल डांस करने वाली एक्ट्रेसेस में की जाती थी। उन्होंने लगभग हर बड़े प्रोड्यूसर- डायरेक्टर के साथ काम किया। एक्टर में भी अमिताभ बच्चन से लेकर विनोद खन्ना, ऋषि कपूर, अनिल कपूर जैसे बड़े स्टार्स उनके हीरो रहे। कभी अपनी खूबसूरती से सबको दीवाना बना लेने वाली यह एक्ट्रेस आज ऐसी दिखती हैं, नीचे तस्वीर में देखिये।

क्या आप जानते हैं मीनाक्षी जब 17 साल की थी तभी वह मिस इंडिया चुनी गयीं थीं, तब वो शशिकला शेषाद्री के नाम से जानी जाती थीं। मिस इंडिया बनने के बाद अखबार में उनकी फोटो छपी और जब उस तस्वीर पर मनोज कुमार की नज़र पड़ी तभी उन्होंने तय कर लिया कि उनकी आने वाली फ़िल्म 'पेंटर बाबू' की हीरोइन वही होंगी और बिना स्क्रीन टेस्ट के मीनाक्षी को इस फ़िल्म में साइन कर लिया गया। बस एक अड़चन थी शशिकला का नाम, क्योंकि इस नाम की एक हीरोइन पहले से थीं तब तय हुआ कि इस शशिकला को बॉलीवुड की दुनिया मीनाक्षी शेषाद्री के नाम से जानेगी। लेकिन, 'पेंटर बाबू' बुरी तरह फ्लॉप रही और इस बात से मीनाक्षी का हिंदी फिल्मों से मोहभंग भी हो गया। वो बॉलीवुड छोड़ने का मन बना चुकी थीं, लेकिन तभी शोमैन सुभाष घई अपनी फ़िल्म 'हीरो' के लिए हीरोईन की तलाश में जुटे थे और उनकी ये तलाश मीनाक्षी पर आकर ठहर गई। इस रोल के लिए मीनाक्षी तैयार नहीं थीं। लेकिन, सुभाष घई ने उनसे काफी रिक्वेस्ट की और बड़ी मिन्नतों के बाद मीनाक्षी फ़िल्म में काम करने को राजी हुईं और फिर रचा गया रुपहले परदे पर फ़िल्म 'हीरो' का ऐतिहासिक अफसाना। साल 1983 में रिलीज़ हुई 'हीरो' ब्लॉकबस्टर साबित हुई। मीनाक्षी शेषाद्री रातों-रात स्टार बन गई। कामयाबी का पैमाना ये था कि 32 साल पहले 'हीरो' ने बॉक्स ऑफिस पर 13 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली। उस दौर में सिर्फ अमिताभ बच्चन की फ़िल्में ही इतनी कमाई कर पाती थीं। जल्द ही मीनाक्षी अमिताभ के साथ काम करने लगीं। अमिताभ और मीनाक्षी की जोड़ी परदे पर सुपरहिट रही। 'शहंशाह' के बाद दोनों ने 'गंगा जमुना सरस्वती', 'तूफान' और 'अकेला' भी साथ-साथ की। अमिताभ के साथ ने मीनाक्षी का करियर चमका दिया। 80 के दशक में श्रीदेवी के स्टारडम को टक्कर देने वाली मीनाक्षी अकेली हीरोइन थी।

स्टारडम के उस दौर में मीनाक्षी एक डायरेक्टर की दीवानगी से डरने लगी थीं। उस डायरेक्टर की सफलता का दरवाजा भी मीनाक्षी की खूबसूररती ने ही खोला था। 22 जून 1990 को बड़े परदे पर आई मीनाक्षी की 'घायल'। कहा जाता है घायल के दौरान डायरेक्टर राजकुमार संतोषी को अपनी हीरोइन से इश्क हो गया। राजकुमार संतोषी कई फ़िल्मों में मीनाक्षी को ही बतौर हीरोइन साइन कर चुके थे। मीनाक्षी ने राजकुमार संतोषी की मोहब्बत को कुबूल नहीं किया लेकिन उनकी फ़िल्मों में काम करना जारी रखा। 'घायल' के बाद 'दामिनी' मीनाक्षी के करियर की सबसे अहम फ़िल्म साबित हुई। इस वक्त तक मीनाक्षी अपने करियर के टॉप पर थी, लेकिन एक फैसला उनके लिए घातक साबित होने वाला था। साल 1996 में आई 'घातक' मीनाक्षी की आखिरी यादगार फ़िल्म है। इसी फ़िल्म के दौरान मीनाक्षी को पहली बार प्यार हुआ। फ़िल्मी पार्टी में एक सहेली ने मीनाक्षी को किसी से मिलवाया। वो अजनबी मीनाक्षी का सबसे जिगरी बन गया और मीनाक्षी फ़िल्मी दुनिया की चकाचौंध से दूर चली गईं। मीनाक्षी ने फ़िल्में करनी छोड़ दी। साल 1995 में ही मीनाक्षी ने अमेरिका में रहने वाले इनवेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसूर से शादी कर ली थी। मीनाक्षी की शादी का सस्पेंस ऐसा था कि कहा जाता है कि उनके परिवार के लोगों को भी इसकी जानकारी बाद में हुई। शादी के बाद मीनाक्षी ने अमेरिका में बसने का फैसला कर लिया। मीनाक्षी मुंबई छोड़ टेक्सास चली गईं और फिर कभी फ़िल्मी दुनिया की तरफ मुड़ कर नहीं देखा। कभी-कभी वो इंडिया आ जाती हैं, लेकिन उनका फ़िल्मी दुनिया से दूर हो जाना आज भी एक रहस्य बना हुआ है!

तमिल परिवार की मीनाक्षी धनबाद के सिंदरी में पैदा हुई, दिल्ली में पली-बढ़ी, मुंबई में काम किया और शादी कर अमेरिका चली गईं। अमेरिका में भी मीनाक्षी ने डांस के शौक को नहीं छोड़ा है। बचपन से क्लासिकल डांसर मीनाक्षी ने अमेरिका के टेक्सास में डांस ट्रेनिंग स्कूल खोल लिया है और सबको डांस सीखा रही हैं। अच्छी बात यह भी है कि मीनाक्षी वहां के तमाम भारतीयों के बीच काफी पॉपुलर हैं!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.